यदि आपको भी आती है सफर करने के दौरान उल्टी, तो घबराएं नहीं और अपनाए इन घरेलू नुस्खों को

हर किसी को ट्रैवलिंग करना बहुत ज्यादा पसंद होता है लेकिन हममें से कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जिन्हें ट्रैवलिंग का इतना ज्यादा शौक होता है लेकिन किसी कारणवश वे ट्रैवलिंग नहीं कर पाते, बाहर घूमना सफर करना हर किसी को पसंद होता है लेकिन यह किसी को सूट नहीं करता हम में से बहुत से ऐसे लोग हैं जो किसी भी सफर के दौरान उल्टी की समस्या से जूझते हैं। बहुत से ऐसे लोग हैं जिन्हें सफर के दौरान वह मीटिंग या फिर जीना चढ़ाने की समस्या बहुत ज्यादा होती है ऐसे में उनके सफर का स्वाद यहीं पर खराब हो जाता है। तमाम तरह के उपायों के बाद भी इन्हें अच्छा महसूस नहीं हो पाता यह समस्या बहुत ज्यादा हमारी तबीयत भी खराब कर देती है अक्सर देखा जाए तो बहुत लंबे समय तक सफर करने के बाद भी यह समझ से सबसे ज्यादा देखने को मिलती है। इसके अलावा और जब आप पहाड़ी क्षेत्रों में होते हैं तब यह परेशानी आपको सबसे ज्यादा होती है और यदि आप भी इसी समस्या से जूझते हैं तो आपको कुछ आसान और घरेलू नुस्खे आज हम बताएंगे जिनको अपनाकर आप अपनी कीमत लाने और उल्टी जैसी समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं बस आपको कुछ चीजों का ध्यान अपने सफर के दौरान रखना होगा। जिससे आप आसानी से इस परेशानी से छुटकारा पा सकते हैं।

सफर के दौरान उल्टी और जी मत लाने से पाएं छुटकारा अपनाएं इन घरेलू उपचारों को

करे खट्टी चीजों का सेवन
आप यदि सफर के दौरान उल्टी की परेशानी से जूझते हैं तो आपको सफर के दौरान खट्टी चीजों का सेवन करना चाहिए खट्टी की जो जैसे नीबू संतरा ऐसे फलों का सेवन करना चाहिए जिससे आपको उल्टी की संभावना कम हो जाए अगर आपको सफर के दौरान बार-बार उल्टी महसूस होती तो आपको नींबू जरूर अपने साथ रखना चाहिए और बीच-बीच में इसका सेवन करते रहना चाहिए नींबू के रस के साथ यदि आप नमक मिलाकर पिएंगे तो यह आपको राहत दिलाने का काम करेगा।

करे दवाइयों का सेवन
बहुत से ऐसे दवाइयां आज कल मिलने लगी है जो सफ़र के दौरान उल्टी की समस्या को खत्म कर देती है ऐसे में यदि आपको बार बार उल्टी महसूस होती है तो अब डॉक्टर की सलाह से कुछ दवाइयां ले सकते हैं इससे आपकी परेशानी काफी हद तक ठीक रहेगी और इस टेबलेट को आप अपने साथ गहरी करके भी रख सकते हैं।

जरूर रखें अपने पास पुदीना
आपको बता दें कि यदि किसी भी प्रकार की उल्टी और जी मचल आने की समस्या आपको है तो पुदीना उसके लिए सबसे रामबाण इलाज में से एक है ऐसे में यदि आपको सफर के दौरान उल्टी महसूस होती तो आपको पुदीने को जरूर रखना चाहिए उदीना इस समस्या से आपको नीचा दिला देता है या आपके पेट को ठंडा प्रदान करने के साथ-साथ आप को शांत भी रखता है आपने पुदीने का सेवन उसका शरबत बना कर भी कर सकते हैं।

रखे जरूर अदरक अपने साथ
आप जी मचल आने की समस्या से जूझ रहे हैं और उल्टी आपको बार-बार सफर के दौरान आती है तो आपको अदरक को अपने पास जरूर अब मत रखना चाहिए अदरक पेट की जलन को कम करने के लिए और आप को राहत दिलाने के लिए बहुत ज्यादा गुणकारी माना जाता है अदरक चाय अदरक किया कैंडी या फिर एक चम्मच अदरक का कुचलकर गर्म पानी मिलाकर आप इसका सेवन कर सकते हैं या उल्टी को खत्म करने के लिए बहुत कारगर है।

रखिए अपने पास हमेशा लॉन्ग और इलायची
यदि आपको सफर के दौरान उल्टी महसूस होती है और बार-बार आपका जी मचल आता है तो आपको अपने पास लॉन्ग और इलायची तो जरूर रखना चाहिए या आपके मुंह का स्वाद को बदलती है और आपकी जी मथुरा ने उल्टी की समस्या को खत्म करती है यदि जैसे आपको यह समस्या उत्पन्न होने लगे तो आपको जरूरी है कि आप लॉन्ग और इलायची को अपने मुंह में रखें ऐसा करने से आपको काफी हद तक बेहतर महसूस होगा।

रखे अपने पास केले
केले को भी आप अपने साथ सफर के दौरान ले जा सकते हैं यह भी पोटेशियम से भरपूर होने की वजह से आपको उल्टी जैसी समस्याओं से निजात दिलाता है सफर के दौरान यदि आपको जी मिचलाना और उल्टी की समस्या है तो आपको केले का सेवन करना चाहिए।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*