बिलनी या गुहेरी को दूर करने के लिए करें ये आयुर्वेदिक उपचार, मिल जाएगी अच्छी तरह से राहत

गुहेरि या बिल्ली एक ऐसी समस्या है जो हर उम्र के लोगों को हो सकती है। यह समस्या एक आम समस्या है आंखों में गुहेरी पलकों के नीचे या ऊपर लाल रंग का दाना हो जाता है उसे कहते हैं। यह समस्या वैसे तो छोटी सी समस्या लगती है लेकिन इससे आंखों को बहुत नुकसान पहुंचता है। आंखों में तेज दर्द जलन खुजली और बार-बार आंसू आने जैसी समस्या होने लगती है समय रहते यदि हम इसका इलाज नहीं करेंगे तो यह हमें ज्यादा नुकसान भी पहुंचा सकती है।

जाने बिलनी या गुहेरी क्या होती है
आपको हम बता देना चाहते कि बिलनी और गुहेरी एक आम समस्या है पलक में होने वाला एक संक्रमण है। जिसके कारण पलक के किनारे के पास एक नरम लाल उधार उत्पन्न हो जाता है यह संक्रमण तेल ग्रंथियों के बंद हो जाने या बैक्टीरिया के कारण भी होता है। बिलनी।आपको दोनों आंखों में भी हो सकती है या एक आंख में भी हो सकती है। खासतौर पर तब जब आप अपनी पहली बिलनी का उपचार ना करआएंगे। तब यह दूसरी आंखों पर भी आ जाता है बिल्लियां आमतौर पर एक बार होने वाली समस्या होती है उनका उपचार करवा लेने से भी दोबारा कभी भी नहीं होती पर कभी कभी भी दोबारा भी हो सकती है हो सकता है।
बिल्ली जैसी समस्या को दूर करने के लिए हम डॉक्टर के पास चले जाते हैं और तरह-तरह के मेडिसिन और दवाइयों का इस्तेमाल करने लगते हैं लेकिन या एक ऐसी समस्या है जो जल्दी कर दवाइयों से ठीक नहीं होती लेकिन इसके लिए आप कुछ आयुर्वेदिक और घरेलू उपायों का इस्तेमाल भी कर सकते हैं इससे आपको तुरंत ही बिलनी और गुहेरी से आराम मिल जाएगा।

हो गया है गुहेरी तो इन लक्षणों से समझे
यदि आपको गुहेरी या बिन्नी हो गई है तो आप इन लक्षणों से समझ सकते हैं इसके कुछ आम लक्षण हैं जिनसे इसके होने का आभास लगाया जाता है।
■आंखों में तेज दर्द होना।
■आंखों में अचानक ही खुजली आना।
■आंखों से बार-बार पानी बहना।
■आंखों पर पपड़ी बनाना
■सूजन आना आंखों में जलन होना जैसी समस्याओं से आप समझ सकते हैं कि आपको गुहेरी हो गई है।

गुहेरी की समस्या से निजात दिलाते हैं यह आयुर्वेदिक उपाय

कैस्टर ऑयल
गुहेरी की समस्या से निजात दिलाने के लिए आप कैस्ट्रॉल आयल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। आंखों को अच्छी तरह से साफ कर ले और उस पर गर्म पानी से से भीगे हुए कॉटन से से की शिकायत के बाद थोड़ी मात्रा में कैस्टर ऑयल लेकर उसे गुहेरी पर लगा दे दिन में ऐसा आप बार-बार करें इससे आपको बहुत जल्दी आराम मिल जाएगा।

चंदन
सफेद चंदन यह चंदन के इस्तेमाल से भी आप गुहेरी की समस्या से निजात पा सकते हैं चंदन की तासीर ठंडी होती है यह दिमाग को ताजगी और स्फूर्ति प्रदान करने में हमारी मदद करता है इसी वजह से पुराने समय में चंदन का टीका माथे पर लगाने की परंपरा थी चंदन आंखों को भी ठंडक प्रदान करने में हमारी मदद करता है ऐसे में गुहेरी की समस्या से निजात दिलाने के लिए भी चंदन आपके लिए फायदेमंद है चंदन की लकड़ी को सील पर या किसी सा पत्थर पर घिसकर इसका गाना ले बना ले और इसे गुहेरी पर लगा दे इससे आपके आंखों की गुहेरी तुरंत ही ठीक हो जाएगी।

बदाम का तेल
बादाम के तेल के उपयोग से भी आप गुहेरी की समस्या से निजात पा सकते हैं इसके लिए बदाम को थोड़े से दूध में रात भर जगा कर रख दें सुबह इस भीगे हुए बादाम को सील में घिसकर लेप बना लें इस लेप को गुहेरी पर लगाए आप चेहरे पर इसे सीधे भी लगा सकते हैं।

गर्म पानी से सिकाई
गरम पानी की सिकाई कर के भी आप गुहेरी की समस्या से निजात पा सकते हैं इसके लिए आप थोड़ा सा पानी को अच्छी तरह से गर्म कर ले उसमें साफ किया हुआ सूती का कपड़ा भीगा ले और इससे फुंसी वाली जगह पर शिकायत करें इससे आपके आंखों की सूजन कम हो जाएगी और आपको दर्द से भी राहत मिलेगा।

गिलोय
गिलोय को आयुर्वेद दृष्टि से बहुत अच्छा तत्व माना जाता है यह बहुत सारी बीमारी से हमें बचाने में मदद करती है ऐसे में गिलोय के इस्तेमाल से आप गुहेरी की समस्या से भी छुटकारा पा सकते हैं इसके लिए आप गिलोय का काढ़ा भी पी सकते आप चाहे तो गिलोय का चूर्ण भी ले सकते हैं नियमित रूप से गिलोय के सेवन से आपको काफी आराम मिलेगा।

मंजिष्ठा
मंजिष्ठा किस से भी आपको हैरी की समस्या से निजात पा सकते इसके लिए आप मजिस्टा पाउडर का इस्तेमाल कर सकते हैं।

त्रिफला चूर्ण
गुहेरी की समस्या से निजात पाने के लिए आप त्रिफला चूर्ण का भी इस्तेमाल कर सकते त्रिपुरा सुंदरी की वजह से आंखों में होने वाली फुंसी दर्द सूजन से भी हमें आराम दिलाने में मदद करता है गहरी होने पर आप त्रिफला चूर्ण को गाय के दूध के साथ ले सकते हैं कुछ दिनों तक लगातार त्रिफला चूर्ण लेने से आपकी समस्या दूर हो सकती है।

एलोवेरा जेल
एलोवेरा जेल से भी आपको गुहेरी में काफी मदद मिल सकती है इसके लिए अब एलोवेरा जेल को अपनी गुहेरी पर अच्छी तरह से लगाए और 15 से 20 मिनट बाद इसे पानी से साफ कर लें एलोवेरा में मौजूद एंटी बैक्टीरियल तब तो बैक्टीरिया को खत्म करने में मदद करता है साथ ही यह संक्रमण इंजेक्शन को भी दूर करने में मदद करता है ऐसा आपको बार-बार करना है इससे आपको तुरंत ही राहत मिल जाएगा।

ग्रीन टी
ग्रीन टी से भी गुहेरी की समस्या से निजात पा सकते हैं। ग्रीन टी में एंटी बैक्टीरियल के गुण भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं ऐसे में बैक्टीरिया को खत्म करने के लिए भी ग्रीन टी का आप इस्तेमाल कर सकते हैं इसके अलावा ग्रीन टी में 10 इनकी भी होती है जो शंकरगढ़ को बढ़ने से रोकता है इसके लिए ग्रीन टी के बैंक को गर्म पानी में डालें इसे गुहेरी पर लगाएं इससे आप को आंख में होने वाले दर्द सूजन से भी राहत मिलेगी।

हल्दी
अधिक औषधि दृष्टि से बहुत अच्छा तत्व माना जाता है यह बहुत सी बीमारी और समस्याओं को दूर करने में मदद करता है गुहेरी की समस्या को ठीक करने के लिए भी हार्दिक इस्तेमाल किया जा सकता है हल्दी में एंटी बैक्टीरियल एंटी इन्फ्लेमेटरी और एंटीसेप्टिक गुण मौजूद होते हैं जो हमारी आंखों में होने वाली समस्याओं को दूर करता है इसके लिए आप एक कप पानी में आधा चम्मच हल्दी को अच्छी तरह से उबाल लें अब इसे ठंडा होने दें इसके बाद इस प्रेस को सूखे और साफ कपड़े से आंखों की पुतली और गहरी पर अच्छी तरह से लगाएं इससे आपको कुछ दिनों में राहत मिल जाएगी।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*