यदि आप भी है थायराइड की समस्या से परेशान तो इन चीजों को करें अपनी डाइट में शामिल, होगा थायराइड जड़ से खत्म

कुछ समय पहले से ही थायराइड की समस्या लोगों में सबसे ज्यादा देखी जा रही है। आजकल हर दूसरा व्यक्ति थायराइड की समस्या से परेशान नजर आ रहा है यह परेशानी बड़ी बीमारी का रूप ले लेती है और इस बीमारी को दूर करना नामुमकिन सा हो जाता है। जल्दी ही इसे ठीक भी नहीं किया जा सकता है इसे ठीक करने के लिए बहुत लंबे समय तक दवाइयों का सेवन भी करना पड़ता है। उसके बाद भी यह बीमारी ठीक होने का नाम नहीं लेती है। ऐसे में इस थायराइड का मुख्य कारण है। ग्लैंड में हार्मोन असंतुलन के बिगड़ना और इसका रीजन हैव लाइफ स्टाइल आजकल की लाइफ स्टाइल की वजह से लोगों में यह परेशानी ज्यादा देखी जाती है क्योंकि लोगों का रहन-सहन ही ऐसा हो गया है कि लोग अपने खान-पान पर ज्यादा ध्यान नहीं दे पाते हैं और काम में बिजी रहते हैं,, जो लोग नौकरी कहते हैं उन्हें भी नियमित रूप से काम करना पड़ता है। जिसकी वजह से उन्हें तनाव अनिद्रा की शिकायत होने लगती है। यही सब कारणों की वजह से धीरे-धीरे थायराइड हमारे शरीर में होने लगता है और यह समस्या बहुत बढ़ती चली जाती है ऐसे में इसे ठीक करने के लिए हम तरह तरह की दवाइयों का सेवन करते हैं लेकिन इसके बाद भी इसे आराम नहीं मिलता है। ऐसे में आप थायराइड को ठीक करना चाहते हैं तो आप को नियमित रूप से व्यायाम करने की जरूरत है लेकिन व्यायाम के साथ-साथ अपने हार और डाइट में कुछ ऐसे चीजों का सेवन कर सकते हैं जिससे आपका थायराइड ठीक होगा तो आज इस आर्टिकल में हम आपको थायराइड को कंट्रोल करने के लिए कुछ ऐसे आइटम्स के बारे में बताएंगे जिन्हें आप अपने डाइट में शामिल करेंगे तो आपको तुरंत ही कुछ समय बाद थाइराइट से आराम मिलेगा।

जाने आखिर क्या होता है थायराइड
थायराइड का मुख्य कारण हारमोंस में गड़बड़ी को बताया जाता है। यह हारमोंस शरीर में अलग-अलग प्रणालियों में भूमिका निभाते हैं इन हार्मोन का सीधा असर सास ह्रदय गति पाचन तंत्र शरीर के तापमान पर पड़ता है। साथ ही यह हमारे ह्रदय साथ में पाचन तंत्र में शरीर में बहुत नुकसान पहुंचाते हैं और यही सब गड़बड़ी की वजह से हमारे शरीर में हार्मोन संतुलित हो जाते हैं। जिसकी वजह से वजन तेजी से बढ़ने लग जाता है इसे थायराइड की समस्या कहते थायराइड देखा जाए तो दो प्रकार के होते हैं– थायराइड टिज्म और हाइपो थायराइड इन दोनों थायराइड का अलग-अलग तरह में बांटा गया है।

जाने कौन कौन-कौन से लक्षण है थायराइड के

■यदि आपका अचानक वजन बढ़ने लगा है तो यह भी थायराइड के लक्षण में से एक है
■ गले में यदि आपके सूजन हो रहा है तो यह भी थायराइड का ही लक्षण है।
■दर्द का करण।

इन आइटम आइटम्स को करें अपने डाइट में शामिल होगा थायराइड कंट्रोल

आंवला को अपने डाइट में शामिल
थायराइड को कंट्रोल करना चाहते हैं तो आपको आंवले को अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए आंवले में संतरे के मुकाबले 8 गुना ज्यादा और अनार के मुकाबले 17 गुना ज्यादा विटामिन सी मौजूद होता है और विटामिन सी थायराइड को कंट्रोल करने के लिए सबसे जरूरी है इसलिए आप आंवले को अपने डाइट में शामिल कर सकते हैं।

मूंग दाल थायराइड को कंट्रोल करने के लिए
मूंग दाल का सेवन करना भी आप को लाभ पहुंचा सकता है मूंग दाल में प्रोटीन विटामिन, मिनरल्स, फाइबर, कार्बोहाइड्रेट्स और मिनरल्स बहुत अधिक मात्रा में मौजूद होते हैं। साथ ही साथ मूंग दाल शरीर में आयोडीन की कमी को दूर करने के लिए भी बहुत कारगर होता है इससे आपका थायराइड बहुत ही जल्द कंट्रोल होने लगे थे इसके अलावा यह थकान और वजन को कम करने के लिए भी मददगार करते हैं। साथ ही साथ यह थायराइड वाले हार्मोन को ठीक करने का काम भी करते हैं इसलिए आप अपने रोजाना के डाइट में मूंग दाल को जरूर शामिल करें आपका थायराइड ठीक हो जाएगा।

नारियल को करे डाइट में शामिल
थायराइड की समस्या से निजात पाने के लिए आप अपने रोजाना के डाइट में एक टाइम नारियल को भी शामिल करें नारियल मौजूद मीडियम चीज फैटी एसिड और मीडियम चेन ट्री ग्लाइसराइट मेटाबॉलिज्म को इंप्रूव करने का काम करता है इसलिए आप नारियल को अपने डाइट में शामिल कर सकते हैं।

अदरक
थायराइड के मरीजों के लिए अदरक का सेवन करना बहुत फायदेमंद होता है अदरक का सेवन करने से उनके हारमोंस में जो गड़बड़ी आई है वह कंट्रोल में होती है साथ ही साथ या वजन कम करने के लिए भी बहुत कारगर है अदरक में जिंक पटेल श्यामा में एडमिशन जैसे आवश्यक खनिज पोषक तत्व मौजूद होते हैं इसके अलावा अदरक में anti-inflammatory गुण मौजूद होते हैं इसलिए आपको इसका सेवन ना करें अगर आप इसका सेवन डायरेक्ट नहीं कर सकते तो आपको अदरक वाली चाय का सेवन करना चाहिए।

ड्राई फ्रूट का करे सेवन
ड्राई फ्रूट का सेवन करना भी आपके लिए बहुत फायदेमंद होता थायराइड हार्मोन के मेटाबॉलिज्म के लिए शरीर का सेलेनियम की जरूरत पड़ती सूखे में प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। इसलिए शैली नियम को बढ़ाने के लिए आप सूखे मेवे का सेवन कर सकते हैं ऐसे में आप रोजाना यदि सूखे मेवों का सेवन करेंगे तो आपको थायराइड की समस्या से निजात मिलेगा।

कद्दू के बीज
कद्दू के बीच में विटामिन की प्रचुर मात्रा पाई जाती है कद्दू के बीच में भी थायराइड को कंट्रोल करने के लिए फायदेमंद है इसमें विटामिन मिनरल और अब जॉब करने की बहुत अधिक शक्ति होती है इसलिए आपको थायराइड के पेशेंट को कद्दू के बीजों का सेवन करना चाहिए आप ही से अलग अलग तरीके से इसका सेवन कर सकते हैं कि आपको फायदा पहुंचाए।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*