वजन घटाना चाहते हैं तो रोज सेवन करें पोहा होगा वजन जल्दी कम

पोहा खाना तो आप सभी को पसंद होगा लेकिन क्या आप इसके फायदे के बारे में जानते हैं भारत जैसे देश में पोहा प्रमुख नाश्ता के रूप में खाया जाता है पोहा का उपयोग कई प्रकार के व्यंजनों को तैयार करने के लिए किया जाता है ठंड के मौसम में पोहा जलेबी खाने का एक अलग ही स्वाद होता है लेकिन पोहा खाने के फायदे जानते हैं पोहा कार्बोहाइड्रेट से भरपूर खाद्य पदार्थ होता है जो हमारे शरीर को पर्याप्त ऊर्जा और शक्ति दिलाने का काम करता है यह चावल से तैयार किया जाता है पोहा बनाने के लिए चावल को आधा पकाया जाता है फिर इसे मशीन में दबाकर चपटा किया जाता है जिसके बाद यह सूखकर कच्चा पोहा तैयार होता है पोहे को अलग-अलग मोटाई पर बनाया जाता है पोहे की लंबाई लगभग 2 मिमी होती है आइए जानते हैं पोहा खाने के फायदे।

पोहा खाने के फायदे
वजन घटाने में मददगार– वजन कम करने वालों के लिए पोहा एक अच्छा आहार हो सकता है क्योंकि पोहा में बहुत मात्रा में फाइबर पाया जाता है जिसके कारण पाचन आसानी से लेकिन धीरे होता है जिससे आपको बहुत समय तक भूख नहीं लगती और इधर उधर का खाने का मन भी नहीं करता ऐसे में आपका वजन घटेगा।

हड्डियों के लिए फायदेमंद- पोहा में मौजूद पोषक तत्व और खनिज पदार्थ हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है इसके लिए पोहा के साथ दही को नियमित मात्रा में सेवन करें ऐसा माना जाता है कि इसका नियमित मात्रा में सेवन करने से हड्डियां संबंधी समस्या दूर होंगी और हड्डियां मजबूत होगी।

ग्लूटेन फ्री आहार-ऐसे व्यक्ति जिन्हें डॉक्टर ब्लूटूथ फ्री आहार खाने की सलाह देते हैं उनके लिए पोहा एक अच्छा विकल्प हो सकता है दरअसल पोहा में ग्लूटेन की बहुत कम मात्रा पाई जाती है जिसके कारण डायबिटीज के मरीजों के लिए भी यह फायदेमंद होता है।

आयरन से भरपूर– ऐसे व्यक्ति जिनके शरीर में आयरन की कमी है उन्हें पोहा का सेवन जरूर करना चाहिए इसमें भरपूर मात्रा में आयरन पाया जाता है जो कि शरीर में आयरन की पूर्ति करता है एनीमिया की बीमारी से जूझ रहे लोग भी पोहा का सेवन जरूर करें यह आयरन की पूर्ति कर एनीमिया की बीमारी से भी निजात दिलाएगा।

ऊर्जा से भरपूर– स्कूल, कॉलेज या जॉब में जाने वाले लोगों को सुबह पोहा खाना चाहिए दरअसल वह शरीर में उर्जा प्रदान करने का काम करता है आप इसका सेवन अंडा, दूध व दही के साथ भी कर सकते हैं इससे आपको जरूरी विटामिन एंड मिनिरल मिलेंगे।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*