अगर आपके पैर में होते है बार-बार सूजन तो जाने इसके कारण और घरेलू उपचार

कई बार हमारे पैरों में बिना वजह ही सूजन आ जाता है और यह हमें आम समस्या ही लगती है क्योंकि बिजी जीवनशैली की वजह से हम अपने शरीर पर ज्यादा ध्यान नहीं दे पाते हैं और भागदौड़ में लगे रहते हैं। आराम नहीं कर पाते हैं। इसी वजह से यह सब कारण आपको देखने को मिलती है गलत जीवनशैली पोषण की कमी शरीर गतिविधियों ना करने या मोटापे की वजह से भी पैरों में सूजन की समस्या को देखा जा सकता है। इसके अलावा यदि उम्र बढ़ने लगी है और गर्भावस्था के दौरान भी आपके पैरों में सूजन आने की संभावना बहुत ज्यादा होती है ऐसे में पैरों में सूजन आने का सबसे मेन कारण यह है कि आपके पैरों में ब्लड सरकुलेशन सही तरीके से नहीं हो पा रहा है। अगर बात की जाए इसके उपचार की तो आप इसे डॉक्टर से भी दिखा सकते हैं और लेकिन डॉक्टर की दवाई करने से पहले आपको कुछ घरेलू उपचार को भेज मान लेना चाहिए कि आपके पैरों में लगातार सूजन आ रहा है तो आप इन घरेलू उपचारों को जरूर आजमाएं इन्हें करने से आपके पैरों की सूजन तुरंत ही गायब हो जाएंगे।

बेकिंग सोडा से करें यह घरेलू उपचार
आपको हम बता दें कि बेकिंग सोडा में anti-inflammatory गुड मौजूद होती है चावल के पानी के साथ यदि आप बेकिंग सोडा मिलाकर अपने पैरों में जमा अतिरिक्त पानी को सोख लेता है और इसमें पैरों में ब्लड सरकुलेशन को भी तेज करता है। दो चम्मच चावल को पानी में उबालें अब इस पानी में दो चम्मच बेकिंग सोडा डालकर पेस्ट बना लें और 15 मिनट के लिए अपने पैरों पर लगाएं इससे यह आपके पैरों की सूजन को ठीक कर देता है।

एसेंशियल ऑयल का करें इस्तेमाल
पैरों की सूजन को ठीक करने के लिए पैसेंजर कॉल कब इस्तेमाल कर सकते हैं इसके लिए आप एसेंशियल ऑयल को पानी में डालकर मिक्स कर दे अब इसमें आधा कब सेंधा नमक डाल सकते हैं इसके बाद इस पानी को 15 मिनट के लिए शहर में डुबोकर रखें आपको यूके लिप्स पिपरमेंट लेमन एसोसिएशन हॉल की तीन चार बूंद और आधा बाल्टी पानी को गर्म कर लेना चाहिए इससे आपके पैरों पर सूजन तुरंत ही ठीक हो जाएगा।

करे सेंधा नमक का इस्तेमाल
सेंधा नमक कैसे भी आप अपने पैरों की सूजन को ठीक कर सकते हैं सेंधा नमक में हाइड्रेटिंग मैग्नीशियम सल्फेट के क्रिस्टल होते हैं जो मांसपेशियों के दर्द को ठीक करने के लिए बहुत अच्छा है आधा कब से द नंबर को गर्म पानी में से भरे एक टावर बाल्टी में डाले आप 10 से 15 मिनट तक अपने पैरों को इस में डूबा का रखें ऐसा करने से आपके पैरों का सुझाव बहुत जल्दी खत्म हो जाएगा।

करे नींबू का इस्तेमाल
नींबू भूल से भी आप अपने पैरों की सूजन को दूर कर सकते इसमें बहुत से ऐसे तत्व पाए जाते जब की सूजन को ठीक करने के लिए बहुत गुणकारी है ऐसे में इस में आप दालचीनी और जैतून का तेल को भी मिलाकर लगा सकते हैं इससे सूजन आपका बहुत जल्दी ही ठीक हो जाएगा इसके लिए आपको आधा चम्मच दालचीनी पाउडर एक चम्मच नींबू का रस एक चम्मच जैतून का तेल और एक चम्मच दूध को मिलाकर पेस्ट तैयार कर लेना है इस पेस्ट को पैर पर अच्छी तरह से लगा तो कुछ घंटों के लिए छोड़ दें ऐसा करने से आपके पैरों का संतुलन ठीक हो जाएगा।

करें पैरों में मसाज
पैरों में सूजन यदि आ गया है तो उसके लिए आप सबसे पहले किसे अच्छे तेल का उपयोग करके पैरों में मालिश कर सकते हैं ऐसा करने से आप का सूजन बहुत हद तक काम होगा।

मैग्नीशियम से भरपूर फूड का करें सेवन
आपको हम बता दें कि यदि आपको बार-बार सूजन आने की समस्या है ऐसे में आपको मैग्नीशियम की कमी देखी जा सकती है इसके लिए आप ऐसे ग्रुप को अपने खाने में शामिल करें जिससे आपका मैग्नीशियम की मात्रा आपके शरीर पर बड़े आप तो पालक काजू बदाम डॉग चॉकलेट ब्रोकली एवोकैडो आदि को भी अपने खाने में शामिल कर सकते हैं।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*