यदि आपको भी गर्मी में लगने लगती है कम भूख, तो गर्मियों के मौसम में भूख ना लगने की समस्या को दूर करें इन उपायों से

गर्मियों का मौसम आ गया है ऐसे में इतनी तेज धूप होती हो और इतनी ज्यादा गर्मी महसूस होती है कि लोगों को खानपान में ही मन नहीं लगता है। बहुत से ऐसे लोग हैं जिन्हें तो गर्मियों के मौसम में भूख ही नहीं लगती है वह सिर्फ पानी ही पीते हैं या परेशानी बहुत से लोगों में देखने को मिलती है लेकिन गर्मियों के मौसम में आखिर क्यों भूख नहीं लगती क्या आप जानते हैं नहीं ना तो आज हम आपको बताएंगे दरअसल इसके पीछे बहुत सारी कारण हो सकते हैं लेकिन गर्मियों में भूख नहीं लगती है तो इसकी वजह से हमारे शरीर में बहुत सी कमियां आने लगती है। अगर आप खाना ही नहीं खाएंगे तो विभिन्न प्रकार की शारीरिक समस्या है आपको महसूस होने लगेंगे ऐसे में शरीर कमजोर हो जाते हैं, खून की कमी हो जाती है, नींद नहीं आती, पाचन तंत्र में गड़बड़ी महसूस हो जाती है, डिप्रेशन हो जाता है और शरीर में खानपान का संतुलन होना बहुत सी बीमारियों का कारण भी बन सकता है। इसलिए आपको जरूरी है कि हर मौसम में आपको प्रॉपर डाइट फॉलो करना चाहिए ऐसे में यदि आपको गर्मियों के मौसम में भूख नहीं लगती है तो आप कुछ आसान उपायों को करके अपने अंदर के भुख को बढ़ा सकते हैं जिससे आपको गर्मी के मौसम में भी भूख लगेगी तो आज इस आर्टिकल में चलिए जानते है—-

आखिर किस वजह से गर्मियों के मौसम में लोगों को भूख लगना हो जाता है कम

गर्मियों के मौसम में यदि आपको भी भूख नहीं लगती है और आप अपने शरीर कब भूख बढ़ाना चाहते हैं क्योंकि इस वजह से आपका शैली बहुत ज्यादा कमजोर होता चला जा रहा है तो इसके पीछे का कारण भी आपको पता होना चाहिए गर्मियों में ही हमें भूख क्यों नहीं लगती इसके पीछे जैविक प्रतिक्रियाओं के आधार पर हमारे शरीर काम करता है। हर मौसम में ऐसे में गर्मियों के मौसम में हमारे शरीर का तापमान बढ़ता है। जिसकी वजह से शरीर बिल्कुल भी नमी कम हो जाती है। तापमान बढ़ने की वजह से शरीर में पसीने के रूप से पानी बाहर निकलता चला जाता हैं। जिसकी वजह से हमारे शरीर में गर्माटिक बदलाव आने लग जाते हैं। इसकी वजह से ही डिहाइड्रेशन की समस्याएं भी देखने को मिलती है यदि शरीर में हाइपोथैलेमस सही ढंग से काम नहीं करता है तो हमारी भूख मर जाती है। ऐसे में गर्मियों के मौसम में ऐसा ही होता है यह भूख को नियंत्रित करता है और यह मस्तिष्क में मौजूद भूख का केंद्र माना जाता है। हाइपोथैलेमस शरीर में भूख की भावनाओं को भी करने लग जाता है जिसकी वजह से हमें भूख नहीं लगने की समस्या होने लग जाती है इसके अलावा गर्मियों के मौसम यदि आपको भूख नहीं लगती है तो इसके पीछे कारण भी जिम्मेदार हो सकते हैं जैसे—-

■यदि आप बहुत कम मात्रा में पानी पीते हैं
■आपको डिप्रेशन है
■आप चिंता बहुत करते हैं
■आप तनाव में रहते हैं
■आप सही डाइट का फॉलो नहीं करते हैं
■खानपान में आपकी लापरवाही रहती है इन सब वजहों से भी आपको भूख नहीं लगने की समस्या गर्मियों में देखने को मिलती है।

यदि नहीं लगती है आपको भी भूख तो अपनाएं ये टिप्स,, लगने लग जाएगी भूख

इस प्रकार करें धनिया पत्ती का इस्तेमाल
भूख पड़ेगा आपको बता दें कि बुक यदि आप अपने शरीर में बढ़ाना चाहते गर्मियों के मौसम में तो आप धन्य पति का इस्तेमाल भी कर सकते हैं आप गर्मी के मौसम में अपनी भूख बढ़ा सकते हैं। इसके लिए आप धनिया के बने काढ़े का सेवन कर सकते इस कार्य से निर्दोष के साथ-साथ विकास जैसी परेशानियां भी दूर होती है। ऐसे में यह अन्य समस्याएं भी दूर करता है इस कार्य को तैयार करने के लिए आपको सबसे पहले एक बर्तन में दो गिलास पानी को उबालने रख देना अब इसमें धनिया की कुछ पत्तियां डालना है। अभी जब तक उबालना है तब जब तक कि आपका पानी आधा ना हो जाए अब इसके बाद इस पानी को आप कप में छान लें और ठंडा होने के लिए रख दें अब इसमें काली मिर्च पाउडर और अजवाइन का पाउडर मिलाकर आप इसका सेवन कर सकते हैं यह आपके शरीर में खून की मात्रा को बढ़ाने लग जाएगा।

करें अदरक के रस का सेवन
यदि आपको भूख नहीं लगती है और गर्मियों में आप अपना भूख बढ़ाना चाहते हैं तो आपको इसके लिए अदरक के रस का सुबह खाली पेट सेवन करना चाहिए इसके लिए आप गुनगुने पानी में अदरक का रस मिलाकर इसका सेवन यदि रोजाना करेंगे तो यह आपके शरीर में भूख की मात्रा को बढ़ाने लग जाएगा।

इस प्रकार करें लॉन्ग सौठ के पाउडर का सेवन भूख बढ़ेगा तेजी से
यदि आपको गर्मियों में भूख नहीं लगती है तो आप long-short और धनिया का पाउडर बनाकर इसका सेवन यदि करेंगे तो यह तेजी से आपके शरीर में भूख को बढ़ाने में मदद करेगा। इसके साथ-साथ पेट संबंधी परेशानियों को दूर करके आपके पाचन तंत्र को मजबूत करने का काम भी यह करेगा। इसे तैयार करने के लिए आप सबसे पहले धनिया लॉन्ग और शार्ट को बराबर मात्रा में ले ले इसके बाद इसे अच्छी तरह से पीसकर पाउडर बना लें और इसे आप रोजाना 2 ग्राम लेकर गर्म पानी के साथ सुबह ऐसा करने से यह आपकी भूख तेजी से बढ़ाएगा।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*