यदि आप भी है गर्दन के दर्द से परेशान, तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, हो जाएगा गर्दन का दर्द दूर

आजकल तो गर्दन का दर्द सामान्य है लेकिन इस दर्द को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए, अधिक देर तक गर्दन को झुका कर लैपटॉप या फोन पर काम करने से दबाव पड़ता है इसके अलावा तकिया मोटा होने से भी गर्दन को नुकसान होता है गर्दन के कारण भविष्य में सर्वाइकल स्पॉन्डिलाइटिस बीमारी होने का खतरा हो सकता है। यदि आपको जीवन भर गले में पट्टा नहीं लगाना है तो आपको गर्दन के दर्द को गंभीरता से लेना होगा और इसका इलाज करना होगा।

ऐसे में लोग गर्दन के दर्द से छुटकारा पाने के लिए डॉक्टर से बिना पूछे बार-बार दवा लेते हैं ऐसा करना आपकी सेहत को और भी बिगाड़ सकता है। और नई बीमारियों को जन्म देता है। आज हम आपको गर्दन के दर्द से छुटकारा पाने के घरेलू नुस्खा बताएंगे, जो कि आपको स्वस्थ भी रखेगा और आप गर्दन के दर्द से छुटकारा भी पा सकेंगे।

एप्पल साइडर सिरका का उपयोग– एप्पल साइडर सिरका में अच्छी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट और दर्द निवारक होता है यह गर्दन में होने वाले दर्द को जल्दी से दूर कर सकता है इसके अलावा इसमें कई प्रकार के पोषक तत्व होते हैं जो पोषक तत्व की कमी से होने वाले दर्द की संभावना को खत्म करता है। एप्पल साइडर विनेगर में पतला तौलिया भिगोकर अपनी गर्दन के दर्द वाले हिस्से के ऊपर रखें। और कुछ घंटों के लिए छोड़ दें ऐसा कम से कम दिन में दो बार करें गुनगुने पानी से स्नान करते समय भी आप 2 कप एप्पल साइडर पानी में मिलाएं।

अदरक– अदरक दर्द निवारक के रूप में भी बहुत अच्छा काम करता है इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट गर्दन के दर्द और सूजन को दूर करने में मदद करता है इसके लिए आप अदरक वाली चाय पी सकते हैं या फिर एक गिलास पानी में आधा चम्मच सोंठ पाउडर मिलाकर दो से तीन बार पीने से आपके गर्दन का दर्द दूर हो जाएगा।

सेंधा नमक– सेंधा नमक गर्दन के दर्द से निजात दिलाने में काफी मददगार होता है गुनगुना पानी में सेंधा नमक डालकर एक सूती कपड़े की मदद से गर्दन की सिकाई करें, दर्द से मुक्ति पाने के लिए आप सेंधा नमक और गुनगुने पानी का मसाज भी कर सकते हैं इसे रात में सोने से पहले करने से ना सिर्फ गर्दन के दर्द से राहत मिलेगी बल्कि नींद भी अच्छी आएगी।

एक्सरसाइज करें– गर्दन के दर्द से निजात पाने के लिए सबसे अच्छा तरीका है एक्सरसाइज करना एक्सरसाइज गर्दन को मजबूती प्रदान करने के साथ-साथ तनाव भी कम करता है, वैसे तो कई एक्सरसाइज है लेकिन विशेष तौर पर आपके लिए 2 एक्सरसाइज बेहतर रहेगी, पहला अपनी गर्दन को धीरे धीरे गर्दन के आगे पीछे करें, दूसरा अपने गर्दन को क्लॉक वाइज घूमाए, फिर एंटी क्लॉक वाइज घुमाए इन एक्सरसाइज के नियमित अभ्यास से आपके गर्दन के दर्द से आराम मिलेगा। ध्यान रखें कि इसका ज्यादा अभ्यास करने से गर्दन का दर्द और भी बढ़ सकता है इसीलिए नियमित अभ्यास ही करें।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*