यदि आप करते हैं अत्यधिक चावल का सेवन तो संभल जाए, हो सकता है आपको बहुत नुकसान

चावल एक ऐसा पदार्थ है जो हर घर में उपस्थित होता हैं। रोजाना खाने में इसका इस्तेमाल किया जाता है। कुछ लोगों को तो चावल खाना अत्यधिक पसंद होता है और कुछ लोग तो ऐसे भी होते हैं कि उन्हें चावल खाना इतना पसंद होता है कि वे रोटी भी नहीं खाते इसकी एक वजह यह भी हो सकती कि चावल खाना रोटी खाने से थोड़ा ज्यादा आसान होता है। वहीं कुछ लोग ऐसे भी हैं जो चावल को हाथ भी नहीं लगाते क्योंकि उन्हें लगता है कि चावल खाने से उनका वजन बढ़ता जाता है। जिन्हें डायबिटीज होती उन लोग तो चावल की मात्रा ही बहुत कम खाते हैं और डॉक्टर भी उन्हें चावन का कम सेवन करने के लिए कहते हैं। भारत में तो चावल बहुत से राज्यों का सबसे पसंदीदा खाना होता है और बहुत से राज्यों में तो चावल बहुत अत्यधिक मात्रा में उगाया भी जाता है। ऐसे में चावल हमारे स्वास्थ्य के लिए अच्छा तो है लेकिन किसी भी चीज का अत्यधिक सेवन और जरूरत से ज्यादा सेवन आपको मुसीबत में डाल सकता है। ऐसे ही चावल तो हम खाते ही हैं चावल को हम अलग-अलग रूपों में कभी चावल को दाल के साथ तो कभी बिरयानी के तौर पर तो कभी राजमा छोले के साथ खाना पसंद करते हैं। लेकिन इसकी अत्यधिक मात्रा में और रोजाना सेवन करना आपको बहुत से नुकसान भी दे सकता है ऐसे में आज हम आपको बताएंगे कि कौन सी समस्याएं हैं जो ज्यादा चावल के सेवन से आप पर आ सकती है।।

चावल ओवर ईटिंग
किसी भी चीज का अत्यधिक सेवन हमें नुकसान में डाल सकता है ऐसे ही चावल खाने से पेट मिलने के साथ जल्दी ही हमारा पेट भर भी ज्यादा चावल खाकर तुरंत यदि हम सोने चले जाते हैं तो यह बिल्कुल भी सही नहीं होता। चावल की खासियत है कि जल्दी पचता है ऐसे में आपको दोबारा भूख लगने लगती है और आप कुछ ना कुछ सारा दिन खाते रहते इससे आप ओवर ईटिंग के शिकार होने लग जाते हैं।

ब्लड शुगर लेवल को बढ़ाता है
जिन लोगों को ब्लड शुगर लेवल की समस्या होती है उन लोगों को चावल बहुत कम खाना चाहिए चावल में कैलोरी की मात्रा अधिक होती है इसलिए इसका अत्यधिक मात्रा में सेवन करने से हमारे शरीर में ब्लड शुगर लेवल बढ़ते चले जाता है इसलिए डायबिटीज के मरीजों को कभी भी ज्यादा चावल का सेवन करने के लिए डॉक्टर हमेशा मना करते हुए ही नजर आते हैं इसलिए ऐसे मरीजों को चावल कम मात्रा में खाना चाहिए।

मोटापा को देता है बढ़ावा
ज्यादा मात्रा में चावल का यदि आप सेवन करेंगे तो यह आपके वजन को बढ़ाने के लिए जिम्मेदार होगा ऐसा माना जाता है कि चावल में बहुत अधिक मात्रा में कैलोरी उपस्थित होती है जिससे हमारा वेट बढ़ता है। साथ ही साथ चावल का अत्यधिक सेवन करने से आपको बार बार भूख लगती है क्योंकि चावल को आसानी से पकाया जा सकता जाया जा सकता है इसलिए वजन बढ़ने की समस्या बढ़ने लगती है।

पेट संबंधित परेशानियां
आप बार-बार चावल का अधिक सेवन करेंगे तो आपका पेट संबंधी परेशानियों के लिए भी तैयार हो जाएगा पेट चावल में फाइबर के अत्यधिक मात्रा नहीं होती है ऐसे मैसेज ज्यादा मात्रा में आप खा सकते लेकिन ब्राउन राइस का सेवन भी आप कर सकते हैं यह ज्यादा हैल्दी होता है ऐसे में अत्यधिक मात्रा में चावल का सेवन करने से आपके पेट संबंधित संबंधित परेशानी उत्पन्न होती है कई बार पेट भारी और फूला हुआ भी नजर आता है।

चावल के ज्यादा सेवन से बढ़ता है आलस
जिन लोगों को चावल खाने की आदत बार-बार की है उन लोगों को दूसरों के मुकाबले ज्यादा आलस और सुस्ती आती है ऐसे में यदि आप ऑफिस या घर पर लंच टाइम में चावल दाल पेट भर कर खाते हैं तो आपने गौर किया होगा क्या आपको इसके तुरंत बाद नींद आने लगती है यह इसलिए होता है क्योंकि चावल शरीफ की शुगर की मात्रा को बढ़ाने का काम करता है इसी कारण नींद आने लगती फिर ऑफिस में अगर आपको नींद की समस्या उत्पन्न हो ही जाएगी।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*