यदि आपको भी होता है पैरों में बहुत दर्द तो ये घरेलू नुस्खा है इसका रामबाण इलाज

पैरों का दर्द वैसे तो आम बात है लेकिन कभी-कभी यह दर्द बहुत ज्यादा होने लगता है और कई दिनों तक चलता है। यह आपको सोचने पर मजबूर कर देता है।कई बार बैठे-बैठे ज्यादा चलने फिरने या फिर कई घंटे तो खड़े रहने की वजह से भी पैरों में दर्द हो जाता है। जब हम थका- थका महसूस करते तब भी हमारे हाथ पैर में दर्द होने लगता है। पैरों में दर्द बच्चे बूढ़े या फिर जवान सभी में देखा जा सकता है। कई बार यह दर्द इतना ज्यादा होता है कि बर्दाश्त से बाहर हो जाता है। साधारण तौर पर पैरों में दर्द होने की वजह मांसपेशियों का थक जाना भी होता है। इसके अलावा पोषक तत्वों की कमी की वजह से भी लोग पैर दर्द की समस्या से जूझते रहते। इस दर्द से छुटकारा पाने के लिए लोग तरह-तरह की दवाइयों का सेवन करने लगे लेकिन दवाइयों का बार-बार सेवन करना हमारे साथ के लिए अच्छा नहीं होता लेकिन आप कुछ आसान और सरल उपायों को घर में अपना कर भी अपने इस दर्द से आराम पा सकते हैं उसको का अजमा कर आप घर पर आसानी से अपने पैर के दर्द को जड़ से खत्म कर सकते हैं तो आज सर्जिकल में आपको हम बताएंगे कुछ घरेलू उपचार–

पैर दर्द से छुटकारा पाने के लिए घरेलू नुस्खे

निर्गुणी के पत्ते
आपको बता देना चाहते हैं कि आयुर्वेद में निर्गुणी को बहुत सी दवाइयों में इस्तेमाल किया जाता है इसमें बहुत से ऐसे औषधि गुण मौजूद है इस पौधे के पत्तों का लेप लगाने से दर्द से छुटकारा मिल जाता है। यदि आपके पैर में किसी भी तरह के दर्द है सूजन है साइटिका है तो आपको इन पत्तों का लेप लगाना चाहिए इस पत्ते को पीसकर सरसों के तेल में भीगा कर रख लें और उसमें नमक भी मिला लें इसके बाद आप इसको कपड़े में बांधकर दर्द वाली जगह पर लगा दें और आज में लगा रहने दें आपको दर्द से आराम मिल जाएगा।

नमक वाले गुनगुने पानी में डूबाए पैर
आपको बता देना चाहते हैं कि यदि आपके पैर में दर्द बना रहता है तो यह थकावट की वजह से भी हो सकता है ऐसे में आप गुनगुने पानी में नमक डालकर अपने पैर को 15 मिनट तक डूबा कर रखेंगे तो आपको पैर दर्द से तुरंत ही आराम मिलने लग जाएगा।

अरंडी का तेल
पैरों के दर्द को दूर करने के लिए आप अरंडी के तेल से अपने पैर को अच्छी तरह से मालिश कर सकते हैं यह आप के दर्द को तुरंत ही खत्म कर देगा पैरों में दर्द से निजात पाने के लिए आप अरंडी के पत्ते और इसके तेल का उपयोग भी कर सकते हैं आप आए अंडी के तेल से पैरों को मालिश करें इससे आपको दर्द तुरंत आराम मिलने लग जाएगा।

हल्दी
हल्दी में बहुत से ऐसे औषधि गुण मौजूद है तो दर्द को ठीक करने में बहुत कारगर है हल्दी में एंटी ऑक्सीडेंट इस्लाम एंट्री और एंटी बैक्टीरियल और एंटीसेप्टिक के गुण भी मौजूद होते हैं जो दर्द से राहत दिलाने के लिए बहुत अच्छे हैं हल्दी के पाउडर के साथ ही साथ ऑफिस के तेल से भी दर्द को ठीक कर सकते हैं देश के तेल में भी एंटीऑक्सीडेंट गुण मौजूद होते हैं जो पैरों के दर्द को ठीक करने के लिए बहुत कारगर है हल्दी को गर्म दूध में मिलाकर पीने से भी किसी भी प्रकार के दर्द से आराम मिलने लग जाता है।

नीलगिरी का तेल
पैरों की नसों में हो रहे दर्द से राहत आपको नीलगिरी के तेल भी दिला सकता है इसके लिए आप इस तेल को किसी दूसरे तेल के साथ मिलाकर दर्द के प्रभावित जगह पर अच्छी तरह से मसाज करें ऐसा करने से आप का दर्द धीरे-धीरे कम होने लगेगा।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*