हेयर फॉल को रोकने और बालों को तुरंत काला करने के लिए ऐसे करे आलू का इस्तेमाल

आजकल कम उम्र में ही बालों के सफेद होने की परेशानी उत्पन्न होने लगी है। बच्चे क्या कम उम्र में नौजवानों को भी यह समस्या होने लगी है। आजकल की लाइफ स्टाइल में छोटी उम्र में ही बाल सफेद हो जाते हैं और हम बालों को काला करने के लिए तरह-तरह के केमिकल प्रोडक्ट का और हेयर कलर का इस्तेमाल करते हैं। ऐसे में बाजारों में मिलने वाले केमिकल प्रोडक्ट, हेयर कलर और विभिन्न प्रकार के ऑयल का इस्तेमाल करने से यह हमारे बालों को डैमेज भी करने लगता है। कई बार तो लोग पार्लर सैलून जाकर भी महंगे हेयर कलर करवाते हैं। 3

कई लोग बालों को काला करने के लिए घर में ही डाई का भी इस्तेमाल करते हैं। लगातार बालों में डाई का इस्तेमाल करने से बाल को काला करने वाले शैंपू जैसी चीजों का इस्तेमाल करने से बाल बहुत ज्यादा खराब हो जाते हैं ऐसे में यह समस्या आती है कि करे तो क्या करें जिससे बाल काले भी दिखे और खराब भी ना हो डैमेज भी ना हो और बाल पहले की तरह ही रहे ऐसे में हम बालों को काला करने के लिए कुछ बेस्ट नेचुरल और आसान तरीके को भी अपना कर कर सकते हैं, जो हमें हमारे घर पर आसानी से उपलब्ध चीजों के सहारे किया जा सकता है, जी हां यह बात पूरी तरह से सच है आपके घर पर ही कुछ ऐसी चीज उपलब्ध है जिसकी मदद से आप अपने बालों को काला करने में मदद कर सकते हैं।

ऐसे में आलू एक ऐसा पदार्थ है जो हमारे घर में उपलब्ध होता ही है। हर घर में आलू तो किचन में मौजूद होता ही है ऐसे में आलू के छिलकों की मदद से बालों को हम काला कर सकते हैं दरअसल आलू के छिलकों में स्टाफ मौजूद होता है जो नेचुरल कलर का काम करता है ऐसे में हम आलू के इस्तेमाल से अपने बालों को काला कर सकते हैं। यह आपको किसी भी तरह का नुकसान नहीं पहुंचाएगा और आपके बाल काले भी हो जाएंगे तो आज हम आपको ऐसे ही तरीकों के बारे में बताएंगे जिससे आप अपने बालों को काला कर सकते हैं।

आलू के छिलके का इस्तेमाल करें
आमतौर पर हर घर में आलू उपलब्ध होता ही है आप आलू की सहायता से अपने बालों को काला कर सकते हैं। आलू के छिलके के फायदे की बात करें तो यह बालों का रंग बरकरार रखने में हमारी बहुत मदद करता है। आलू के छिलके के इस्तेमाल से बालों का रंग तुरंत काला नहीं होता बल्कि धीरे-धीरे बालों का रंग काला होता है और ऐसा करने से कई माह लग जाते हैं।
■आलू के छिलके इस्तेमाल करने से पहले उसे एक जगह इकट्ठा कर ले।
■इसके बाद उसे दो कप पानी में डालकर अच्छी तरह से पका ले, करीब 10 मिनट तक इसको अच्छी तरह पकाने के बाद आप अपने गैस को बंद कर दो और उसे ठंडा होने के लिए रख दें।
■ठंडा होने के बाद उसे बालो पर आधे घंटे तक उसे रहने दे फिर इसे धो लें इससे आपका बाल नेचुरल काला होगा।

हेयर फॉल की परेशानी को भी करता है दूर
तो आपको जानकारी इस बात की हैरानी होगी कि आलू के छिलके का यह मिश्रण ना केवल आपके बालों का रंग काला करता है। साथ ही साथ इसमें बहुत से विटामिन मौजूद होते हैं जैसे कि विटामिन ए विटामिन बी विटामिन सी जो हमारे स्केल पर जमे तेल को हटाकर डैंड्रफ को खत्म कर देते हैं इससे हमारे बालों में डैंड्रफ की समस्या दूर हो जाती है और इसके साथ ही आलू में मौजूद आयरन जीन पोटेशियम कैल्शियम हेयर फॉल की समस्या से भी निजात दिलाने में बहुत मदद करते हैं।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*