यदि आपको होता है खाना खाने के तुरंत बाद पेट में दर्द, तो ना करे इन चीजों का सेवन

सभी को खाना बहुत पसंद होता है। कुछ लोग तो खाने के बहुत ज्यादा शौकीन होते हैं ऐसे में तरह-तरह की चीजों को खाना उन्हें बहुत पसंद होता है जब हम भोजन ग्रहण करते हैं, तब हम इस बात को बिल्कुल भी नहीं ध्यान देते हैं कि शायद या हमें नुकसान पहुंचा सकता है और हम इसका सेवन करते जाते हैं लेकिन कई बार आपने यह समस्या महसूस की होगी कि आपके भोजन करने के तुरंत पश्चात ही आपके पेट में दर्द, मरोड़, जलन जैसी समस्याएं या फिर भारीपन महसूस होने लगता है। कई बार तो यह दर्द असहनीय तरीके से होने लग जाता है ऐसे में हमें बिल्कुल भी समझ नहीं आता है कि इसके पीछे का कारण क्या हो सकता है और हम इस छोटी समस्या से घबरा जाते हैं लेकिन आपको इस समस्या में घबराना नहीं चाहिए। आप कुछ घरेलू नुस्खा के सहारे इस समस्या से निजात पा सकते हैं ऐसे में कुछ चीजों को यदि आप अपने डाइट में शामिल कर लेंगे खाना खाने के बाद तो आपको तुरंत ही आराम मिल जाएगा तो कभी भी अभी आपको इस तरह का दर्द ऐठन महसूस हो तो आप इस चीज का तुरंत सेवन करें तो आज इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि कौन से हैं वह घरेलू नुस्खे—

आखिर किस वजह से होता है भोजन के ठीक बाद पेट में दर्द
बहुत से ऐसे रिसर्च के बाद पता चला है कि यदि आपको खाना खाने के तुरंत बाद पेट में दर्द ऐठन जलन भारीपन महसूस हो रहा है तो इसका क्या कारण है यह समस्या सिर्फ बुजुर्ग लोगों की नहीं है यह कम उम्र के लोगों में भी देखा जाता है। ऐसे में भोजन के बाद यदि आपको दर्द महसूस होता है तो वह लोगों को डायरिया पेट फूलने जैसी बीमारी भी हो सकती है वहीं 30% लोगों को कॉन्स्टिपेशन की समस्या भी होती है यह सभी समस्याएं फंक्शनल गैस्ट्रोएनोलोजिस्ट डर की वजह से होती है। इसलिए अगर आपको बार बार पेट दर्द की शिकायत खास करके भोजन करने के तुरंत पश्चात होती तो आपको डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए नहीं तो यह कोई बड़ी बीमारी का रूप ले सकती है।

अपनाएं इन घरेलू नुस्खों को
नींबू पानी पिए यदि आपको खाना खाने के तुरंत पश्चात पेट में दर्द जलन भारीपन महसूस होता है तो आपको तुरंत ही नींबू पानी पी लेना चाहिए इससे आपके पेट को आराम मिलेगा।

केले का सेवन करें
जब आज शोध जानकर आप हैरान हो रहे होंगे लेकिन यह बात पूरी तरह से सजग यदि आपको पेट में दर्द होता है खाना खाने के बाद तो आपको केला खा लेना चाहिए दक्षिण भारतीय परिवार में भोजन करने के तुरंत बाद केले खाने की प्रथा है ऐसा माना जाता है कि यह आपके पाचन और पाचन तंत्र को बहुत अच्छा करने में कारगर है।

खाने में जरूर करें दही को शामिल
यदि आपको हमेशा पेट दर्द की परेशानी रहती है खाना खाने के बाद तो आप खुद ही तो अपने खाने में शामिल करना चाहिए आपको रोजाना दही का सेवन भोजन पर करना ही चाहिए या आपके पाचन तंत्र को अच्छा करने में बहुत मदद करती है साथ ही आपके पेट को आराम देती है और पेट संबंधी सारी परेशानियों को दूर करती है।

हींगवाला पानी
यदि आपको पेट दर्द की परेशानी बार-बार होती तो आपको हींगवाला पानी पीना चाहिए या पेट दर्द गैस एसिडिटी, जलन, मरोड़ जैसी समस्याओं को दूर करने के लिए बहुत अच्छा है हिंदू में एंटीबायोटिक और एंटीफलातूलेंट तत्व मौजूद होने की वजह से यह पाचन शक्ति को बढ़ाने में बहुत मदद करता है साथ ही साथ आपके पेट को बहुत आराम दिलाने में मदद करता और आपका खाना जल्दी पच आता है।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*