परचून की दुकान चलाने वाले के बेटे को मिली डेढ़ करोड़ की स्कॉलरशिप, अब करेगा अमेरिका में पीएचडी

आपने यह कहावत तो सुनी ही होगी कि अगर मेहनत करोगे तो एक न एक दिन सफलता जरूर मिलेगी. यह कहावत कानपुर के रहने वाले आकाश अवस्थी ने सच कर दिखाई है. परचून की दुकान चलाने वाले के बेटे को अमेरिकन यूनिवर्सिटी से डेढ़ करोड़ रुपए की स्कॉलरशिप मिली है. अब दुकानदार का हुनरमंद बेटा अमेरिका में पीएचडी करेगा.

आकाश अवस्थी का ह्यूस्टन यूनिवर्सिटी में पांच साल के पीएचडी प्रोग्राम के लिए चयन हुआ है. आकाश अवस्थी के पिता मनीष अवस्थी परचून की दुकान चलाते हैं, बेटे आकाश को अमेरिका में पढ़ने का मौका मिल रहा है इस खबर से पूरा घर बहुत खुश है.

आकाश ने आठवीं तक की पढ़ाई बिल्हौर कस्बे से की, जिसके बाद वह कानपुर चले गए. बारहवीं तक उन्होंने जयनारायण विद्या मंदिर के हॉस्टल में रहकर पढ़ाई की. फिर वह जेईई की तैयारी में जुट गए. लेकिन उन्हें आईआईटी कानपुर में दाखिला नहीं मिला. तब उन्होंने तमिलनाडु के कालासिलगम विश्वविद्यालय में बीटेक के लिए एडमिशन लिया और कंप्यूटर में गोल्ड मेडल प्राप्त किया.

आकाश को भाभा एटॉमिक सेंटर में काम करने का मौका मिला. उन्होंने आईआईटी कानपुर और आईआईटी गांधी नगर में प्रोजेक्ट वर्क किया. उनकी नौकरी ग्रेड लर्निंग डाटा बैंक में लग गई. अब आकाश को अमेरिका के ह्यूस्टन यूनिवर्सिटी से पीएचडी के लिए स्कॉलरशिप मिली है. आकाश अपनी सफलता का श्रेय अपने माता-पिता को देते हैं.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*