बेफिक्र होकर चलाइए ये AC, नहीं आएगा बिजली का बिल, उल्टा हर महीने होगी 4200 रुपये बिजली बिल की बचत

गर्मियों के मौसम में घर-घर में AC का इस्तेमाल होने लगता है. लेकिन AC चलने से बिजली का बिल बहुत बढ़ जाता है, जिससे जेब पर बोझ पड़ता है. AC का इस्तेमाल करने से पर्यावरण को भी नुकसान होता है. आज हम आपको उस AC के बारे में बता रहे हैं जिससे बिजली का बिल नहीं आएगा और आपकी हर महीने मोटी बचत भी हो जाएगी.

हम सोलर AC की बात कर रहे हैं. अगर आप भी गर्मियों के मौसम में बिना किसी टेंशन के ठंडक पाना चाहते हैं तो अपने घर में सोलर AC लगवा लीजिए. 1 टन सोलर AC लगभग एक लाख रुपये की कीमत में आ जाएगी. भले ही यह AC बिजली से चलने वाले AC की अपेक्षा 3 गुना महंगा है. लेकिन इसको एक बार खरीदने के बाद आपको बिजली के बिल का भुगतान नहीं करना पड़ेगा. साथ ही बार-बार उसकी सर्विस भी नहीं करानी पड़ेगी.

सोलर AC खरीदने पर आपको राज्य स्तर पर सब्सिडी भी मिल सकती है. सोलर एसी के साथ पैनल प्लेट और डीसी से एसी कन्वर्टर भी आता है. आप सोलर पैनल प्लेट को छत पर लगा सकते हैं जहां बहुत ज्यादा धूप आती हो. जितनी ज्यादा तेज धूप होगी, सोलर एसी उतना ही अच्छे से काम करेगा और ठंडक उत्पन्न करेगा.

हाइब्रिड सोलर AC भी है अच्छा विकल्प

आप अगर सोलर AC नहीं लगवाना चाहते तो हाइब्रिड सोलर AC लगवा सकते हैं. हाइब्रिड सोलर AC सोलर पावर, बैटरी बैकअप या सीधा बिजली से चला सकते हैं. इस तरह का डेढ़ टन का एसी लगभग 1.39 लाख रुपये में आ जाता है, जिसमें सोलर पैनल, सोलर इनवर्टर और दूसरे सामान भी शामिल है.

वैसे अगर हिसाब लगाया जाए तो AC चलाने पर हर रोज 20 यूनिट तक बिजली खर्च होगी. यानी हर महीने में 600 यूनिट और अगर प्रति यूनिट 6 से 7 रुपये का भुगतान किया जाए तो बिजली का बिल 3600-4200 रुपये तक आएगा.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*