रोज सुबह किशमिश के पानी के साथ मिलाकर खाये ये चीज, वजन होगा तेजी से कम

वजन और मोटापा आज के समय में सबसे बड़ी समस्या है। ऐसे में हमारे खानपान के गलत तरीके और गलत चीजों की वजह से हमारा वजन तेजी से बढ़ने लगता है और तेजी से वजन बढ़ने के बाद यह वजन कम होने में बहुत ज्यादा मुश्किल आने लगती है। मोटापा बहुत सी बीमारियों का घर भी होता है। यदि हमारे शरीर में मोटापा बढ़ता चला जाएगा तो यह बहुत सी बीमारियों का कारण भी बनने लगता है। ऊपर से अनेक प्रकार की शारीरिक समस्या भी उत्पन्न करता है। वजन कम करने के बारे में यदि बात की जाए तो ढेर सारी सलाह हमें आसानी से मिल जाती है। ऐसे में तमाम तरह के उपायों में हमें समझ नहीं आता कि हम किन चीजों का सेवन करें और क्या उपाय करें। मोटापा बहुत बड़ी गंभीर समस्या है। यह हमारी सुंदरता पर बहुत विघ्न डालती है और यह बिल्कुल भी लोगों को पसंद नहीं होता है। वजन कम करने के लिए आप बहुत सी फूड का सेवन भी करते हैं कुछ अलग अलग तरह के फूड कॉन्बिनेशन कभी सेवन हम करते हैं और यह कहीं ना कहीं लाभदायक भी होता है।

ऐसे में आज हम बात करने जा रहे हैं कुछ ऐसे ही फूड के अलग कॉन्बिनेशन के बारे में लेकिन आपको हम बता दें कि यह न्यूट्रीशन और डाइटिशियन की सलाह पर हम आपको यह बताने जा रहे हैं। यह शरीर में विभिन्न प्रकार की समस्याओं को ठीक करता है यह सिर्फ वजन कम करने मोटापा कम करने के लिए कारगर नहीं है, यह खून की कमी और कमजोरी को दूर करने के लिए बेहद कारगर है तो आज हम बात करें किशमिश और गुड़ के कॉन्बिनेशन के आप यह बात सुनकर हैरान होंगे लेकिन जी हां हम बात करने जा रहे हैं। किशमिश और गुड़ के एक्शन कॉन्बिनेशन का तो चलिए जानते हैं इसके फायदों के बारे में—-

किशमिश है वजन कम करने के लिए बहुत फायदेमंद
यदि बात की जाए किशमिश की तो किशमिश को ड्राई फ्रूट की श्रेणी में रखा हुआ है इसे सूखे मेवे के रूप में माना जाता है किशमिश मूल रूप से सूखे हुए अंगूरी होते हैं, इसलिए भी अंगूर के अधिकांश पोषक तत्व से भरपूर होते हैं। आमतौर पर साधारण चीनी के रूप में कार्बोहाइड्रेट क्रिसमस का प्राइमरी कॉम्पोनेंट होता है। इसके अतिरिक्त इसमें आयरन, कैल्शियम, बोरान जैसे और एंटीऑक्सीडेंट और खनिज तत्व बहुत अधिक मात्रा में तो इसके अलावा फाइबर भी बहुत अधिक मात्रा में इसमें मौजूद होता है। इसके अलावा आयरन, पोटेशियम, कैल्शियम, विटामिन बी, विटामिन सी बहुत अधिक मात्रा में मौजूद होता है जो हमारे वजन को तो कम करता है। साथ ही साथ स्कीन संबंधी परेशानियों को दूर करके स्किन को ग्लोइंग बनाने में इम्यूनिटी को स्ट्रांग करने में भी यह बहुत कारगर है इसलिए डॉक्टर भी इस बात की सलाह देते हैं कि रोज रात को यदि आप एक मुट्ठी किशमिश को भीगा कर सुबह इसके पानी और किशमिश का सेवन करेंगे तो यह विभिन्न प्रकार की बीमारियों से हमें राहत दिलाएगा और बहुत फायदा भी पहुंच जाएगा।

वजन घटाने के लिए गुड भी है बहुत फायदेमंद
जी हां गुड का इस्तेमाल सर्दियों में सबसे ज्यादा किया जाता है चीनी की जगह गुड़ का इस्तेमाल करने से विभिन्न प्रकार की परेशानियां दूर होती है। खांसी जुकाम दूर होता है, रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है। गुड में विटामिन ए और विटामिन बी, सुक्रोज ग्लूकोस, आयरन, कैल्शियम, फॉस्फोरस, पोटेशियम, जस्ता, मैग्नीशियम बहुत अधिक मात्रा में मौजूद होता है जो हमारे लिए बहुत गुणकारी है। गुड में कई तरह के आवश्यक मिनरल्स विटामिंस भी होते हैं जो हमारी त्वचा के लिए बहुत अच्छा होता है। ऐसे में गुड़ का सेवन करने से आपका वजन भी तेजी से कम होता है। बस आपको इसे अपने डाइट में शामिल करना है। चीनी की जगह पर आप गुड़ का सेवन करेंगे तो यह बहुत फायदेमंद होगा 20 ग्राम गुड़ में 38 कैलोरी होती है। गुड़ शरीर द्वारा धीरे-धीरे अवशोषित होता है इसलिए यह ब्लड शुगर लेवल चीनी की तरफ तेजी से नहीं बढ़ाता है इसलिए यह चीनी की ज्यादा अच्छा है।

जाने किशमिश और गुड़ के मिश्रण का सेवन करने के फायदे
जी हां अब बात करने जा रहे हैं कि गुड और किशमिश के मिश्रण का किस प्रकार आप सेवन कर सकते हैं। सोने से पहले एक मुट्ठी किशमिश और एक गुड़ का टुकड़ा आपको लेना है और अब इसे एक पानी से भरे कटोरे में डाल लेना है। सुबह खाली पेट किशमिश खा लेना है और ऊपर से गुड़ का पानी भी आपको पी लेना है बस आपको ध्यान इस बात का रखना है कि वजन घटाने की योजना के लिए गुड के स्वीट दोनों ही अच्छे हैं लेकिन आप इन का अधिक सेवन करते हैं तो यह आपके वजन को तेजी से बढ़ाने के लिए भी कारगर है। ऐसे में इसकी सीमित मात्रा जितना हम आपको बता रहे हैं, उतना करना ही आपके लिए फायदेमंद है यदि आप ज्यादा मात्रा में इसका सेवन करेंगे तो यह आपके डायबिटीज की समस्या भी उत्पन्न कर सकता है क्योंकि इससे कहीं ना कहीं चीनी की मात्रा मौजूद होती है इसलिए आप इसका सोच समझकर सही तरीके से करें।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*