मनी प्लांट लगाते वक्त इन बातों का रखे विशेष ध्यान, कभी नहीं होगी धन की कमी

मनी प्लांट अक्सर आपने अपने घर, ऑफिस या कार्यक्षेत्र में लगाया होगा या लगाते हुए देखा होगा। मनी प्लांट एक हरा रंग वाला, आंखों को सुकून देने वाला पौधा होता है। वास्तु शास्त्र की दृष्टि से भी मनी प्लांट को बहुत शुभ माना जाता है ऐसा माना जाता है कि इस प्लांट को लगाने से घर में गुड आटा है। घर परिवार में धन और समृद्धि आती है आपने बहुत से घरों में यह पौधा देखा होगा। यह लता वाला पौधा होता है ऐसी मान्यता है कि मनी प्लांट को घर में लगाने से सकारात्मक ऊर्जा का प्रभाव होता है साथ ही घर में सुख समृद्धि का आगमन भी होता है लेकिन मनी प्लांट लगाने के भी कुछ अपने नियम कायदे कानून हैं, कई बार ऐसा होता है कि मनी प्लांट लगाने के बाद विपरीत प्रभाव आप पर पड़ने लगता है, धन ज्यादा खर्च होने लगता और नकारात्मकता ज्यादा बढ़ने लग जाती है यह अपना विपरीत प्रभाव देता है। ऐसे में वास्तु शास्त्र के मुताबिक मनी प्लांट लगाने के कुछ नियम कायदे कानून है अगर आपने उन नियमों का पालन नहीं किया और इन सावधानी को नहीं बरती तो आप पर यह पौधे का प्रभाव विपरीत पड सकता है। इसलिए आज हम आपको इस आर्टिकल में बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे नियमों के बारे में जिन्हें आप मनी प्लांट के पौधे लगाते समय जरूर ध्यान दें तभी इसका आप को सकारात्मक प्रभाव प्राप्त होगा।

इस दिशा में लगाएं मनी प्लांट
यदि आप अपने घर में मनी प्लांट का पौधा लगाना चाहते हैं तो आपको इस पौधे को लगाने की सही दिशा का ज्ञान होना बहुत जरूरी है। तभी इसका आप को सकारात्मक प्रभाव प्राप्त होगा। मनी प्लांट को हमेशा दक्षिण पूर्व दिशा में लगाना सबसे शुभ होता है। ऐसा माना जाता है कि यह दिशा भगवान गणेश की है इसलिए यह सारी मुसीबतों से सारी बाधाओं से हमारी रक्षा करते हैं। इस दिशा में यदि आप मनी प्लांट का पौधा लगाते हैं तो आपके घर में सुख समृद्धि के साथ-साथ सकारात्मक शक्तियों का संचार होगा।

इस दिशा में गलती से भी ना लगाएं मनी प्लांट
मनी प्लांट कभी भी लगाते वक्त इस बात का ध्यान दे, घर के ईशान कोण यानी के उत्तर पूर्व दिशा में कभी भी मनी प्लांट का पौधा नहीं लगा ऐसा करने से इसका आप पर विपरीत प्रभाव पड़ेगा या आपको सुख समृद्धि से भरपूर करने के बदले उल्टा प्रभाव देखा और आपको धन हानि होगी सारी समस्याओं का सामना करना पड़ेगा रिश्ते में तनाव आएगा इसलिए इस बात का ध्यान अवश्य रखें।

मनी प्लांट घर में लगाते वक्त किन बातों का ध्यान अवश्य दें

धूप से करे इसकी रक्षा
यदि आप अपने घर में मनी प्लांट का पौधा लगाएं हैं तो आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि उसे धूप से बचाएं क्योंकि मनी प्लांट एक ऐसा पौधा है जो ज्यादा धूप बर्दाश्त नहीं कर पाता है। ऐसे में इसकी पत्तियां पीली पड़ जाती है और सूख जाती है जो कि शुभ नहीं होता है इसलिए आप ऐसी जगह पर मनी प्लांट का पौधा लगाएं जहां पर धूप कम मात्रा में आती हो।

मुरझाने ना दे मनी प्लांट
वास्तु शास्त्र के अनुसार मनी प्लांट का मुरझाना बहुत अशुभ होता है यदि मनी प्लांट की पत्तियां मुरझा गई है और सुख गई है तो आप उसे तुरंत साफ कर लें और उन पतियों को अलग कर दें और हमेशा मनी प्लांट के पौधे में हरी पत्तियों को ही रहने दें तभी यह आपको शुभ प्रभाव देता है और धन संबंधी परेशानियां आपकी दूर करता है।

इस रंग के बोतल में लगाए मनी प्लांट
मनी प्लांट के पौधे को लगाते वक्त बहुत सी बातों का ध्यान देना बहुत आवश्यक होता है ऐसे में मनी प्लांट को मिट्टी को हमेशा किसी बड़े गमले में ही लगाना चाहिए ताकि इसकी बेल पूरी तरह से घर में फैल सके। इसके साथ ही मनी प्लांट को नीले रंग या हरे रंग की शीशी में या बोतल में लगाना बहुत शुभ होता है यदि आप इन सब बातों का ध्यान नहीं देंगे तो यह आप पर विपरीत प्रभाव डालेगा।

बेलों का ऊपर जाना होता है शुभ
मनी प्लांट बताओ और बेल वाला पौधा होता है लेकिन यदि आपने घर पर मनी प्लांट का पौधा लगाया तो इस बात का ध्यान अवश्य दें कि मनी प्लांट की लताएं हमेशा ऊपर की ओर जाती हुई हो, कभी भी नीचे की ओर आती हुई नहीं होनी चाहिए नहीं तो यह आप पर विपरीत प्रभाव डालेगा और आपको धन संबंधी सारी परेशानियों का सामना करना पड़ेगा इसलिए इन सब का विशेष ध्यान दे।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*