पेट की चर्बी कम करने के लिए रोजाना पिएं सौंफ पानी, जाने इस बनाने का तरीका

बढ़ते मोटापे से हर कोई परेशान है. अगर आप भी इससमस्या से जूझ रहे हैं तो यह खबर आपके लिए ही है. सौंफ का इस्तेमाल सदियों से होता रहा है. सौंफ में औषधीय गुण पाए जाते हैं. इसका सेवन सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. सौंफ का इस्तेमाल करने से स्टेमिना बढ़ता है. अगर आप हर रोज सौंफ का सेवन करते हैं तो इससे कई और तरह की बीमारियों से भी छुटकारा मिल जाता है. सौंफ के अंदर पोटेशियम, मैग्नीज, जिंक, आयरन, कॉपर जैसे मिनरल्स तत्व भरपूर मात्रा में होते हैं. आप इसे किसी भी तरह खा सकते हैं. लेकिन अगर आप सौंफ का पानी पीते हैं तो यह ज्यादा फायदेमंद होता है.

सौंफ का पानी कैसे करें तैयार
एक गिलास पानी में एक चम्मच सौंफ डालकर रात भर भिगोकर रख दें. इसके बाद सुबह खाली पेट इस पानी का सेवन करें. चाहे तो पानी को छानकर पी लें और सौंफ को चबा-चबा कर खा लें.आइए जानते है सौंफ का पानी पीने से होने वाले फायदे

वजन घटाने में मददगार
सौंफ का पानी पीने से वजन कम होता है और चर्बी भी कम होती है. सौंफ का पानी मेटाबॉलिज्म बढ़ाता है, जिससे तेजी से फैट बर्न होता है. साथ ही शरीर में पोषक तत्वों की कमी भी दूर हो जाती है. सौंफ का पानी मूत्र वर्धक होता है. इसका सेवन करने से विषाक्त पदार्थ भी शरीर से बाहर निकल जाते हैं.

पीरि-यड्स के दर्द में मिलती है राहत
सौंफ का पानी पीने से पीरि-यड्स के समय होने वाले तेज दर्द और क्रैम्प्स से राहत मिलती है. इससे अनियमित पीरि-यड्स की समस्या भी दूर होने लगती है.

खून होता है साफ
अगर आप हर रोज सौंफ का पानी पीते हैं तो इससे आपके शरीर के टॉक्सिंस और गंदगी सब बाहर निकलते रहते हैं, जिससे रक्त साफ होता है और सेहत अच्छी रहती है.

आंखों की रोशनी बढ़ाए
सौंफ में विटामिन ए, एंटीऑक्सीडेंट और बहुत सारे न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं, जो आंखों को स्वस्थ बनाए रखते हैं और आंखों की रोशनी बढ़ती है. इससे मोतियाबिंद की समस्या भी कम होती है.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*