ऐसे लोगों को भूल से भी ना करना चाहिए लहसुन का सेवन, होता है नुकसान

हमारे सब्जियों और मसालों में उपयोग किए जाने वाले लहसुन को कौन नहीं जानता। लहसुन का उपयोग वैसे तो देखा जाए तो हर खाने में किया ही जाता है। लहसुन स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ अन्य बहुत से लाभ भी पहुंचाता है। लहसुन अनेकों गुण से भरपूर होता है। लहसुन में पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते लो लहसुन में एंटी बैक्टीरियल, एंटी वायरल, एंटीफंगल और एंटीसेप्टिक और एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में मौजूद होता है। विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन बी सिक्स, विटामिन सी, मैगनीज, कैलशियम, कॉपर, कार्बन, सल्फ्यूरिक एसिड, फास्फोरस जैसे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। लहसुन खाना तो अच्छा ही होता है लेकिन आपको हम बता दें कि लहसुन का सेवन करना कुछ लोगों के लिए नुकसान भी हो सकता है ऐसे में कुछ बीमारी या कुछ अलग स्थिति के लोगों को भूलकर भी लहसुन का सेवन नहीं करना चाहिए।

लहसुन के नुकसान
सुबह खाली पेट लहसुन का सेवन से पेट से जुड़ी कई समस्याएं उत्पन्न भी हो सकती है और इसकी तासीर गर्म होती है कुछ स्थितियों में लहसुन का खाना तो फायदेमंद होता है लेकिन इन्हीं लोगों के लिए लहसुन का सेवन उनकी जान पर खतरा भी साबित हो सकता है।

जिन लोगों का हीमोग्लोबिन काम होता है
आपको आप बता दें कि जो लोग हीमोग्लोबिन का मात्रा में पाया जाता है उन लोगों को लहसुन का सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि ऐसे में लहसुन के ज्यादा सेवन करने से ही हूं लाइट एनीमिया आपको अपनी चपेट में ले सकता है इसलिए इसे बिल्कुल भी नहीं खाना चाहिए।

ब्लड प्रेशर की बीमारी
यदि है तो जिन लोगों को ब्लड प्रेशर की बीमारी है उन्हें लहसुन का सेवन नहीं करना चाहिए उन्हें लहसुन खाने से बचना चाहिए क्योंकि लहसुन ब्लड प्रेशर को कम करता है और लो ब्लड प्रेशर की शिकायत रहने वाले के लिए यह जानलेवा साबित भी हो सकता है।

गर्भवती महिलाएं ना करें सेवन
जो गर्भावस्था में है उन लोगों को भूल कर भी लहसुन का सेवन नहीं करना चाहिए। लहसुन की तासीर गर्म होती है जो कि उनके गर्भ अवस्था में दिक्कतें खड़ी कर सकती हैं।

लिवर से जुड़ी समस्या होने पर ना करें सेवन
अगर आपको किसी भी प्रकार की पेट संबंधी परेशानियां लीवर संबंधी परेशानियां हैं तो आपको भूल कर भी इसका सेवन नहीं करना चाहिए।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*