बढ़ते प्रदूषण से अगर आपके आंखों में भी हो रही है खुजली और जलन, तो इस तरह करें उनका इलाज

दिवाली त्योहार मनाने के बाद जिस तरह शहरों में प्रदूषण की मात्रा बढ़ गई है उसके कारण स्वास्थ्य को हानि होने के साथ-साथ आंखों की समस्या जैसे खुजली और जलन भी हो रहा है। ऐसे में आंखों को बचाना सबसे ज्यादा जरूरी है हवा में मौजूद धूल के कारण और बैक्टीरिया आंखों की परत को प्रभावित कर न्यूब्रीकेटिंग की प्रक्रिया को प्रभावित करता है इसके अलावा बाइक में सवार होने वाले बच्चे बस या कार को साफर करने वाले एहतियात के तौर पर चिकित्सक सभी को पारदर्शी एंटी ग्लेयर चश्मा लगाकर ही घर से निकलने की सलाह देते हैं कुछ डॉक्टरों का कहना है कि सुबह सुबह से घर से बाहर जाना स्वास्थ्य के साथ-साथ आंखों के लिए भी कारक हो सकता है।

चिकित्सालय के नेत्र विशेषज्ञों की माने तो आंखें सीधे रूप से प्रदूषण के संपर्क के आने पर रोशनी कम होती है और मोतियाबिंद जैसी समस्या भी पैदा हो सकती है, ठंड में तापमान गिरने से आद्रता बढ़ती है जिसके कारण सामान्य दिन में भी आंखों में रुकेपन की शिकायत बढ़ जाती है इसीलिए आज हम आपको प्रदूषण से आंखों में होने वाली समस्या को दूर रखने के उपाय बताएंगे।

क्यों होता है आंखों में रूखापन?
चिकित्सालय के नेत्र रोग विशेषज्ञ डॉक्टर सुभाष डांडिया की मानें तो आंखों में सीधे रुप से प्रदूषण के संपर्क में आने से आंख में सूखापन बढ़ता है कामकाजी युवा स्कूल जाने वाले बच्चों पर प्रदूषण के हानिकारक तत्व का सबसे अधिक असर पड़ता है ठंड के मौसम में कम तामपान होने की वजह से भी आपको DED यानी ड्राई आई डिजीज इस बीमारी में आपके आंखों पानी सूख जाती है और आंख में आसू नहीं आता। यदि इसको जल्द से जल्द ठीक नहीं किया गया तो यह बड़ी बीमारी का रूप भी ले सकती है और कष्टदायक भी हो सकता है।

आंखों में सूखापन की समस्या को दूर करने के उपाय
यदि आप आंखों में सूखापन की समस्या को कम करना चाहते हैं तो सबसे पहले ज्यादा देर तक लैपटॉप कंप्यूटर या मोबाइल में काम करना बंद करें। ड्राई आई थेरेपी ले इसके अलावा अपने खानपान में ऐसे चीजों को शामिल करें जो आपकी आंखों के लिए फायदेमंद हो जैसे फैटी एसिड, ओमेगा 3, सेल्मिन। मछली का तेल और मछली की सब्जी खाना भी आंखों के लिए बहुत फायदेमंद होगा

आंख में जलन क्यों होता है?
वायु में मौजूद धुआ से आपके आंखों में जलन की समस्या हो सकती है इसके अलावा वायु में मौजूद बैक्टीरिया के आंख में चले जाने के कारण भी आंख में जलन और आंख लाल होने लगता है ऐसी जगह जहां पर ज्यादा धूल होता है वहां पर चश्मा पहन कर जाना चाहिए इससे ना आप की आंखों में धूल के कण जाएंगे और ना ही जलन होगा।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*