पिता के साथ करता था खेती, आज है कलेक्टर, जानिए कैसे किसान का बेटा बना IAS अधिकारी

हमारे देश में आईएएस आईपीएस अधिकारियों का पद बहुत बड़ा माना जाता है. इसे हासिल करने के लिए हर साल लाखों अभ्यर्थी मेहनत करते हैं. लेकिन कुछ ही अभ्यर्थियों को इस परीक्षा में सफलता मिलती है. आईएएस अधिकारी का पद हासिल करने के लिए यूपीएससी परीक्षा पास करनी पड़ती है, जिसके लिए कड़ी मेहनत करनी होती है. हाल ही में उत्तर प्रदेश के रहने वाले एक किसान के बेटे ने ये परीक्षा पास की और आईएएस अधिकारी बन गया.

यह कहानी है उत्तर प्रदेश के रहने वाले आईएएस अधिकारी रवि कुमार सिंह की, जो एक समय अपने पिता के साथ खेती करते थे और बाकी कामों में भी उनकी मदद किया करते थे. रवि कुमार ने एक इंटरव्यू में यह भी बताया था कि उन्होंने कभी भी इस बारे में नहीं सोचा था. लेकिन परिस्थितियां ऐसी बन गई तो उन्होंने यह फैसला कर लिया कि कुछ भी हो जाए, वह आईएएस अधिकारी बनेंगे.

दरअसल, रवि जहां खेती करते थे, उस गांव में बहुत ज्यादा समस्याएं आती रहती थी. एक दिन रवि अपने पिता के साथ कलेक्ट्री ऑफिस में गए, जहां उनके पिता ने जिला कलेक्टर से मुलाकात की. लेकिन कलेक्टर साहब ने रवि के पिता से सीधे मुंह बात तक नहीं की और उन्हें वहां से भगा दिया.

यह बात रवि को बिल्कुल भी अच्छी नहीं लगी, अपने पिता का अपमान होता देख रवि ने ठान ली कि वह आईएएस अधिकारी ही बनेंगे. उसी दिन से उन्होंने यूपीएससी परीक्षा की तैयारी शुरू कर दी. हालांकि पहले दो प्रयासों में उनको सफलता नहीं मिली. इसके बाद उन्होंने और कड़ी मेहनत की और तीसरे प्रयास में वह परीक्षा में पास हो गए.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*