बार-बार आ रहा है तेज बुखार तो करें ये आयुर्वेदिक उपाय, जड़ से खत्म हो जाएगा बुखार

बुखार होना एक आम बात है बहुत बार किसी संक्रमण की वजह से या फिर को इंफेक्शन की वजह से हमारे शरीर में बुखार हो जाता तो कभी सर दर्द मौसम की वजह से भी बुखार हो जाता है। बुखार की समस्या एक आम बात है लेकिन जब यह बुखार जाने का नाम ही नारी और बार-बार शरीर का टेंपरेचर बढ़ता जाए और बुखार बहुत ज्यादा तेज हो जाए तो यह गंभीर रूप ले लेती है और यह चिंता का विषय होता है। शरीर का तापमान एक लिमिट तक बड़े तो अच्छा है लेकिन अधिक मात्रा में यदि आपके शरीर का तापमान बढ़ने लग जाए तो यह आपके लिए मुसीबत का कारण बन जाती है इसे आपको बिल्कुल भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए क्योंकि बुखार एक ऐसी समस्या है जिससे आपके शरीर में थकान और कमजोरी महसूस होती आपका शरीर दर्द देता है।आपको अच्छा महसूस नहीं होता है ऐसे में आप बुखार से छुटकारा पाने के लिए तमाम तरह के उपाय और जतन करते हैं लेकिन आपको आज हम कुछ खास बताने जा रहे हैं आप को बुखार के दौरान अपने खान-पान पर विशेष ध्यान देना चाहिए नहीं तो यह आपको और ज्यादा कमजोर बना देगा। यदि आप अपने खान-पान पर ध्यान देंगे तो आपकी यूनिट स्ट्रांग होगी और आप बुखार की समस्या से निजात पा सकते हैं इसलिए यदि आप को बुखार है तो आपको अपने खान-पान पर विशेष रूप से ध्यान देना होगा कुछ चीजों को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें और कुछ सावधानी को अपने जिंदगी में बढ़ते आपकी कुछ गलतियों की वजह से ही बुखार आपकी शरीर से जा नहीं रहा है इसलिए आप को बुखार को यदि कम करना है तो आप कुछ आयुर्वेदिक नुस्खों को अपना सकते हैं जिससे आपका बुखार कम हो जाएगा।

यदि आ रहा है बार बार बुखार तो जाने क्या करना होता है सबसे सही

बुखार आना एक आम समस्या है लेकिन बार-बार यदि बुखार आता है तब हमें इस बात का बिल्कुल भी समझ नहीं आता है कि हमें क्या करना चाहिए बुखार क आने पर किन चीजों को करना चाहिए तो आज इस आर्टिकल में हम आपको डिटेल में बताएंगे—

■यदि आप को बुखार आ रहा है तो आपको अपने खान-पान पर विशेष ध्यान देना होगा आपको थोड़े-थोड़े समय के अंतराल में भोजन करना होगा।

■आपको ज्यादा तेल मसाले और ऑयली नहीं खाना है आपको हल्का भोजन करना चाहिए।

■यदि आप को बुखार है तो आप को गुनगुने पानी का सेवन करना चाहिए ठंडे पानी से बिल्कुल भी दूरी बना लेनी चाहिए।

■बुखार यदि है तो आपको मूंग दाल का सूप पीना चाहिए यह आपके लिए ज्यादा फायदेमंद है।

■आपको ज्यादा से ज्यादा बुखार के समय पर आराम करना चाहिए और ठंडी चीजों का सेवन करने से बचना चाहिए।

■समय पर सो जाना चाहिए और अपने सेहत और आराम पर विशेष ध्यान देना चाहिए तभी आपका बुखार ठीक होगा।

यदि आ रहा है आपको बार-बार बुखार तो अब करना है इन आयुर्वेदिक तरीकों को

ठंडे पानी से बना ले दूरी
आप बिल्कुल भी बुखार है तो ठंडे पानी का सेवन नहीं करें ठंडे पानी का सेवन करने से आप का बुखार और भी ज्यादा बढ़ सकता है ऐसे में यदि आप को बुखार है तो आप को गुनगुने पानी का सेवन करना चाहिए समय-समय पर अब गुनगुने पानी का ही सेवन करें साथ ही साथ नहाने के लिए भी आप गर्म पानी का ही इस्तेमाल करें।

नहाने से बचें
यदि आप को बुखार है और लंबे समय से आप का बुखार जा नहीं रहा है तो आपको नहाने से बचना चाहिए ऐसे में यदि आप को बुखार है तो आप ठंडे पानी से बिल्कुल भी नहाना है और कई लोग ऐसे होते हैं जो गर्म पानी से इस समय स्नान करते हैं लेकिन यह भी गलत है आपको बिल्कुल भी गर्म पानी से भी इतना नहीं करना चाहिए कि आप को बुखार है तो आपको नहाने से ही बचना चाहिए।

कूलर और एसी में ना सोये
यदि आप को बुखार है तो बिल्कुल भी कूलर और एसी से बचें यहां तक कि पंखे की भी गति धीमी कर कर ही आप समझ ऐसा सब करने से ही आप तो बुखार में कमी देखने को मिलेगी।

व्यायाम और भागदौड़ से बचें
यदि आप को बुखार है तो आपको व्यायाम करने से बचना चाहिए बहुत से लोग यह सोचते हैं कि व्यायाम करने से उन्हें अच्छा महसूस होगा लेकिन बुखार में या बिल्कुल भी सही नहीं है इससे आप का तापमान छवि को और भी तेजी से बढ़ सकता है ऐसे में आपको भाग दौड़ करने से भी बचना चाहिए।

इन फलों का सेवन करने से बचे
आपको बता दें कि पहले तो हमारी सेहत के लिए अच्छे ही होते लेकिन जब बात आती है बुखार की तब आपको कुछ फलों का सेवन करने से बचना चाहिए यह सब फल आपके बुखार को और ज्यादा बढ़ा सकते हैं ऐसे में ध्यान रखें कि आप केला तरबूज संतरा नींबू जैसे फलों का सेवन ना करें।

दही आइसक्रीम का सेवन करने से बचे
दही और आइसक्रीम दोनों की हितैषी बहुत ज्यादा ठंडी होती है ऐसे में बुखार के दौरान आपको इन सब चीजों का सेवन करने से बचना चाहिए।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*