बार-बार हो रही है गले में खराश की परेशानी और दर्द, तो अपनाये इन घरेलू नुस्खों को

सर्दियों का मौसम चल रहा है और अभी जनवरी दिसंबर की कड़ाके की ठंड भी पड़ रही है। ऐसे में हर व्यक्ति को ठंडी लग जाती है और सर्दी-जुकाम, गले में खरा, गले में दर्द टॉन्सिल, सांस लेने में दिक्कत जैसी परेशानियां होने आम बात है। ऐसे में अभी कोरोना काल चल रहा है। कोरोनावायरस गले की समस्याएं सर्दी जुकाम जैसी परेशानियां लोगों को बहुत परेशान करती है और लोगों को डर आ जाता है कि कहीं वह कोरोनावायरस नहीं है। लेकिन कई बार सिर्फ नॉर्मल सर्दी जुकाम से भी हम घबरा जाते हैं और तरह तरह की दवाइयों का सेवन करने लग जाते हैं लेकिन हमें इन दवाइयों का सेवन करने से पहले कुछ घरेलू नुस्खों को अपना लेना चाहिए प्राचीन काल से ही घरेलू नुस्खे हमारे लिए बहुत फायदेमंद साबित हो रहे हैं और इनका अच्छा रिजल्ट भी देखने को मिलता है प्राचीन काल में दवाइयों की जगह पर घरेलू उपचार का इस्तेमाल किया जाता था जो आज भी कारगर है लेकिन हम लोग आजकल इन उसको का इस्तेमाल करना बोलते चले जा रहे हैं लेकिन आज हम आपको गले की खराश और सर्दी-जुकाम जैसी सामान्य समस्या के लिए कुछ आसान घरेलू नुस्खों के बारे में बताएंगे जो आप की इन सब सभी समस्याओं को तुरंत ही दूर करने में मदद करती है तो चलिए जानते हैं कौन से है वे नुस्खे।

अपनाएं गले की खराश और दर्द को दूर करने के लिए इन घरेलू नुस्खों को

बनाए तुलसी का काढ़ा
तुलसी में बहुत से औषधीय गुण मौजूद होते हैं इसलिए आयुर्वेद में भी तुलसी को एक दवाइयों के रूप में इस्तेमाल किया जा रहा है बहुत सी बीमारियों में रामबाण उपाय है इसमें anti-inflammatory और एंटीबैक्टीरियल के गुण पाए जाते हैं जो हमारे लिए बहुत फायदेमंद है ऐसे में यदि आप तुलसी का काढ़ा पिएंगे तो यह आपके गले की खराश सर्दी जुकाम खांसी सभी को दूर करने में बहुत मदद करेगा इसे आप आसानी से घर पर ही बना कर इसका इस्तेमाल कर सकते हैं लेकिन याद रखें कि इस काढ़े का सेवन करने के बाद 2 घंटे तक पानी ना पिए।

शहद और काली मिर्च से करें इन घरेलू नुस्खे का इस्तेमाल
गले की खराश सर्दी जुकाम को दूर करने के लिए आप सदा हैदर काली मिर्च की भी मदद ले सकते हैं इसमें बहुत से ऐसे गुण मौजूद होते हैं जो हमने सर्दी खांसी और गले की खराश को दूर करने में मदद करते हैं शहर में एंटीबायोटिक गुण मौजूद होने की वजह से या गले की खराश में बहुत फायदेमंद है साथ ही साथ गले में फैली हुई सारी इन्फेक्शन को दूर करने में बहुत मदद करता है काली मिर्च भी शहद की तरह ही गले की सारी समस्याओं को दूर करने में मदद करता है इसके लिए आप एक चम्मच शहद में एक चुटकी काली मिर्च का पाउडर मिक्स करके इसका सेवन दिन में दो-तीन बार करें।

इस तरह बनाए काढा
काडा भी हमारी सर्दी जुकाम गले की खराश को दूर करने में काफी कारगर है या गले में पहली सारी प्रकार की इन्फेक्शन को दूर करने में मदद करता है। साथ ही साथ यह हमारी इम्यूनिटी को स्ट्रांग करने में मदद करता है इसीलिए आप यदि पानी का सेवन करते थे आपको फायदा पहुंचाएगा।

हल्दी वाला दूध
यदि किसी को सर्दी जुकाम हो गया है तो उसे सबसे पहले अपने दूध में एक चुटकी हल्दी को मिलाकर उसका सेवन करना चाहिए हल्दी में बहुत सी एंटीबायोटिक एंड डी इन सनम एंट्री और एंटीबैक्टीरियल के गुण पाए जाते हैं यह सभी तरह के इंफेक्शन को खत्म करने में हमारी मदद करता है साथ ही साथ गया इम्यूनिटी को स्ट्रांग करने में भी हमारी मदद करता है और हमारे शरीर को एनर्जेटिक रखने में भी मदद करता है।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*