बचपन का सपना पूरा करने के लिए डॉक्टरी छोड़ IPS बनी नवजोत सिमी, अब लोग उन्हें बुलाते है सुपर कॉप

हर साल लाखों अभ्यर्थी यूपीएससी परीक्षा में बैठते हैं, जिनमें से बस कुछ चुनिंदा ही इसमें सफल हो पाते हैं. गुरदासपुर की रहने वाली नवजोत सिमी ने आईपीएस अधिकारी बनने के लिए डॉक्टरी भी छोड़ दी. बचपन से ही उनका सपना आईपीएस अधिकारी बनने का था.

हालांकि इससे पहले उन्होंने डॉक्टरी की पढ़ाई की और सफलता हासिल की. 2010 में सिमी ने लुधियाना के बाबा जसवंत सिंह डेंटल कॉलेज से बीडीएस की डिग्री हासिल की और वह डॉक्टर बन गई. लेकिन उनके दिल में देश सेवा की इच्छा थी. इसी वजह से उन्होंने यूपीएससी की तैयारी शुरू कर दी.

सिमी ने 2017 में यूपीएससी परीक्षा में 765वीं रैंक हासिल की थी और उनका आईपीएस अधिकारी बनने का सपना भी पूरा हो गया. वह कई बड़े पदों पर अपनी सेवाएं दे चुकी हैं. सिमी सोशल मीडिया पर भी काफी पॉपुलर हैं. इंस्टाग्राम पर उनको 7.5 लाख से ज्यादा लोग फॉलो करते हैं.

सिमी की शादी 14 फरवरी 2020 को पश्चिम बंगाल कैडर के आईएएस अधिकारी तुषार सिंगला से हुई, जो देश के चुनिंदा आईएएस अधिकारियों में शुमार है. सिमी और तुषार अपने काम की वजह से फिलहाल एक साथ ज्यादा समय नहीं बिता पाते हैं. दोनों अपने-अपने काम पर पूरा ध्यान देते हैं.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*