यदि आपको हो रही है बार बार एसिडिटी की परेशानी तो करें इन ड्रिंक्स का सेवन, एसिडिटी झट से होगी दूर

आजकल के खानपान की वजह से बाहर का खान पान के वजह से हमारे पेट संबंधी परेशानियां आम हो गई है। पेट में गैस बनना तो एक आम समस्या है लेकिन इसे नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है यही एसिडिटी का कारण बनती है। गैस के मरीजों की गिनती दिन प्रतिदिन बढ़ती ही चली जा रही है यह दिक्कत किसी को भी कहीं भी हो सकती है और यह बहुत परेशानी में भी आपको डाल सकती है। एसिडिटी कभी भी आपको हो सकती है। इसके कारण अनेक है जिसमें सबसे आम है भोजन के बीच बहुत समय का गैप होना बाहर का खाना ज्यादा ऑयली खाना मसालेदार भोजन करना और चाय और कॉफी का अत्यधिक मात्रा में सेवन करने की वजह से भी एसिडिटी की समस्या देखने को मिलती है। जरूरत से ज्यादा यदि हम खाना खा लेंगे तो भी यह एसिडिटी की समस्या उत्पन्न करती है। कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ भी हैं जो रसोई में आसानी से उपलब्ध होते हैं ऐसे में हर व्यक्ति एसिडिटी की समस्या से छुटकारा पाना चाहता है तो आज इस आर्टिकल में हम आपको एसिडिटी की समस्या से छुटकारा पाने के लिए कुछ ऐसे ड्रिंक्स बताएंगे जिसे आप घर पर आसानी से बना सकते हैं और इसका सेवन करके आप एसिडिटी से राहत पा सकते हैं।

इन ड्रिंक्स का सेवन करना दिलाता है एसिडिटी से निजात

करे नींबू पानी का सेवन
नींबू पानी का सेवन बहुत फायदेमंद होता है प्राचीन काल से इसका सेवन किया जा रहा है एसिडिटी की समस्या से आपको छुटकारा पाना है तो आप नींबू पानी बनाकर उसमें एक चुटकी नमक डालकर इसका सेवन करेंगे तो यह आपके एसिडिटी को तुरंत ही दूर करके राहत दिला देगा।

करें नारियल पानी का सेवन
पेट दर्द एसिडिटी उल्टी जी मचला ना जी घबराना पेट में गड़बड़ी जैसी समस्याओं के लिए नारियल का पानी बहुत फायदेमंद है इसमें कूलिंग इफेक्ट बहुत अधिक मात्रा पाया जाता है जो तेजी से एसिडिटी से राहत दिलाने में बहुत अच्छा है।

नींबू और शहद का सेवन
यदि आपको एसिडिटी की परेशानी है तो आपको नींबू और शहद का सेवन करने से नींबू में अम्लीय था बहुत अधिक मात्रा में पाया जाता है जो एसिडिटी के लिए बहुत अच्छा होता है। और इसके साथ यदि आप नींबू और शहद का पानी पिएंगे तो यह आपको बहुत फायदा पड़ जाएगा।

सब्जियों का जूस पीना है फायदेमन्द
पुदीना और नींबू का रस पानी में मिलाकर जूस बनाकर पीने से एसिडिटी की समस्या दूर हो जाती है बहुत अच्छा होता है पाचन क्रिया के लिए एसिडिटी की समस्या को दूर करने के लिए आप सब्जियों का जूस बनाकर पी सकते हैं।

सौंफ का पानी
सौंफ का पानी पीना भी आपके लिए बहुत फायदेमंद होता है ऐसे में यह आपके एसिडिटी की समस्या को दूर करने के लिए बहुत कारगर है आप रोज जी सौंफ का पानी पिएंगे तो तमाम तरह की परेशानियों को आप से दूर कर देगा।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*