चाय पीने की है लत और करना चाहते है वजन कम, तो जाने कम कैफीन वाले चाय बनाने का तरीका

हममें से बहुत से ऐसे लोग हैं जो अपने दिन की शुरुआत चाय पीने से करते है,, बिना चाय पीए तो उनकी दिन की शुरुआत ही नहीं होती। ऐसे में लोगों को चाय का एडिक्शन बहुत ज्यादा होता है। अगर उन्हें चाय नहीं मिली तो उन्हें सर दर्द महसूस होगा, थकान महसूस होगा और वह अलग महसूस करेंगे और कुछ लोग तो चाय के बहुत ज्यादा शौकीन भी होते हैं, अगर आप चाय पीने के शौकीन हैं और आप वजन कम करना चाहते हैं तो आप बिल्कुल भी नहीं कर पाएंगे, क्योंकि चाय में बहुत अधिक मात्रा में कैफीन मौजूद होता और कैफीन वजन बढ़ाने के लिए जिम्मेदार होता है। कैफ़ीन हमारे स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक भी होता है यह बात खुद हेल्थ एक्सपर्ट्स ने बताये है, ऐसे में कुछ लोग अपने कैफीन के सेवन को सीमित मात्रा में करने के लिए काफी कुछ ट्राई करते रहते है जैसे हर्बल चाय, ग्रीन टी, ब्लैक टी जैसे चाय का इस्तेमाल करते है, कुछ लोग तो चाय के आदी होते है,, वे लोग दिनभर में सुनिश्चित मात्रा में कई गुना ज्यादा कैफीन का सेवन करने लग जाते हैं, इसलिए आपको हम बता दें कि यह आपके वजन को बढ़ाने के लिए बहुत कारगर है। ऐसे में यदि आप चाय पीना चाहते हैं और आप मोटापा भी नहीं चाहते हैं तो आपको कैसी फ्री चाय बनाने आना चाहिए। क्या कैफीन फ्री चाय पीने से यह आपका मोटापा भी बढ़ने नहीं देता है। ऐसे में कैफीन फ्री चाय बनाना बहुत ज्यादा आसान है बस आपको इसे बनाने का सही तरीका जानना होगा तभी यह आपको बहुत फायदा पहुंचाएगा।

ज्यादा कैफ़िन से भरे चाय का सेवन करने से नुकसान

अनिद्रा की शिकायत हो सकती है शिकायत
यदि आप ज्यादा कैफीन वाले चाय का सेवन बार-बार करेंगे तो यह आपकी नींद ना आने की समस्या को बढ़ावा दे सकता है। यह नींद के चक्र को प्रभावित करता है और आपको भारीपन महसूस कराता है, जिससे आपको बिल्कुल भी नींद नहीं आएगी।

हारमोंस में हो सकता है गड़बड़ी
यदि आप जब बहुत अधिक मात्रा में चाय पिएंगे तो यह आपके शरीर में कैफीन की मात्रा को बढ़ाया जाए ऐसे में आपके शरीर में हार्मोन के स्तर में गड़बड़ी आ सकती है इसलिए आपको सोच समझकर चाय का सेवन करना चाहिए ज्यादा कैफीन युक्त टी का सेवन करने से आपको बचना चाहिए।

हाई ब्लड प्रेशर की समस्या भी उत्पन्न कर सकता है
आपको हम बता दें कि क्या कैफीन से भरे चाय का सेवन करने से यह आपके शरीर में हाई बीपी की समस्या भी उत्पन्न कर सकता है इसलिए आपको कैफीन फ्री का ही सेवन करना चाहिए नहीं तो यह आपको बहुत ज्यादा नुकसान पहुंचा सकता है।

एंग्जाइटी का भी बन सकता है कारण
क्या आपको एंग्जाइटी का कारण भी बना सकता है अक्सर जब आप चिंतित होते हैं या तनाव महसूस करते तो आप कॉपी ऑफ टी का सेवन करने लग जाते हैं और इससे आपको बहुत अच्छा भी महसूस होने लगता है लेकिन अत्यधिक मात्रा में कैफीन वाले चाय का सेवन करने से यह आपको चिंता घबराहट दिल की धड़कन ए बढ़नी जैसी समस्याएं भी दे सकता है।

भूख ना लगने की समस्या भी बढ़ा सकता है
यदि आप कैफीन युक्त चाय का सेवन बहुत बार करते हैं तो यह आपके भूख को मारने के काम करता है इसके अत्यधिक सेवन से आपको भूख नहीं लगती है और आपको कुछ खाने पीने का मन नहीं होता है जिसके फलस्वरूप आप कमजोरी खून की कमी जैसी समस्याएं देखने को मिलने लग जाती है इसलिए आपको कैफीन फ्री चाय का ही सेवन करना चाहिए।

पोषण तत्वों का खराब अवशोषण
आप कैफीन युक्त चाय का सेवन करेंगे तो यह आपके शरीर में पोषक तत्व को अवशोषित नहीं करने देगा आप जितना भी चीज खाएंगे पिएंगे उसके पोषक तत्वों को आपके शरीर को अवशोषित नहीं करने देगा। जिससे आप कुछ भी खाते हैं उसका पूरा लाभ आपके शरीर को प्राप्त नहीं हो पाएगा इसलिए आपको सोच समझकर कैसे नियुक्ति का सेवन करना चाहिए जी आप फिर भी चाय का सेवन करना चाहते तो आपके फ्रेंड अफरीदी का सेवन करें।

इस तरह से बनाए कैफ़ीन फ्री चाय

कैफीन फ्री चाय आप घर पर आसानी से बना सकते हैं बस आपको इसके लिए कुछ बातों का ध्यान रखना होगा तो चलिए जानते हैं इसे बनाने का तरीका—

आवश्यक सामग्री
●पानी एक बड़ा चम्मच
●ताजा कसा हुआ अदरक
●आधा टेबलस्पून कटा हुआ लेमन ग्रास
●टी रेडब्रेस्ट टी बेग
● एक कप दूध
●दो कुटी हुई इलायची
●शहद आर शक्कर

बनाने की विधि
■कैफीन फ्री चाय बनाने के लिए आपको सबसे पहले पानी को उबालने रख देना है और इस पानी में अदरक और लेमन ग्रास को डालना है।
■जब यह अच्छी तरह से पक जाए तो इसमें अपने रेड बस्ती बॉक्स में डालें और इसे 1 मिनट तक पकने दे।
■इसमें दूध और पिसी हुई इलायची को अच्छी तरह से डाल दे सब कुछ एक से 2 मिनट तक अच्छी तरह से उबालें और उबालने के बाद आपका चाय बनकर रेडी है।
■अब आप गैस बंद कर दे और आप चाहते तो कुछ मीठा भी इसमें डाल सकते हैं मीठे के तौर पर शहर या फिर शक्कर का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।
■अब आपका कैफ़ीन फ्री चाय बन कर आई डी है आप इसे छानकर इससे पी सकते इसमें कैफीन की मात्रा बहुत कम होती जो आपको बिल्कुल भी नुकसान नहीं पहुंचाती।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*