बार-बार पकते हैं आपके कान तो इस स्थिति में अपनाएं इन घरेलू उपचारों को

कभी-कभी ऐसा होता है कि हम अचानक ही हमारे कान पकने लगते हैं कान पकने की स्थिति वैसे तो सामान्य है, लेकिन कभी-कभी यह बहुत मुसीबत का कारण भी बन सकती है कान से काफी ज्यादा डिस्चार्ज होने लग जाता है। इसे ही कान पकना कहा जाता है। यह देखा जाए तो इसके पीछे का कारण संक्रमण की वजह से होता है। जब का पस या फिर खून निकलने लग जाता है तो यह कान पकना कहलाती है। यह समस्या आम तौर पर बैक्टीरियल इंफेक्शन की वजह से होता है। यदि आपके कानों में चोट लग गई है कान जहां छेदा हुआ है वहां पर आपको चोट लग गई है और इसका इंफेक्शन फैल गया है जिसकी वजह से आपके कान पकने लग जाते है। इसमें हम बहुत ज्यादा परेशान हो जाते हैं और डॉक्टर के पास जाने लगते हैं लेकिन प्राचीन काल से इन सब परेशानियों को दूर करने के लिए हमारे बड़े बुजुर्गों ने बहुत से ऐसे नुस्खे बताए हैं इन घरेलू और आसान नुस्खे को अपनाकर आप अपनी इन सब परेशानियों को तुरंत ही ठीक कर सकते हैं इसलिए आज हम आपको कान पकने की समस्या से छुटकारा पाने के लिए कुछ आसान और सरल नुस्खे बताने जा रहे हैं।

कान पकने पर करें यह घरेलू उपचार

करें एप्पल साइडर विनेगर का इस्तेमाल
जी हां एप्पल साइडर विनेगर का इस्तेमाल करके भी आप कान पकने की समस्या को दूर कर सकते हैं। यह संक्रमण को फैलने नहीं देता है। यह संक्रमण के इलाज के लिए बहुत अच्छा है क्योंकि इसमें एसिडिटीक एसिड होता है जो एंटीबैक्टीरियल गुण से भरपूर होता है इसका इस्तेमाल करने के लिए गर्म पानी और एप्पल साइडर विनेगर का पर्याप्त मात्रा आपको ले लेना है और अभी से ड्रॉ पर की मदद से अपने प्रभावित हिस्सों पर लगाना है ऐसा करने से आपको आराम मिलने लगेगा।

करें तेल पकाकर इसका इस्तेमाल
कान पकने की परेशानी को दूर करने के लिए आप प्रभावित स्थान पर तेल की कुछ बूंदे डाल सकते हैं इसके लिए तेल को हल्का गर्म कर लें इसके बाद इसे आप अपने प्रभावित क्षेत्र में अच्छी तरह से डालें इससे कान में होने वाला दर्द आपको आराम मिलेगा और पक गया है तो वह भी ठीक हो जाएगा।

करें अदरक का इस्तेमाल
कान पकने की समस्या से निजात पाने के लिए आप अदरक के रस कब इस्तेमाल कर सकते हैं अदरक में anti-inflammatory गुण पाया जाता है जो कि आप के संक्रमण को दूर करने के लिए बहुत कारगर है इसके अलावा कान से जो पास आता है उसकी परेशानी को भी दूर कर सकते इसका इस्तेमाल आप सीधे तौर पर नहीं कर सकते इसको किसी वाहक तेल में मिक्स करके आप इसे उस जगह पर लगाएं।

करे लहसुन के तेल का इस्तेमाल
लहसुन के तेल का इस्तेमाल भी आम कान पकने की परेशानी में कर सकते हैं संक्रमण की वजह से कांपते हैं और इसे लहसुन की तेल की कुछ बूंदें डालकर आप इससे संक्रमण को दूर कर सकते लहसुन में एंटी बैक्टीरियल एंटी फंगल और एंटीवायरल गुण पाए जाते हैं जो कान पकने की परेशानी को दूर करने के लिए बहुत कारगर है इसके अलावा यह जिस बैक्टीरिया की वजह से यह सब परेशानी हो रही है उसे भी खत्म करने के लिए बहुत कारगर है लहसुन के तेल को आप प्रभावित हिस्से पर अच्छी तरह से लगा ऐसा करने से आपको कान पकने की समस्या से निजात मिल जाएगा।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*