शरीर मे इस विटामिन की कमी के कारण दिखाई देता है धुंधलापन, आंखे होती है कमजोर, लक्षण दिखते ही तुरंत खाना शुरू कर दे ये चीज

आंख हमारे शरीर का सबसे अहम हिस्सा है आंखें सबसे महत्वपूर्ण और नाजुक हिस्सों में से एक है इसीलिए आंखों का बेहतर होना सबसे ज्यादा जरूरी है क्योंकि बिना आंखों के हम अपने जीवन की कल्पना भी नहीं कर सकते हैं। ऐसे में कभी कभी ऐसा होता है कि हमारी आंखें ठीक होती है लेकिन कुछ समय बाद अचानक ही उसमें परिवर्तन नजर आने लगता है। हमें धुंधला धुंधला नजर आने लग जाता है आंखों में तमाम तरह की परेशानी होने लगती है blur दिखने लगता है, दूर का नजर नहीं आता है, पास का नजर नहीं आता तो आपको समझ लेना चाहिए कि आपकी आंखें धीरे-धीरे खराब हो रही है और आपको इसे गंभीरता से लेना होगा। आप को बता देना चाहते कि यदि यह सब लक्षण आपको भी नजर आने लगे हैं तो आपको समझ जाना चाहिए कि आपकी आंखों में परेशानी आ रही है इन परेशानियों के पीछे का कारण जानना सबसे अहम है। ऐसे में सबसे बड़ा सवाल यह उठता है कि आखिर इन सब समस्याओं के पीछे कारण क्या है,, अच्छी आंखें होने के बावजूद भी अचानक ही आंखों में या परिवर्तन किस वजह से आया है तो आपको हम बता देना चाहते हैं कि यह सब परेशानी आंखों में यदि आपके दिख रही है तो कुछ विटामिंस की कमी के वजह से यह परेशानी सबसे ज्यादा देखने को मिलती है। अच्छी आंखों के लिए विटामिन ए सबसे ज्यादा जरूरी होता है हर व्यक्ति को विटामिन ए भरपूर मात्रा में चाहिए ही होता है यदि आपके शरीर में इस विटामिंस की कमी हो जाए तो यह आपको बहुत ही परेशानी जैसे की कोशिका वृद्धि इम्यूनिटी, त्वचा, नाखूनों और बाल समेत कई चीजों के लिए नुकसानदायक साबित होती है। कई खाद्य पदार्थ विटामिन ए से भरपूर होते हैं जिससे आधारित और पेड़ पौधे आधारित दोनों खाद्य पदार्थ शामिल है यदि आपके शरीर में विटामिन ए की कमी हो गई है तो आपको जानकर समझ कर इसे दूर करने का उपाय ढूंढना सबसे ज्यादा जरूरी होता है जो आजकल में हम आपको पूरी डिटेल में बताएंगे।

अगर हो गई है शरीर में विटामिन ए की कमी तो शरीर देता है यह लक्षण
आपकी जानकारी के लिए बता देना चाहते हैं कि यदि आपके शरीर में विटामिन ए की कमी हो गई है तो विटामिन ए की कमी से शरीर विभिन्न प्रकार के लक्षण देने लगता है इन सब लक्षणों को आप को समझना सबसे ज्यादा जरूरी है तो चलिए जानते हैं कौन से हैं वे लक्षण—-

■आंखों की रोशनी धीरे-धीरे कम होने लग जाए
■आंखों से धुंधला दिखाई देने लगे
■आंखों से संबंधी परेशानियां बार-बार नजर आने लगे
■यदि आपकी त्वचा रूखी हो जाती है
■थकावट बार-बार महसूस हो
■यदि आपके चेहरे और होंठ फटने लग जाए
■घाव जल्दी से भरे नहीं
■बच्चों में कमजोरी दिखने लगे
■बच्चों में शारीरिक विकास रुक जाए
■बच्चों में कुपोषण की समस्या देखने लगे
■श्वसन नली के ऊपरी और निचले हिस्से में संक्रमण होना शुरू हो जाए।

किन कारणों की वजह से होता है विटामिन ए की कमी
आपकी जानकारी के लिए बता देना चाहते हैं कि विटामिन ए की कमी होने के पीछे कई कारण जिम्मेदार हो सकते हैं हेल्थ एक्सपर्ट्स भी कहते हैं कि जिन लोगों को लीवर की बीमारी होती है उनके शरीर में विटामिन ए की कमी हमेशा ही हो जाती है।

■टीवी यूरिन इन्फेक्शन कैंसर निमोनिया किडनी के संक्रमण के वजह से भी विटामिन ए की कमी सबसे ज्यादा लोगों में देखने को मिलती है।

■यदि आपके शरीर में कमजोरी हो गई है तो सारे विटामिंस की कमी आप में देखने को मिलती और विटामिन ए की कमी भी इसमें से एक हो सकती है।

■यदि आप सबसे कम मात्रा में विटामिन ई युक्त पदार्थों का सेवन करते हैं तो इस वजह से भी विटामिन ए की कमी आप में देखने को मिलती है।

■यदि आप गाजर का दौरान डे जो सभी विटामिन ए से भरपूर होते हैं उनका सेवन बिल्कुल भी नहीं करते तो भी आप में विटामिन ए की कमी देखने को मिलती है।

इन पदार्थों को अपनी डाइट में जरूर करें शामिल विटामिन ए की कमी होगी पूरी
■करें अंडे का सेवन
■करे सोयाबीन का सेवन
■करें पालक का सेवन
■दूध का सेवन
■गाजर का सेवन
■पपीते का सेवन
■दही का सेवन
■फोर्टीफाइड अनाज का सेवन
■पीली नारंगी सब्जियों का सेवन सबसे ज्यादा करें

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*