यदि कम उम्र में ही हो रहे हैं आपके बाल सफेद तो अपनाएं इन घरेलू नुस्खों को, मिलेगा सफेद बालों से छुटकारा

बालों का सफेद होना एक ऐसी समस्या हो गई है जो आजकल हर उम्र के लोगों में देखने को मिलती है। पहले यह समस्या सिर्फ बड़े बुजुर्गों को ही देखने को मिलती थी लेकिन अब यह समस्या छोटे बच्चों से लेकर नौजवान लोगों में भी देखने को ज्यादा मिलती है। सबसे ज्यादा यह समस्या यदि देखी जाए तो 20 से 25 वर्ष की उम्र के लोगों में देखने को मिलती है लेकिन आपको बता दें कि इसके पीछे का कारण हमारी खराब लाइफस्टाइल खराब खानपान प्रदूषण धूल मिट्टी तनाव में रहने की वजह से होता है। इसी सब के वजह से हमारा कम उम्र में ही बाल पकने की समस्या देखने को मिल रही है ऐसे में हर व्यक्ति चाहता है कि उसके बाल काले और लंबे हो लेकिन इन सब परेशानियों की वजह से यह सब आजकल पॉसिबल नहीं हो पा रहा है। ऐसे में हम तमाम तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट, कलर का इस्तेमाल करते हैं अपने बालों को काला करने के लिए जो हमारे बालों को केमिकल से बहुत ज्यादा नुकसान पहुंचाते क्योंकि ना चाहते हुए भी इन सब प्रोडक्ट में केमिकल की मात्रा मौजूद होती जो हमारे बालों को बहुत ज्यादा डैमेज कर देती है इसलिए है। बालों को काला करने के लिए आप कुछ नेचुरल तरीके का भी इस्तेमाल कर सकते हैं इन तरीकों का इस्तेमाल करना आपके लिए ज्यादा फायदेमंद होगा क्योंकि यह आपके बालों को कोई नुकसान नहीं पहुंचा था साथ ही साथ इसके कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होते तो आज इस आर्टिकल में हम आपको कुछ 5 नेचुरल घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं जो आपके बालों को काला करने में मदद करेंगे।

इन नुस्खों से करें बालों को काला
इस तरह करी पत्ते से करें बाल काला
करी पत्ते की मदद से भी आप अपने बालों को नेचुरलि काला कर सकते है यह बिना किसी केमिकल के है तो यह आपको नुकसान भी नहीं पहुचायेगा,, इसके लिए आपको एक गुच्छा करी पत्ता को लेना है इसे दो चम्मच आंवला पाउडर और ब्राम्ही पाउडर के साथ मिलाकर पीसना है। इस हेयर मास्क को बालों पर ऐसे लगाना ताकि जड़ों तक पहुंच जाए इसे 1 घंटे तक आपको छोड़ देना है इसके बाद आप इसे शैंपू कर लेंगे आपके बालों को नेचुरलि काला कर देगा।

इस प्रकार करें आंवला पाउडर का इस्तेमाल
आप अपने बालों को काला करने के लिए आंवला का इस्तेमाल कर सकते हैं आंवला का पाउडर का इस्तेमाल करने से गहने चुरा ली आपके बालों को काला करता है बस आपको इसके इस्तेमाल का सही तरीका ज्ञात होना चाहिए। इसके लिए सबसे पहले आप एक कप आंवला पाउडर ले और उसे इस लोहे के बर्तन में तब तक गर्म करते रहे जब तक कि वह आप जैसे ना बन जाए फिर इसमें 500ml नारियल का तेल मिक्स करें और समाज पर 20 मिनट तक गर्म करें इसे ठंडा करने के बाद 24 घंटे के लिए इसे ऐसे ही छोड़ दे फिर से 8 बोतल में बंद करके रख दें एक हफ्ते में इस तेल से दो बार आप अपने बालों को मालिश करें आपको बहुत फायदा मिलेगा और आपके बाल काले हो जाएंगे।

नील और हिना का करें इस्तेमाल
नील और हिना का इस्तेमाल करके भी आप अपने बालों को काला कर सकते नील को नेचुरल कलर माना जाता है और इसका इस्तेमाल बालों को रंगने के लिए बहुत ज्यादा किया जाता है इसमें हिना मिलाकर अब अपने सफेद बालों पर जल्दी लगाएंगे तो आपके बाल काले नजर आने लग जाएंगे।

करे काली चाय का इस्तेमाल
बालों को काला करने के लिए अब काली चाय कब इस्तेमाल कर सकते हैं ब्लैक टी सफेद बालों को काला करने के लिए बहुत अच्छा उपाय है इसे शैंपू का जहाज बनाने के बाद बालों में लगाएं इसके अलावा ब्लैक टी के कुछ पत्तियों को 2 मिनट घंटे तक गर्म पानी में भिगो दें और इसे पीसकर पेस्ट बना लें फिर इस पेस्ट को नींबू के साथ मिक्स कर ले और 40 मिनट तक बालों में लगाए रहने दें इससे आपके बाल काले हो जाएंगे धीरे-धीरे।

करे नारियल तेल का इस्तेमाल
बालों को काला करने के लाभ नारियल तेल इस्तेमाल भी कर सकते आपको इस्तेमाल का सही तरीका ज्ञात होना चाहिए नारियल तेल के साथ नींबू के रस को मिला लें यह सफेद बालों का काला कराने के लिए बहुत गुणकारी माना जाता है इन दोनों को मिलाने से केमिकल रिएक्शन उत्पन्न होता है जिससे बाल नेचुरल तरीके से काले हो जाते हैं।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*