बालों को स्वस्थ और मजबूत रखने के लिए करें इन चीजों का सेवन

क्या आपको पता है बालों के झड़ने की समस्या सीधे आपके डाइट और लाइफस्टाइल से जुड़ी होती है इतना ही नहीं आप क्या खाते हैं और आपका लाइफस्टाइल कैसा है, यह स्किन और बालों दोनों की गुणवत्ता को दर्शाता है। अधिकतम लोग चाहते हैं कि उनके बाल खूबसूरत और लंबे रहे और तेजी से बढ़ते रहे। उसके लिए वह तरह-तरह के प्रोडक्ट लगाते हैं, लेकिन कई बार प्रोडक्ट उल्टा असर भी कर सकता हैं। इसके बजाय आप घरेलू उपचार कर सकते हैं हेल्दी और लंबे बालों के लिए हेल्थी आहार बहुत जरूरी है बालों के लिए विटामिन ए बहुत उपयोगी माना जाता है। ऐसे में आपको कौन-कौन सी फूड्स को अपने डाइट में शामिल करना चाहिए, आज उस बारे में बात करेंगे। इन चीजों को खाने से आपके शरीर में विटामिन ए की कमी नहीं होगी।

गाजर– गाजर की बात करें तो इसमें विटामिन ई प्रचुर मात्रा में पाया जाता है अगर आप इसका सेवन प्रतिदिन करते हैं तो आपके बाल लंबे समय तक स्वस्थ और लंबे रहेंगे, बालों के टूटने की परेशानी नहीं होगी इसमें मौजूद विटामिन ई आपके बालों को चमकदार और घना करता है। इसके अलावा यदि आप सफेद बालों से परेशान है तो यह उससे छुटकारा दिलाने के लिए फायदेमंद है।

अंडे– अंडे प्रोटीन का बेहतरीन स्रोत होती है इसलिए यह आपके बालों के लिए बहुत लाभदायक है इंटरनेशनल जनरल ऑफ स्पोर्ट्स न्यूट्रिशन के अनुसार अंडों में बायोटीन होता है बायोटीन केराटिन बनाने में सहायक होता है केराटिन प्रोटीन है जिससे बाल बढ़ते हैं इसके साथ ही इसमें मौजूद जिक, सेलेनियम भी बालों की जड़ों को मजबूत बनाने का काम करती है हर दिन दो अंडे अपनी डाइट में शामिल कर लीजिए।

पालक– अगर आप बालों में ग्रोथ पाना चाहते हैं तो पालक आपके लिए एक अच्छा विकल्प है पालक में विटामिन सी, बी पाया जाता है इसे खाने से आपके शरीर में कैरोटीन और कॉलेजन का स्तर बढ़ता है इसके साथ ही पालक में आयरन भी होता है जो कि हमारे बालों को आयरन पहुंचाने का काम करता है इससे आपके बालों का झड़ना भी कम होगा।

सोयाबीन– सोयाबीन जिंक, प्रोटीन, और आयरन, का महत्वपूर्ण स्रोत है इसके साथ ही सोयाबीन में स्पेरिडियन नामक कंपाउंड होता है जो कि बालों की ग्रोथ के लिए जरूरी है रिसर्च के अनुसार टेस्ट ट्यूब एक्सपेरिमेंट में पाया गया कि स्पेरिडियन बालों को बढ़ाता है।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*