यदि आपको भी आता है बार बार छींक तो आजमाए ये घरेलू उपचार

आपने कभी देखा होगा कि अचानक ही किसी को बार- बार छींक आने लगती है वह व्यक्ति सर्दी खांसी से ग्रसित नहीं होते हुए भी उसे बार बार छींक आने लगती है। वैसे तो देखा जाए तो छिपाना एक नॉर्मल सी बात है ठीक दिन में कभी भी आ ही सकता है। ठिकाना अच्छा संकेत है क्योंकि यह शरीर में आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने का काम करता है। सर्दी जुकाम के दौरान तो छीक आना आम है लेकिन कभी-कभी ऐसा होता है कि बार-बार आपको बिना वजह ही ठीक आने लग जाती है और यह बड़ी परेशानी बन जाती है। लोग इस चीज की वजह से बहुत परेशान हो जाते हैं ऐसे में हमें इस बात का खतरा लगने लगता है कि शायद यह कोई बड़ी परेशानी का कारण हो सकता है। बार बार छींक आने के पीछे वो कई गंभीर समस्याएं भी हो सकती हैं ऐसे में इसमें आपको ध्यान देना बहुत जरूरी होता है लेकिन यदि आपको बार बार छींक आती है। तो इसके लिए आप कुछ घरेलू नुस्खों को भी अपना सकते हैं इसके जरिए आप अपने ठिकाने की प्रक्रिया को बंद कर सकते हैं और यदि इस घरेलू उपचार के सहारे भी आपकी ठीक नहीं बंद होती है तो आपको डॉक्टर से जरूर संपर्क कर लेना चाहिए तो आज इस आर्टिकल में जाने कौन से हैं वह घरेलू नुस्खे—

यदि आती है बार-बार छींक तो अपनाएं इन घरेलू नुस्खों को

हल्दी वाला दूध का करें सेवन
यदि आपको कंटिन्यू बार- बार छींक आ रही है और ठीक रुकने का नाम नहीं ले रही है तो आपको हल्दी वाला दूध पीना चाहिए ऐसा माना जाता है कि हल्दी ठीक को दूर करने के लिए बहुत कारगर है हल्दी में एंटी एलर्जी ठीक चीजें भी मौजूद होती है जो आप को यह छींक आने की समस्या से निजात दिला सकती है।

ले लंबी लंबी सांस
यदि आपको कंटिन्यू बार बार छींक आ रही है तो आपको लंबी लंबी सांसे लेनी चाहिए ऐसा करने से आपकी ठीक बंद होगी और आपको आराम मिलेगा।

काली इलायची
कई बार छींक आने के पीछे का कारण होता है सर्दी जुकाम सर्दी जुकाम बहुत ज्यादा बढ़ जाने की वजह से भी बार बार छींक आने लग जाती है ऐसे में आप काली इलायची से अपनी चीज को दूर कर सकते हैं काली इलायची को दिन में दो से तीन बार चबाकर खाने से शिकवा एलर्जी आपकी काफी हद तक दूर हो जाती है और आप को इस समस्या से आराम मिल जाता है।

स्टीम ले
यदि आपको बार बार छींक आने की समस्या है तो आप को इस क्रीम लेना चाहिए इस सिम लेने से आपके नाक से सांस लेने का रास्ता साफ हो जाता है और ऐसे में आप को ठीक से भी आराम मिल जाएगा।

विटामिन सी
विटामिन सी हमारी इम्यूनिटी सिस्टम के लिए बहुत अच्छा होता है ऐसे में हमें हर मौसम में विटामिन सी से भरपूर चीजों का सेवन करना चाहिए ऐसे में कई बार सर्दी जुकाम के डर से हम खट्टी चीजों का सेवन करना बंद कर देते हैं लेकिन आपको ऐसा नहीं करना चाहिए यदि आपको ठीक से छुटकारा पाना है तो आप ही विटामिन सी से भरपूर चीजों का सेवन करें यह आपको फायदा पहुंचाएगा।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*