सिर दर्द, गैस की समस्या की वजह हो सकती है पेट की गर्मी, इन चीजों के सेवन से पाए राहत

हम सभी के शरीर का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा होता है हमारा पेट अगर हमारा पेट ही खराब रहेगा और उसी में बहुत सी परेशानियां बीमारियां रहेगी तो आपकी तबीयत भी सही नहीं रहती है और हमें दिनभर बेचैनी महसूस होती है और हम अच्छा महसूस बिल्कुल भी नहीं कर पाते,, पेट की जलन आपके लिए काफी परेशानी खड़ी कर देती है, जैसे कि हम सब बहुत अच्छी तरह से जानते हैं कि आजकल के समय में गलत खानपान ज्यादा मसाले वाले चीजों का सेवन ऑयली खाना, मिर्च मसाले वाले का सेवन करना बाहर का खाना खाना इन सब से हमारे पेट में कहीं ना कहीं गर्मी बहुत ज्यादा बढ़ जाती है और पेट की गर्मी बढ़ने की वजह से पेट में दर्द जलन और बेचैनी उल्टी दस्त जैसी परेशानियां होने लगती है और इन्हें दूर करने के लिए हम तमाम तरह के उपाय करते हैं लेकिन इसके बावजूद भी हमारे पेट संबंधी परेशानियां और पेट की गर्मी शांत नहीं होती है गर्मियों के मौसम में तो यह परेशानी रोज की ही लगी रहती है। ऐसे में पेट को ठंडक प्रदान करने के लिए आप ऐसी चीजों का सेवन कर सकते हैं जो आपके पेट को ठंडक प्रदान करें जिन पदार्थों की राशि ठंडक होती है उनका सेवन करने से आपके पेट में ठंडक आने लग जाता है इसलिए आज हम आपको कुछ चीजों का नाम बताइए जिसका सेवन कर सकते हैं आप और अपने पेट की गर्मी को कर सकते हैं शांत।

यदि पेट में बढ़ गई है बहुत ज्यादा गर्मी तो शरीर देता है यह संकेत

■यदि हो जाए पेट खराब,
■उल्टी होना,
■दर्द होना,
■पेट में गैस की समस्या,
■पेट में एसिडिटी की समस्या,
■गले में जलन होना,
■पेट में जलन होना
■सीने में जलन होना,
■खट्टी डकार आना
■सांस लेने में दिक्कत होना
■भारी भारी महसूस करना
■सिर में दर्द होना
■पेट में गैस होना
■पेट में कब्ज की समस्या होना।

इन कारणों की वजह से होती है पेट मे गर्मी
पेट में गर्मी होने के अनेक वजह हो सकते हैं लेकिन आज हम आपको कुछ अन्य वजह भी बताने जा रहे हैं–

■यदि आप करते हैं बहुत ज्यादा मात्रा में दवाइयों का सेवन
■ज्यादा तेल मसाले वाली चीजों का सेवन ■ज्यादा ऑइली खाने की वजह से ज्यादा ■मांसाहारी चीजों का सेवन करने की वजह से ज्यादा
■धूम्रपान करने की वजह से
■चाय का काफी मात्रा में सेवन करने से
■कॉफी पीने से
■लंबे समय तक आराम करने से
■लंबे समय तक एक ही जगह पर
■बैठे रहने की वजह से सही समय पर
■खाना नहीं खाने की वजह से
■खाना खाने में लापरवाही करने की वजह से।

पेट की गर्मी को दूर करने के लिए इन चीजों का करें सेवन

काला नमक और नींबू पानी
आपके पेट को ठंडक प्रदान करने के लिए आप काला नमक और नींबू का इस्तेमाल कर सकते हैं आपको बता दी कि अगर आपको बैटरी जन्म के समय से लगी रहती है तो आपको काला नमक और नींबू पानी मिलाकर आपको पीने से आराम मिल जाता है।

दही छाछ का करे ज्यादा सेवन
यदि आपके पेट में गर्मी की समस्या लगी रहती है तो आप दही और छाछ का सेवन ज्यादा से ज्यादा मात्रा में करें या आपके पेट को तंदुरुस्त रखे लीवर को तंदुरुस्त रखने में मदद करता है इसलिए इसका सेवन आपको आराम दिलाता है।

नारियल पानी गर्मी
यदि आपके पेट में हो गई है तो पेट की गर्मी को शांत करने के लिए आप नारियल पानी का सेवन कर सकते हैं रोजाना नियमित तौर पर नारियल के पानी का सेवन करने से या आपके पेट की गर्मी को तुरंत ही शांत कर देता है।

पिये ठंडा दूध पेट की गर्मी को शांत करने के लिए
आप रोजाना नाश्ते में एक कप ठंडक ₹2000 दूध में कैल्शियम की मात्रा होती है जो आपके पेट की गर्मी को अब जॉब कर लेता है और आपके पेट को ठंडा प्रदान करता है।

तुलसी और पुदीने के पत्ते
तुलसी और पुदीने के पत्ते दोनों ही आपके पेट को ठंडक देने के लिए बहुत कारगर है ऐसे में खाली पेट तुलसी के पत्ते का सेवन करने से आपके पेट में एसिडिटी की समस्या को दूर करेगा शांति साथ तुलसी के पत्ते से मसालेदार खाना भी आसानी से पच जाता है और पुदीने के पत्ते पेट संबंधित सारी परेशानियों को दूर करने के लिए बहुत कारगर है ऐसे में एक गिलास पानी में पुदीने की कुछ पत्तियां डालकर उबाल लें ठंडा होने पर इसका सेवन करें आपको मिलेगा बहुत फायदा।

करें केले का सेवन
यदि आपके पेट में बार-बार गर्मी की समस्या बहुत ज्यादा हो जाती है तो आपको केले का सेवन करना चाहिए रोजाना नाश्ते में केले का सेवन जरूर कर केले में पोटेशियम बहुत अधिक मात्रा में होता है जो एसिडिटी को कंट्रोल करने के लिए बहुत कारगर है ऐसे में केले में फाइबर की भी बहुत अधिक मात्रा होती जो पाचन को दुरुस्त करने का बहुत कारगर है।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*