माँ लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए पूजा करते समय इन बातों का रखे विशेष ध्यान

महालक्ष्मी को धन की देवी कहा गया है सारी सुख सुविधा और सुख समृद्धि महालक्ष्मी की कृपा से ही हमें प्राप्त होती है। ऐसे में हम मा को प्रसन्न करना चाहते हैं तो हमें मां लक्ष्मी की पूजा अर्चना विधि विधान के साथ करनी चाहिए। शुक्रवार का दिन महालक्ष्मी की पूजा के लिए सर्वश्रेष्ठ दिन माना जाता है यह दिन महालक्ष्मी की पूजा के लिए ही समर्पित है जो भक्त जो महालक्ष्मी को प्रसन्न करना चाहते हैं तो उन्हें महालक्ष्मी की पूजा अर्चना सही नियम के साथ शुक्रवार के दिन अवश्य करना चाहिए। हर व्यक्ति अपने जीवन में धन अर्जित करना चाहता है उसके लिए आपको मां लक्ष्मी का आशीर्वाद प्राप्त होना चाहिए और महालक्ष्मी का आशीर्वाद प्राप्त करने के लिए आपको अपनी पूरी श्रद्धा भक्ति के साथ सच्चे मन के साथ महालक्ष्मी से प्रार्थना करनी होगी। उनकी पूजा करनी होगी तभी आपको आपके जीवन में धन की प्राप्ति हो सकती है इसलिए आज इस आर्टिकल में हम आपको महालक्ष्मी की पूजा करते समय किन नियमों का पालन करना जरूरी है यह बताएंगे।

महालक्ष्मी की पूजा करते समय इस बात का ध्यान जरूर रखें
यदि आप महालक्ष्मी की पूजा अर्चना करना चाहते हैं और महालक्ष्मी की कृपा प्राप्त करना चाहते हैं तो आप महालक्ष्मी की पूजा शुक्रवार के दिन करें। यह बहुत शुभ होता है ऐसा माना जाता है कि इस दिन यदि हम पूरी श्रद्धा भक्ति के साथ महालक्ष्मी की पूजा अर्चना करते हैं तो हमारी सारी मनोकामना पूर्ण होती है।

पूजा में करें कौड़ियों का इस्तेमाल
ज्योतिष शास्त्र के अनुसार और शास्त्रों के अनुसार जी महालक्ष्मी को पौड़ियां बहुत प्रिय है इन्हें माता लक्ष्मी का प्रतीक भी माना जाता है ऐसा माना जाता है कि समुद्र मंथन में कौड़ियों और महालक्ष्मी एक साथ ही प्रकट हुई थी इसी वजह से जब भी महालक्ष्मी क्या पूजा करते हैं तो मां लक्ष्मी की पूजा में कौड़ी का इस्तेमाल जरूर करें करें धन प्राप्ति की इच्छा भी है अगर आपकी दो कौड़ी की पूजन करके मां लक्ष्मी को अर्पित कर दे, थोड़ी देर बाद माता लक्ष्मी से प्रार्थना करें कि उनकी कृपा हो और आपको अपार धन की प्राप्ति हो इसके बाद उनको कौडियो का अपनी तिजोरी या फिर पर्स में रख लें इससे आपके दिन बहुत जल्दी बदल जाएंगे।

माता लक्ष्मी की प्रिय वस्तुओं को करें पूजा में शामिल
महालक्ष्मी की पूजा में यदि आप महालक्ष्मी को प्रिय सारी वस्तुओं का इस्तेमाल करते हैं तो मां लक्ष्मी आप पर बहुत प्रसन्न होती है और आपको मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है ऐसे में ज्योतिष शास्त्र के अनुसार महालक्ष्मी को कमल बहुत प्रिय है इसलिए यदि आप पूजा करते वक्त कमल का इस्तेमाल करते हैं तो महालक्ष्मी आप पर बहुत प्रसन्न होती है इसके अलावा भी मां लक्ष्मी को गोमती चक्र भी बहुत प्रिय है इसलिए इसे भी आप अपने पर्स में अति जोरी में रखते हैं तो इस पर महालक्ष्मी की कृपा आपको प्राप्त होती है।

अगर कोई वस्तु में हो जाए खंडित तो इन बातों का जरूर ध्यान रखें
ज्योतिष के अनुसार एक बात का हमें बहुत ध्यान रखना चाहिए कि जब भी हम पास में या फिर जेब में रखे हुए गोमती चक्र पीपल का पत्ता या फिर कोडी खंडित हो जाए तो उसे तुरंत बाहर बहते पानी में प्रवाहित कर देना चाहिए इसके बाद इन वस्तुओं का विधि विधान के साथ पूजा करके फिर से इन्हें पर्स में रखना चाहिए कभी भी खंडित चीजों को नहीं रखना चाहिए इसके अलावा यह भी ध्यान रखें कि अपने पर्चे जेब में भूलकर भी अश्लील चित्र सामग्री न रखें इससे मां लक्ष्मी नाराज हो जाती है और घर में आपके नेगेटिविटी बढ़ती है।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*