बेसन और हल्दी का फेस पैक है बहुत गुणकारी, मिलते हैं चेहरे को अनेकों फायदे

हर व्यक्ति चाहता है कि उसका चेहरा बेदाग निखरा हो किसी भी प्रकार की परेशानी उसमें ना हो,, इसके लिए हम तमाम तरह के जतन भी करते हैं लेकिन आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में धूल प्रदूषण मिट्टी के कणों की वजह से ना चाहते हुए भी हमारे चेहरे में विभिन्न प्रकार की परेशानियां देखने को मिलती हैं। ऊपर से सूर्य की रोशनी में भाग दौड़ करने की वजह से भी सनटैन जैसी समस्याएं होने लग जाती हैं और ना चाहते हुए भी हमारी खूबसूरती खराब होने लगती है। ऐसे में इन सब से छुटकारा पाने के लिए मार्केट में अभी तमाम तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट आसानी से मिल जाते हैं लेकिन यह प्रोडक्ट महंगे होने के साथ केमिकल से भी भरपूर होते हैं जो आपके चेहरे को कुछ समय के लिए अच्छा तो करते हैं लेकिन उसके बाद पहले से भी ज्यादा डैमेज कर देते हैं। ऐसे में हम अपने चेहरे को अच्छा रखने के लिए कुछ नेचुरल तरीकों का इस्तेमाल करना भूल जाते हैं, लेकिन प्राचीन काल से ही यह सब नुस्खे हमारे चेहरे को अच्छा करने के लिए बहुत कारगर साबित होते हैं। ऐसे ही एक मिश्रण है जिसका इस्तेमाल आप कर सकते हैं। बेसन और हल्दी बेसन और हल्दी के मिश्रण को लगाने से आपके चेहरे संबंधी विभिन्न प्रकार की परेशानियां दूर हो सकती हैं। यदि आप इसे लगाएंगे तो या आपको किसी भी प्रकार की साइड इफेक्ट नहीं देगा। आपको फायदा ही देगा। आपको बता देना चाहते हैं कि बेसन में एंटी बैक्टीरियल और एंटीऑक्सीडेंट के गुण मौजूद होते हैं जो हमारी त्वचा के लिए बहुत ज्यादा अच्छा है। साथ ही साथ इस संबंधी विभिन्न प्रकार की परेशानी को दूर करने के लिए भी बहुत कारगर है और यदि बात की जाए हल्दी की तो हल्दी के गुणों से हम सब बहुत अच्छी तरह से वाकिफ है। हल्दी में एंटी ऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में होता है। इसमें एंटीबैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं इसके अलावा एंटीसेप्टिक गुण से भरपूर होता है। जिससे हमारे चेहरे से दाग धब्बों को दूर करने के लिए बहुत अच्छे हैं। तो आज हम आपको बताएंगे कि किस प्रकार आप हल्दी और बेसन मिलाकर पैक तैयार कर सकते हो और इसके आपको कौन-कौन से फायदे प्राप्त हो सकते हैं।।

इस प्रकार बनाए हल्दी और बेसन का फेस पैक

हल्दी और बेसन का फेस पैक बनाने के लिए इस तरीके का इस्तेमाल करें—

आवश्यक सामग्री
■बेसन दो चम्मच
■आधा चम्मच हल्दी
■कच्चा दूध

बनाने की विधि
■बेसन और हल्दी का फेस पैक बनाने के लिए आपको सबसे पहले दो चम्मच बेसन लेना है।
■इसके बाद इस बेसन में आधा चम्मच हल्दी को मिला लें और इसमेंकच्चा दूध मिलाकर एक अच्छा पेस्ट तैयार कर लें।
■इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं फिर इस पेस्ट को अपने चेहरे पर सूखने दें और 15 से 20 मिनट के बाद अपने चेहरे को साफ पानी से धो लें।
■ ऐसा आप हफ्ते में दो से तीन बार करें करें करें यह आपको बहुत से फायदे देगा।

बेसन और हल्दी के पेस्ट को चेहरे पर लगाने के फायदे

चेहरे के दाग धब्बों को करता है दूर
बेसन और हल्दी दोनों में एंटी बैक्टीरियल और एंटी ऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं जो कि दाग धब्बों को दूर करने के लिए बहुत पार कारगर है ऐसे में इस फेस पैक को हफ्ते में दो से तीन बार इस्तेमाल करने से यह आप के दाग धब्बों को धीरे धीरे काम करने लगेगा।

सनटैन को करता है ठीक
धूप में भाग दौड़ करने की वजह से चेहरे में और पूरे शरीर में सनबर्न हो जाता है जिसे सनटैन कहा जाता है इससे हमारी त्वचा काली प्रति जाती है। ऐसे में हल्दी और बेसन के फेस पैक कब हफ्ते में दो से तीन बार इस्तेमाल करने से यह आपके डेड स्किन को रिमूव करने के लिए काम करता है। इसके अलावा यह आपके चेहरे की रंगत को सुधारना है और निखार भी लाता है।

गंदगी को करता है साफ
आप अपने चेहरे को साफ करने के लिए भी पैक का इस्तेमाल कर सकते हैं धूल प्रदूषण की वजह से हमारे चेहरे में ना चाहते हुए भी गंदगी आ जाती है। ऐसे में इसे जड़ से साफ करने के लिए आप इस पर स्पेक्टर धमाल कर सकते या एंटीबैक्टीरियल गुण से भरपूर होता है जो कि आपके स्किन इन्फेक्शन को दूर करने के लिए बहुत कारगर है।

ऑयली स्किन के लिए भी है बहुत गुणकारी
ऑयली स्किन से जूझ रहे लोगों को भी यह फेस पैक कर कमाल करना चाहिए उनके चेहरे के एक्स्ट्रा ऑल को सोख लेता है जिससे आपके स्क्रीन पर कॉल की वजह से आने वाले पिंपल्स की शिकायत भी दूर हो जाती इसलिए अगर कोई नियमित रूप से चेहरे पर बेसन हल्दी का फेस पैक लगाए तो उसके स्किन से ऑयल की समस्या दूर हो जाती है।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*