पीपल के पेड़ के ये आसान उपाय दिखाते हैं शनि दोष और पित्र दोष से मुक्ति, जान ले इन उपायों को

हिंदू धर्म में पीपल के पौधे का एक विशेष महत्व है ऐसा माना जाता है कि पीपल के वृक्ष में त्रिदेव का वास होता है। पीपल की जड़ों में भगवान ब्रह्मा का वास होता है, तन्ने में विष्णु और ऊपर के भाग में भगवान शिव का वास होता है। इसलिए हिंदू धर्म में पीपल के पेड़ का बहुत विशेष महत्व है बहुत से ऐसे उपाय भी मौजूद हैं जिन्हें यदि हम पीपल में करते हैं तो हमें बहुत से प्रकार के दोषों, कुंडली दोषों से मुक्ति मिल जाती है।साथ ही साथ जीवन में बाधाएं आ रही है, परेशानी आ रही, समस्याएं लगी रहती है तो ऐसे में यदि हम पीपल के पौधे का पूजा करते हैं, उसे जल चढ़ाते उसके सामने दीपक जलाते हैं, तो यह हमें बहुत शुभ फल देता है और हमारे जीवन से सारी परेशानियों को दूर कर देता है।

भगवान श्री कृष्ण ने गीता में भी कहा है कि वृक्षों में पीपल हूं, इतना ही नहीं पीपल का शनि और पितृदोष के लिए भी खास है। ऐसा माना जाता है कि पीपल के पूजन करने से और पीपल में कुछ उपायों को करने से शनि दोष और पितृदोष जैसे बड़े दोषों से भी छुटकारा पाया जा सकता है। इसलिए आज इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे हैं कि ऐसे कौन से उपाय हैं जिन्हें हम पीपल के पेड़ में करके अपनी कुंडली दोषों को दूर कर सकते हैं।

पीपल के पेड़ के ये आसान उपाय दिलाते हैं शनि दोष और पित्र दोष से मुक्ति

शनि दोष को दूर करने के उपाय
■शनि दोष को दूर करने के लिए यदि हम मंगलवार के दिन पीपल के 11 पत्ते लेकर उसे गंगाजल में शुद्ध करके, इसमें केसर से श्री राम लिख कर उसकी माला बना लेते हैं फिर इस माला को यदि हम हनुमानजी को अर्पित करते हैं तो इससे हमारी कुंडली से शनि दोष दूर होता है।

■ शनि दोष के लिए शनिवार के दिन शाम को पीपल के पेड़ के नीचे सरसों के तेल का दीपक जलाना चाहिए इसके बाद शनिदेव का ध्यान करके 12 बार पीपल की परिक्रमा करें। ऐसा माना जाता है कि इससे शनिदेव आप से प्रसन्न होते हैं और आपको शनि दोष से मुक्ति प्राप्त हो जाती है।

पित्र दोष से छुटकारा के लिए करें ये उपाय
■पित्र दोष जैसे बड़े दोष से मुक्ति पाने के लिए पूर्णिमा के दिन पीपल के 1 पत्ते को गंगाजल से अच्छी तरह से पवित्र कर ले इसके बाद उसमें केसर की मदद से लक्ष्मी के बीज मंत्र “श्री” लिखकर पर्स में रख लें साथ ही हर महीने के पहले शनिवार को इसे बदलते रहें पीपल के इस उपाय से आपकी कुंडली से सारे प्रकार के पित्र दोष खत्म होते हैं और आपके जीवन में बाधाएं भी खत्म होती हैं।

■ पित्र दोष के प्रभाव को कम करने के लिए शनिवार के दिन दूध में गुड़ मिलाकर पीपल की जड़ में डालें इसके अलावा “ऊं शनैश्चराय नमः “मंत्र का जाप कम से कम 27 बार जरूर करें इस उपाय से शनि दोष धीरे-धीरे खत्म हो जाएगा और साथ ही पित्र दोष का प्रभाव भी कम होगा।

■जिन लोगों को पितृदोष की समस्या से निजात चाहिए वे लोग पित्र दोष को दूर करने के लिए रोज पीपल के पेड़ में जल दे पीपल को जल देने के बाद काले रंग के कुत्ते को रोटी खिलाएं ऐसा माना जाता है कि पित्र दोष को इस उपाय की मदद से समाप्त किया जा सकता है साथ ही साथ शनि दोष से भी आप को मुक्ति मिल सकती है।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*