समाचार

यदि आप भी सोते हैं जरूरत से ज्यादा तो छोड़ दे इस बुरी आदत को, नहीं तो होगा आपको बहुत नुकसान

नींद हमारे शरीर के स्वस्थ रहने के लिए बहुत जरूरी है जैसे कि हम सभी अच्छी तरह से जानते हैं कि कम सोने से स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचता है और विभिन्न प्रकार की बीमारी होने का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में पर्याप्त और पूरी नींद लेना अत्यंत आवश्यक होता है लेकिन यदि बात की जाए जरूरत से ज्यादा सोने की तो हम में से बहुत से ऐसे लोग हैं जो सोना बहुत पसंद करते हो और वे लोग जरूरत से ज्यादा सोते हैं। ज्यादा सोने से भी बहुत सी बीमारियां हमारे शरीर में घर कर लेती हैं ऐसे में यदि बात की जाए आज के समय में लाइफस्टाइल भर में बहुत ज्यादा बदलाव आ गया। जिसकी वजह से बहुत से लोग बहुत कम होते हैं लेकिन जब लोगों को जरूर मौका मिलता है तो वह बहुत ज्यादा सोने लग जाते हैं। ऐसे में कुछ लोगों की तो आदत होती है सुबह देर तक सोने की ऐसे में आपको बता दें कि उनके शरीर में विभिन्न प्रकार की बीमारियों का खतरा बहुत बढ़ जाता है,, तो यदि आपको भी है इस प्रकार की बुरी आदत तो आपको तुरंत ही इस आदत को छोड़ देनी चाहिए, नहीं तो यह आपको बहुत सी मुसीबत में डाल सकता है और विभिन्न प्रकार की बीमारियां होने का खतरा बढ़ जाता है।

जरूरत से ज्यादा सोने से नुकसान

बढ़ेगा मोटापा
जी हां यह बात सच है कि यदि आप जरूरत से ज्यादा सोएंगे तो आपके मोटापा बढ़ने की स्पीड बहुत तेज हो जाएगी बहुत तेजी से आपका मोटापा बढ़ेगा। मोटापा अपने आप में बहुत बुरी चीज है और कई बीमारियों का जड़ भी है ऐसे में यदि आप बहुत ज्यादा सोते हैं तो आपकी शारीरिक गतिविधियां सुस्त पड़ जाती है जिसके वजह से इसका डायरेक्टर सर आपके डाइजेशन में पड़ता है और फिर यह आपके मोटापा को बढ़ाने में मदद करता है।

बढ़ाता है आलस
जी हां आज आप जितना सोएंगे आपको अलग उतना ज्यादा आएगा आपने नॉटी से किया हुआ कि यदि आप वीकेंड के दिनों पर बहुत देर तक सो जाते हैं और जब जागते हैं तो आपको बहुत लंबे समय तक आलस आता है और सुस्ती बनी रहती है।

सर दर्द का कारण
यदि आप बहुत अधिक मात्रा में सोते हैं तो यह आपके भारी सिर दर्द का भी कारण बनता है हमारे शरीर में बनने वाला सेरोटोनिन हार्मोन हमारे सोने और जागने के पैटर्न को कंट्रोल करता है और यदि आप बहुत ज्यादा मात्रा में सोते हैं तो सेरोटोनिन पर इसका नेगेटिव इफ़ेक्ट पड़ता है जिसकी वजह से सिर दर्द की शिकायत बढ़ती चली जाती है।

हो जाता है डिप्रेशन
डिप्रेशन का भी कारण कहीं ना कहीं बहुत ज्यादा मात्रा में सोना होता है। देर तक सोना डिप्रेशन का सबसे बड़ा कारण है और जिन लोगों को डिप्रेशन की शिकायत है। उन लोगों को तो ज्यादा मात्रा में सोने से तुरंत ही इनका डिप्रेशन बहुत ज्यादा बढ़ने लग जाता है आपको हर समय तनाव व मानसिक दबाव महसूस होने लगेगा इसलिए आप इस जरूरत से ज्यादा ना सोए।

डायबिटीज के लिए है खतरनाक
यदि आप बहुत ज्यादा सोते हैं जरूरत से ज्यादा सोते हैं तो आपको डायबिटीज का खतरा भी बढ़ जाता है ज्यादा देर तक सोने से व्यक्ति की फिजिकल एक्टिविटी ना के बराबर हो जाती है और उनका शुगर लेवल बढ़ने का खतरा बहुत बढ़ जाता है ऐसे में यदि आप 9 घंटे से ज्यादा सोते हैं तो आपको शुगर बढ़ने का खतरा बढ़ जाता है और डायबिटीज की शिकायत आपको हो सकती है।

दिल की बीमारियों का खतरा
बहुत सारी सच में इस बात का पता लगाया गया है और उन्होंने यह बात कही है कि ज्यादा सोने से दिल संबंधित बीमारियां होने का खतरा बहुत बढ़ जाता है ऐसे में यदि आप 9 से 11 घंटे से ज्यादा सोते हैं तो आपको दिल की बीमारी होने का खतरा बहुत ज्यादा बढ़ जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker