कम उम्र में हो रहे है आपके चेहरों में झुर्रियां तो जाने इसके कारण और दूर करने के उपाय

बहुत सी समस्याएं ऐसी होती हैं जो ज्यादा उम्र के लोगों में देखने को मिलती है लेकिन यदि यह सब परेशानी अधिक उम्र के लोगों की बजाए कम उम्र के लोगों में भी नजर आने लगे तो यह चिंता का विषय भी हो सकता है। ऐसे में आज हम बात करने जा रहे हैं, झुरिया बढ़ती उम्र के साथ आना लाजमी से बात है और यह सामान्य बात भी है। आमतौर पर जब हमारी उम्र बहुत बढ़ती जाती है तो हमारे चेहरों में छोरियों की समस्या देखने को मिलती है लेकिन यदि यह समस्या कम उम्र के लोगों में दिखने लग जाए तो यह आपके लिए चिंता का विषय है कम उम्र के लोगों में भी आज के समय में छोरियों की समस्या सबसे ज्यादा देखने को मिलती है। ऐसे में हमारे आत्मविश्वास को खत्म कर देता है और हमें उम्र से पहले ही बूढा दिखाने के लिए कारगर होता है। युवावस्था में ही दूरियां आने से लेकिन कारण हो सकते हैं इसके पीछे बहुत से कारण हो सकते हैं लेकिन आज के लाइफस्टाइल की वजह से हमारे हार्मोन अल परिवर्तन की वजह से हम बहुत ज्यादा स्ट्रेस लेते चिंता करते तनाव में रहते हैं जिसकी वजह से यह सब परेशानियां कम उम्र में ही आजकल देखने को मिलती है। इन सब परेशानियों को यदि आप दूर करना चाहते हैं तो आप इन चीजों को फॉलो कर सकते हैं। आपको बहुत ज्यादा लाभ मिलेगा और झुर्रियां आप की जड़ से खत्म हो जाएंगी।

जाने आखिर किन कारणों की वजह से होता है कम उम्र में झुरिया

खराब लाइफस्टाइल की वजह से
आज के समय में हमारी लाइफ स्टाइल इतनी ज्यादा खराब हो गई है जिसकी वजह से हम अपने खानपान में ज्यादा ध्यान नहीं दे पाते और चेहरे में झुरियों का सबसे बड़ा कारण हमारा गलत खानपान होता है जो समय से पहले ही हमें बूढ़ा कर देता है। शरीर में पोषण की कमी खून की कमी होती है जिसकी वजह से यह सब परेशान है सबसे ज्यादा देखने को मिलती है।

ज्यादा शुगर का ना करें सेवन
ज्यादा मात्रा में शुगर का सेवन करने की वजह से भी स्कीन में झुर्रियों की समस्या और एजिंग की परेशानी देखने को सबसे ज्यादा मिलती है ऐसे स्क्रीन के प्रोटीन और शुगर में होने वाली केमिकल क्रिया के वजह से होता है इसे स्क्रीन की इलास्टिसिटी कम होती चली जाती है जिसकी वजह से यह परेशानी बढ़ती है।

धूप धूल प्रदूषण में रहने की वजह स
आपको हम बता दें कि आज कोई के लाइफस्टाइल की वजह से हम ज्यादा समय धूप में व्यतीत करते हैं इसके अलावा धूल प्रदूषण में बार बार आना जाना भाग दौड़ करने की वजह से भी यह सब परेशानी सबसे ज्यादा देखने को मिलती हैं। हमें सनस्क्रीन का प्रयोग करना व्यर्थ लगता है लेकिन जब दूरियां देखने को मिलती है तब हमें अफसोस होता है कि आखिर क्यों हमने सनस्क्रीन का उपयोग नहीं किया ऐसे में धूप से बचने के लिए भी जरूर सनस्क्रीन का उपयोग करें साथ ही साथ अपने चेहरे की स्वच्छता बनाए रखने पर भी ध्यान दें।

ना करें स्मोकिंग
स्मोकिंग और अलग-अलग तरह के नशे भी आपके चेहरे में झुर्रियों का कारण है आज के समय में लोग इन प्रकार के नसों को बहुत अधिक मात्रा में करने लगे हैं जिसके फलस्वरूप आपके चेहरों में विभिन्न प्रकार की परेशानियां और झुर्रियां देखने को मिलती हैं।

ज्यादा तनाव लेने की वजह से
यदि आप के चेहरे में 1 दिन और रिंकल्स नजर आ रहे हैं तो इसके पीछे का मुख्य कारण आपकी लाइफ स्टाइल है साथ ही साथ आप अपने काम का बहुत ज्यादा प्रेशर लेते हैं तनाव में रहते डिप्रेशन में रहते हैं जिसकी वजह से आपको यह सब समस्याएं देखने को मिलती है।

ड्राई स्किन
ड्राई स्किन वालों लोगों में चोरियों की परेशानी सबसे ज्यादा देखने को मिलती है अगर स्क्रीन में moisturize कम रहेगा तो इसकी सेल्फ काफी प्रभावित होती है ड्राई स्किन में बैरियर ढंग से काम नहीं कर पाते जिस कारण स्क्रीन की लेयर प्रदूषण या बाहरी फैक्टर से स्किन को होने वाले नुकसान से आप बचा नहीं पाती है इसलिए ही इस स्कीन में रिंकल्स देखने को सबसे ज्यादा मिलती है।

झुर्रियों को दूर करने के लिए अपनाएं इन टिप्स को

■स्किन से झूरियों को दूर करने के लिए आप शहद को अपने चेहरे पर लगा सकते हैं शायद हमारे चेहरे के लिए बहुत ज्यादा अच्छा होता है शहद में एंटी ऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में होते हैं जो फ्री रेडिकल्स को खत्म करते हैं जिनके कारण आप की दूरियां दिखती नहीं है ऐसे में यह आपके लिए बहुत फायदेमंद है आप चेहरे में मसाज भी कर सकते हैं। फेस मसाज करने से आपके चेहरे के रिंकल्स दूर हो जाते हैं।

■ऑलिव ऑयल क्या बदाम के तेल का इस्तेमाल आत्मसात करने के लिए भी उपयोग कर सकते हैं आप सर्कुलर मोशन पर अपने चेहरे पर मसाज करें यह आपको फायदा पहुंचाएगा आप रेगुलर तौर पर यदि एलोवेरा जेल का इस्तेमाल भी करते हैं तो यह भी आपके लिए बहुत फायदेमंद है एलोवेरा जेल में इसकी मात्रा बढ़ती है इसकी इलास्टिसिटी को बढ़ाने और झुर्रियों को कम करने में एक अच्छी भूमिका निभाता है ऐसे में एलोवेरा जेल आपके लिए बहुत फायदेमंद भी साबित हो सकता है।
■ का इस्तेमाल भी आपको कम से कम करना चाहिए आज के समय में एजिंग और झुर्रियों की परेशानी सबसे ज्यादा मेकअप का बार-बार उपयोग करने की वजह से होता है
■आपको झुर्रियों को दूर करना चाहते हैं तो आप जब धूप में जाएं तो प्रॉपर सन क्रीम लगा ले इसके अलावा अपने स्किन को साफ करने के लिए भी आप तमाम तरह के उपाय करें तभी आप झुर्रियों से छुटकारा पा सकते हैं।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*