यदि आपका शरीर दे रहा ये लक्षण तो हो जाये सावधान, हो सकती है दिल की बीमारियां

शरीर हमारे अलग-अलग प्रकार के बदलाव देता है और अलग-अलग प्रकार की परेशानियां भी दिखाता है। यह सब लक्षण और संकेत होते हैं। बस हमें इस बात का समझ नहीं होता है कि आखिर हमारे शरीर में यह बदलाव और यह लक्षण किस बीमारी का खतरा का कारण बन सकती है। ऐसे में यदि बात की जाए दिल संबंधी बीमारियों की तो आज के समय में हर दूसरे व्यक्ति को दिल संबंधी परेशानियां है। भारत में तो यह परेशानी सबसे ज्यादा देखने को मिल रही है दिन प्रतिदिन तेज गति से दिल के मरीजों की संख्या इंडिया में बढ़ती चली जा रही है। इसके पीछे का कारण आजकल की बदलती लाइफस्टाइल के वजह से हम अपने खान-पान और सेहत पर उचित ध्यान नहीं दे पाते जिसके फलस्वरूप हमारे शरीर में बहुत सी बीमारियां घेर लेती है। दिल की बीमारी की बात की जाए तो यह भी बहुत ज्यादा खतरनाक होती और सबसे ज्यादा परेशान कर देने वाली होती दिल की बीमारी वाले लोगों जल्दी से कोई लक्षण समझ नहीं आते हैं लेकिन आपको आज शादी कल में हम बताएंगे कि आज दिल की बीमारी यदि आप को होने वाली है या आपको हो गई है तो यह आपके शरीर में अलग-अलग तरह के लक्षणों को प्रदर्शित करेगी। बस आपको इसे समय रहते समझकर इसके इलाज में लग जाना है तभी आप अपने दिल को फिट रख सकते हैं। इसके लिए आपको प्रॉपर केयर की सबसे ज्यादा जरूरत है आपको अपना उचित ध्यान रखना होगा साथ ही साथ इन लक्षणों को समझ कर तुरंत ही डॉक्टर के पास चले जाना चाहिए ताकि आप समय रहते अपने दिल की रक्षा कर सके।

दिल की बीमारियां हो तो शरीर देता है यह संकेत समझ ले

यदि बार-बार थकान महसूस हो
यदि आपको थोड़ा सा मेहनत करते ही थकान महसूस होने लग जाता है और आप बहुत ज्यादा भूख महसूस करने लगते हैं और आप की सांसें फूलने लग जाती है तो आपको समझ लेना चाहिए कि यह संकेत आपको दिल से जुड़ी बीमारियों का संकेत दे रहे हैं और आपको इसे गंभीरता से लेकर जरूर इसकी जांच कर लेनी चाहिए।

यदि बहुत ज्यादा आए पसीना
यदि आप को बहुत अधिक मात्रा में पसीना आने लग जाए तो यह भी आपके दिल से जुड़ी परेशानियां खड़ी कर सकता है जब आपका दिल स्वस्थ ना हो तो वह खून को सही ढंग से देख पंप नहीं कर पाता है और इसी वजह से आपको बहुत ज्यादा पसीना आने लगता है ऐसे में आपको इसकी तुरंत ही जांच कर लेनी चाहिए।

यदि शरीर का कोलेस्ट्रॉल बढ़ने लग जाए
यदि आपके शरीर में बहुत अधिक मात्रा में कोलेस्ट्रॉल बढ़ने लग जाए तो यह भी आपके लिए संकेत है इसे आप को समझ लेना चाहिए अगर शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ जाए तो रक्त नलिका में जमा हो जाता है ऐसा होने से धमनियां संकरी हो जाती हो दिल की बीमारी होने का खतरा बहुत ज्यादा बढ़ जाता है इसलिए आपको कोलेस्ट्रॉल की जांच कर लेना चाहिए और आपको इसके इलाज में जुट जाना चाहिए।

जब बढ़ने लगता है शरीर का ब्लड प्रेशर
यदि आपको कम उम्र में ही ब्लड प्रेशर बढ़ने लग जाए या फिर अधिक उम्र में भी दवाइयां लेने की बात भी आपका ब्लड प्रेशर बहुत ज्यादा बढ़ने लग जाए ऐसे में आपको हर 15 दिन में बीपी की जांच करा लेनी चाहिए और यही सब आपके लिए ह्रदय रोग का कारण बन सकती है इसलिए इसका इलाज आपको जरूर करा लेना चाहिए।

सीने में यदि बहुत दर्द
यदि आपको किसी भी प्रकार के सीने में दर्द महसूस हो रहा है तो आपको यह समझ लेना चाहिए कि यह खतरे की घंटी है या एसिडिटी या गैस की परेशानी नहीं है आपके लिए यह आर्ट अटैक का संकेत भी हो सकता है इसीलिए आपको तुरंत ही इस सब चीजों का जांच डॉक्टर से करा कर इसका उचित उपचार करना ही चाहिए।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*