यदि आप भी धनिया काट कर उसके डंठल को फेंक देते हैं तो, एक बार जान लीजिए धनिया के डंठल से होने वाले फायदे के बारे में

हम सभी के घर में धनिया का उपयोग सब्जी बनाने के लिए किया जाता है यह सब्जी के स्वाद बढ़ाने में मदद करता है धनिया डाइटरी फाइबर का अच्छा स्रोत माना जाता है इसके अलावा धनिया में बहुत से औषधीय गुण पाए जाते हैं जो कि सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है लेकिन हम धनिया का इस्तेमाल करते वक्त अक्सर उसे काटकर उसके डंठल को फेंक देते हैं यदि आप भी ऐसा करते है तो आज से ऐसा करना बंद कर दीजिए। दरअसल धनिया के डंठल में बहुत से पोषक तत्व पाए जाते हैं जो कि सेहत के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है। आप धनिया के डंठल का काढ़ा बनाकर पी सकते हैं इससे आपका स्वास्थ अच्छा रहेगा ऐसे व्यक्ति जिनको पाचन से जुड़ी समस्या होती है उनके लिए धनिया का डंठल काफी फायदेमंद हो सकता है। यदि आपको स्किन से जुड़ी समस्या का सामना करना पड़ रहा है तो धनिया का डंठल जरूर खाए यहां आपके स्किन को हेल्थी रखने का काम करता है इसके अलावा धनिया का डंठल फेफड़े के स्वास्थ्य के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है आइए जानते हैं धनिया का डंठल के फायदे एवं इस्तेमाल करने का सही तरीका।

धनिया के डंठल खाने के फायदे

सर्दी जुकाम में लाभकारी है धनिया का डंठल- ठंड के मौसम में अक्सर लोगों को सर्दी जुकाम की समस्या रहती है ऐसा इम्यूनिटी कमजोर होने के कारण भी होता है यदि आप सर्दी खांसी की समस्या से जूझ रहे हैं तो धनिया के डंठल का सूप जरूर पीए है इससे आपको सर्दी जुकाम से आराम मिलेगा आप धनिया के डंठल को पानी में उबालकर उसमें शहद या दालचीनी डालकर सेवन कर सकते हैं।

डाइजेशन करेगा बेहतर- धनिया का डंठल में बहुत से एंटी ऑक्सीडेंट और मिनरल्स पाए जाते हैं जो कि आपके पाचन को बेहतर करने में मदद करता है यदि आप किसी दिन भारी खाना खा लेते हैं तो उसके बाद धनिया के डंठल का सूप जरूर पीएं इससे आपका पाचन आसानी से होगा इसके अलावा धनिया का डंठल शरीर में मौजूद अवशेषों को बाहर निकालने का भी काम करता है।

मुंह के लिए फायदेमंद है- धनिया का डंठल ओरल हेल्थ के लिए भी फायदेमंद माना जाता है यदि आपको मुंह से बदबू आने की समस्या है या दांतों में कैविटी हो रही है तो इस समस्या से निजात पाने के लिए धनिया के डंठल का पेस्ट तैयार करके उसे रोज सुबह दातों और मुंह में इस्तेमाल करें।

त्वचा के लिए फायदेमंद- धनिया के डंठल का सेवन करके आप त्वचा से जुड़ी समस्याओं से निजात पा सकते हैं दरअसल शरीर में खराब बैक्टीरिया के वजह से त्वचा में समस्या जैसे पिंपल, दाग, धब्बे, खुजली होने लगती है ऐसे में धनिया के डंठल का जूस बनाकर पीने से आपका शरीर डिटॉक्सिफाई होगा और खराब बैक्टीरियस बाहर निकलेंगे जिससे कि पिंपल्स जैसी समस्या से निजात मिलेगा।

इस तरह करे धनिया के डंठल का प्रयोग

धनिया के डंठल का सेवन आप सूप के तौर पर कर सकते हैं यह खाने में चटपटा एवं स्वादिष्ट भी लगता है इससे आपके शरीर को पोषक तत्व भी मिलेंगे एवं स्वास्थ्य के लिहाज से भी यह आपको अच्छा ही लगेगा आइए जानते हैं इसे बनाने का तरीका।

○ धनिया के डंठल का सूप बनाने के लिए सबसे पहले धनिया के डंठल को अच्छी तरह धो ले।

○ अब एक बर्तन में पानी को गर्म करके उसके अंदर धनिया का डंठल डाल दीजिए फिर उबाले।

○ अब इसमें अपनी इच्छानुसार लोग अदरक, दालचीनी, शहद, डाल सकते हैं।

○इसमें मशरूम डालकर उबालें।

○ अब इसमें स्वादानुसार नमक डालकर इसे किसी बाउल में निकाल ले। आप चाहे तो इसमें ऊपर से मक्खन भी डाल सकते हैं।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*