गैस की समस्या से निजात पाने के लिए करें ये उपाय

गर्मियों का मौसम आ गया है ऐसे में खराब खानपान की वजह से पेट संबंधी परेशानियां बहुत ज्यादा देखने को मिलती है। आजकल के बिजी लाइफ स्टाइल में हम अपने खान-पान और सेहत पर उचित ध्यान दे नहीं पाते हैं ऊपर से बाहर का खाना ऑयली मसालेदार तीखा खाने की वजह से हमें अनेक प्रकार की पेट संबंधी परेशानियां हो जाती है। ऐसे में सबसे ज्यादा परेशानियां पेट में गैस बनने की बनती है पेट में गैस बनने की समस्या सबसे ज्यादा परेशान कर देती है। हम में से बहुत से लोग हैं जो इस समस्या से जूझ रहे हैं और इससे छुटकारा पाने के लिए आप तमाम तरह की दवाइयों का सेवन करने लगते हैं लेकिन दवाइयों का सेवन खाली पेट करने की वजह से विभिन्न प्रकार की परेशानियां और खड़ी हो जाती है । अन्य अंगों को बहुत ज्यादा नुकसान पहुंचने लगता है। ऐसे में यदि आपको पेट में गैस बनने की समस्या लगातार बनी रहती है तो आप इस स्थिति में प्राकृतिक तरीकों का उपयोग करके पेट की गैस से राहत पाने के लिए आप उपयोग कर सकते हैं। ऐसे में आपको हम बता देना चाहते हैं कि हमारे आसपास कई ऐसे फल मौजूद हैं जिनका सेवन करने से गैस की समस्या बिल्कुल भी नहीं होती या फिर पेट संबंधी परेशानी जैसे कि कब्ज एसिडिटी की समस्या भी नहीं होती है डॉक्टर्स भी इस बात का दावा करते हैं कि खट्टे फलों का सेवन करना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। खट्टे फलों का सेवन आपके लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद होता है इसके साथ ही गैस के बचाव के लिए खाने के बाद पानी पीने से भी आपको बचना चाहिए आपको इस आर्टिकल में हम बताने जा रहे हैं कि कौन से फलों का सेवन करने से आपको गैस की परेशानी कभी भी नहीं होगी।

गैस से छुटकारा पाने के लिए करें इन फलों का सेवन

करे खट्टे फलों का सेवन
गैस संबंधी परेशानी को दूर करने के लिए आम खट्टे फलों का सेवन ज्यादा से ज्यादा करें खट्टे फलों का सेवन करने से पेट में गैस की समस्या से आपको निजात मिल जाती है ऊपर से आपका खाया हुआ खाना अच्छी तरह से पचने में आसानी होती है या खाने को तेजी से पचाने में बहुत मदद करता है ऐसे में संतरा नींबू का सेवन करना आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है।

करे केले का सेवन
केले का सेवन भी आपको गैस की समस्या से निजात दिला देता है कैल्शियम फाइबर से भरपूर होने की वजह से गैस से राहत दिलाने में अकेला बहुत अच्छी भूमिका निभाता है केला खाने से गैस और एसिडिटी दूर से बहुत ज्यादा आराम मिल जाता है।

करे तरबूज का सेवन
तरबूज में पानी की मात्रा बहुत अधिक होती है या ठंडक प्रदान करने के लिए सबसे ज्यादा कारगर साबित होता है ऐसे में तरबूज का सेवन करने से भी आपको गैस की समस्या और एसिडिटी की समस्या से निजात मिल जाता है क्योंकि इसमें फाइबर की बहुत अधिक मात्रा होती है इसलिए आप इसका सेवन कर सकते हैं।

खीरा ककड़ी का सेवन
आप खीरा और ककड़ी का सेवन भी पेट को अच्छा रखने के लिए कर सकते हैं दोनों में पानी की बहुत अधिक मात्रा मौजूद होती है या पेट को शांति प्रदान करता है और पेट संबंधी परेशानी जैसे गैस एंड एसिडिटी से भी आपको राहत दिलाता है।

करें अंजीर का सेवन
अंजीर भी एक ड्राई फ्रूट्स में आता है इसमें पोषक तत्व इतने ज्यादा मात्रा में मौजूद होते हैं जो हमें अनेक तरह के लाभ पहुंचाता है ऐसे में गैस और एसिडिटी की समस्या से जूझ रहे लोगों को अंजीर फल का सेवन करना बहुत फायदा पहुंचाता है।

करें किवी और स्ट्रॉबेरी का सेवन
कीवी और स्ट्रॉबेरी में विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता है इसके अलावा डाइटरी फाइबर पोटैशियम कार्बोहाइड्रेट भी इसमें भरपूर मात्रा में होता है जो हमें गैस की परेशानी और एसिडिटी की परेशानी से निजात दिलाने में बहुत मदद करती है

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*