बढ़ाना चाहते हैं आंखों की रोशनी तो आजमाएं इन आयुर्वेदिक नुस्खों को

आंख हमारे शरीर का एक अहम हिस्सा है। आंखों के सहारे हम अपने आसपास की चीजों को बहुत अच्छी तरह से देख सकते हैं। ऐसे में आंखों का खराब होना हमारी पूरी जिंदगी खराब कर सकता है। आजकल के आधुनिक जीवनशैली की वजह से हम अपने खानपान में ज्यादा ध्यान नहीं दे पाते हैं। साथ ही दिन भर मोबाइल चलाने टीवी देखने लैपटॉप चलाने कंप्यूटर के सामने बैठे रहने की वजह से भी आंखों की रोशनी दिन-प्रतिदिन कम होती चली जा रही है। आंखों की रोशनी जब कम होती है तब हमें फिर उसके लिए चश्मे लगाने पड़ते हैं और चश्मा मारी खूबसूरती पर 18 बन जाती है और लोगों को यह लगाना बिल्कुल भी पसंद नहीं होती है। ऐसे में जब हमारी आंखों में चश्मा लग जाता है तो हमारे आंखों की रोशनी कम होती चली जाती है और अब डॉक्टरों से उसके लिए इलाज कराते हालांकि कुछ खास आदतों के जरिए और कुछ मुझको के जरिए हम अपने आंखों की रोशनी को ठीक कर सकते हैं। आंखों को स्वस्थ रखने के लिए आप कुछ आसान और घरेलू नुस्खों को आजमा आएंगे तो आपके आंख कभी भी खराब नहीं होंगे और उनकी रोशनी कभी भी खराब नहीं होंगी। इसके लिए आपको दवाइयों का सेवन करने की जरूरत नहीं है घरेलू नुस्खों के सहारे ही आप इसे ठीक कर सकते हैं।

साफ है आंखों की रोशनी के लिए फायदेमंद
सौफ का इस्तेमाल माउथ फ्रेशनर के रूप में किया जाता है। यह एक माउथ फ्रेशनर है और हर घर में इसका इस्तेमाल किया जाता है। इसके साथ ही पेट संबंधी बहुत सी समस्याओं को ठीक करने के लिए भी कारगर है। सौफ का इस्तेमाल सिर्फ खानों में नहीं इसे और भी कई आयुर्वेदिक नुस्खों में भी आजमाया जाता है। सौंफ में कैल्शियम, सोडियम, आयन और पोटेशियम जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो हमारी आंखों के लिए बहुत अच्छे हैं। ऐसे में यहां हमारे आंखों के लिए अच्छे ही साबित होते हैं इसका नियमित तौर पर सेवन करने से आप अपने आंखों की रोशनी को तेज कर सकते हैं और अपने चश्मे को भी अपनी आंखों से दूर कर सकते हैं।

आंखों के खराब होने के कौन-कौन से लक्षण हो सकते हैं
आंखों के खराब होने के बहुत से लक्षण हो सकते हैं।
■आंखों में धुंधलापन आ जाना
■आंखों में साफ साफ दिखाई ना देना
■आंखों के अंदर आसपास दर्द रहना
■सूजन होना
■आंखों का लाल पड़ जाना
■आंखों में खुजली होना
■आंखों में छोटे-छोटे धब्बे दिखाई देना।

इन सब समस्याओं से आप समझ सकते हैं कि आप आपके कमजोर होते जा रहे हैं और आपको विशेष ध्यान देने की बहुत जरूरत है।

आंखों की रोशनी को बढ़ाने के लिए इस तरह करें सौफ का इस्तेमाल

सौफ कोई आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए बहुत लाभकारी है। आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए आप सब का इस्तेमाल आराम से कर सकते हैं।
■आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए सबसे पहले आपको दो चम्मच सौंफ को एक कटोरी पानी में भिगोकर करीब 3 घंटे के लिए रख दे
■इसके बाद 3 घंटे बाद इसमें थोड़ा सा खीरा काट कर डाल ले।
■अब इसकी रॉक को मिक्सर में डालकर एक पीस लें।
■इसके बाद इस पेस्ट को आंखें बंद करके आंखों के ऊपर करीब 15 से 20 मिनट के लिए लगाकर आप इसे छोड़ दें।
■ 15 से 20 मिनट बाद साफ पानी से इसे आप धोले रोजाना ऐसा करने से कुछ दिनों में आप की आंखों की रोशनी ठीक होने लगेगी।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*