भैंस ने दिया 2 मुंह और 4 सिर वाले अजीबो-गरीब बछड़े को जन्म

राजस्थान के धौलपुर जिले के सिकरौदा गांव में एक भैंस ने बेहद ही अजीबो गरीब बछड़े को जन्म दिया है. भैंस ने जिस बछड़े को जन्म दिया है, उसके दो मुंह, चार हाथ और चार आंखें हैं. इस बछड़े को देखने के लिए दूर-दूर से लोग आ रहे हैं. बछड़े के दो मुंह, दो गर्दन और चार आंखें हैं. लोग इस बात से थोड़े हैरान भी हैं और यह जानना चाहते हैं कि आखिर यह बछड़ा कैसे पैदा हुआ.

जिस घर में यह बछड़ा पैदा हुआ है, वहां के लोग इसका बहुत ध्यान रख रहे हैं. बछड़ा दोनों मुंह से दूध और पानी भी पीता है. पशु चिकित्सक ने बताया कि बीते सोमवार को जानवरों के स्पेशलिस्ट की मदद से इस बछड़े का जन्म हुआ. गांव वालों के अंदर इस बछड़े को देखने के लिए बहुत ज्यादा उत्साह है.

ऐसा ही एक मामला उत्तर प्रदेश के चंदौली से भी सामने आया था, जहां बरहुली गांव में एक गाय ने दो मुंह, दो कान और 4 आंख वाले बछड़े को जन्म दिया था. बछड़े का जन्म अरविंद यादव के घर हुआ है. बछड़ा पूरी तरह से स्वस्थ है. अरविंद ने बताया कि जब गाय ने रविवार को बछड़े को जन्म दिया तो उनका परिवार हैरान रह गया था. लोग इसे कुदरत का करिश्मा मान रहे हैं.

हालांकि डॉक्टर का कहना है कि यह कोई दैवीय चमत्कार नहीं है, बल्कि गर्भ में कई जब भ्रूण विकसित होने के दौरान कोशिकाएं विभाजित हो जाती हैं और अतिरिक्त विकास होने की वजह से ऐसा हो जाता है. यही कारण है कि इस बछड़े के दो मुंह हैं. इससे पहले भी इस तरह के कई अनोखे मामले सामने आ चुके हैं.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*