रोज रात पुदीने की चाय पीने से मिलते है ये लाभ

पुदीना एक ऐसी सब्जी है जो बहुत ही ज्यादा गुणकारी है हमारे स्वास्थ्य के लिए, आयुर्वेदिक दृष्टि से भी इसे बहुत ज्यादा गुणकारी माना गया है। गर्मियों का मौसम आ गया है ऐसे में पुदीने की पत्तियों का इस्तेमाल सबसे ज्यादा लोग करेंगे। पुदीने की पत्ती में बहुत अच्छे गुण मौजूद होते हैं जो पेट संबंधी परेशानियों और पाचन तंत्र को दूर करने के लिए भी बहुत फायदेमंद है। गर्मियों में लोग पुदीने के शरबत, शिकंजी जैसे ड्रिंक्स बनाकर का सेवन करते या पेट को सुख ठंडक प्रदान करता है और पेट संबंधी परेशानियों को दूर करता है ऐसे में पुदीने की पत्ती से चाय के बारे में तो आप जानते ही होंगे पुदीने के पत्ते के चाय को यदि आप रोज रात को सोने से पहले पिक्चर्स होते हैं तो यह आपके लिए बहुत सी बीमारियों को दूर करने के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद माना जाता है। ऐसे में आज हम आपको पुदीने के पत्ते के फायदे के बारे में बताने जा रहे हैं।

पुदीने के पत्ते के फायदे
आपको बता दें कि पुदीने के पत्ते पेट को ठंडक प्रदान करने के साथ-साथ अन्य तरह के स्वाद को लाभ पहुंचाते पुदीने के पत्ते में विटामिन सी विटामिन बी सिक्स और फाइबर जैसे गुण मौजूद होते हैं इसके अलावा पुदीने के पत्ते में कैल्शियम, आयरन और मैग्नीशियम का भी बहुत अच्छा सोच है पुदीने में सोडियम पोटैशियम और कार्बोहाइड्रेट भी मौजूद होते हैं। यह सभी पोषक तत्व स्वास्थ शरीर के लिए बहुत ज्यादा गुणकारी होते रात को सोने के समय यदि आप रोज पुदीने की पत्तियों का चाय बना कर पिएंगे तुझे बहुत ज्यादा फायदा आपको पहुंचाएगा तो चलिए जानते हैं इसके फायदे के बारे में—

रोज पीए पुदीने की पत्ती की चाय मिलेगा आपको बहुत फायदा जाने कौन से हैं वे फायदे

पेट संबंधी परेशानियों को करता है दूर
पेट संबंधित पहचाने गर्मियों में सबसे ज्यादा होती आप आज उल्टी आना दस्त आना जलन होना पेट में दर्द होने जैसी समस्याओं की वजह से आप बहुत ज्यादा आसान हो जाते हैं ऐसे में पुदीने आपके पेट को शांत करने और ठंडक प्रदान करने के लिए बहुत गुणकारी है ऐसे में आप पुदीने के पत्ते का चाय पिएंगे तो यह आपके पेट संबंधी परेशानी दूर करेगा।

यदि आती है मुंह में दुर्गंध
मुंह में यदि आप से दुर्गंध आती है तो यह आपको कहीं भी शर्मिंदगी महसूस करा देती है ऐसे पुदीने के पत्ते के चाय का सेवन करना आपके लिए फायदेमंद होगा पुदीने के पत्ते की तासीर ठंडी होती है यह मुंह में छालों को भी ठीक करने के लिए बहुत कारगर है यदि आप इसका सेवा रोज करेंगे तो यह आपकी सांसों से आने वाली दुर्गंध को भी ठीक कर देगा।

अनिद्रा की शिकायत को भी करता है दूर
आपकी यदि अनिद्रा की शिकायत है आपको नींद नहीं आती है बेचैनी छटपटाहट होते रहती है तो आपको आनंदरा की शिकायत है ऐसे में आप रोज रात को जल्दी पुदीने के पत्ते का चाय पिएंगे तो यह आपके दिमाग को शांत करेगा और आपके बॉडी को रिलैक्स प्रदान करेगा उसे मैं आपको अच्छी नींद आएगी।

सर दर्द को करता है दूर
गर्मियों का मौसम है ऐसे में गर्मी की वजह से सर दर्द की परेशानी सबसे ज्यादा देखने को मिलती है इसके अलावा भागदौड़ भरी जिंदगी का नाम का चिंता तनाव की वजह से भी लोगों में सर दर्द होता ही है ऐसे में पुदीने के पत्ते का चाय पीने से यह आपके दिमाग को शांत करता है और तनाव को कम करता है जिससे आपका सर दर्द आराम मिल जाता है।

इस प्रकार बनाए पुदीने के पत्ते की चाय
पुदीने के पत्ते की चाय बनाना अकेले बहुत फायदेमंद है ऐसे में आप इसकी पत्तियों का चाय बनाने के लिए 10 से पर 12 पुदीने की पत्तियां ले इसे एक कप पानी में डालें अभी से उबरने के लिए रख दें और इसे जब तक उबालें जब तक या पानी आधा ना हो जाए इसके बाद छानकर एक गिलास में निकालें अब चाहे तो इसका सादा बढ़ाने के लिए और इसे मीठा करने के लिए आप शहद और इसका स्वाद चेंज करने के लिए और काली मिर्च का पाउडर भी मिला सकते हैं और इसे आप रोज रात को सोने के समय इसका सेवन जरूर करें।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*