केले और पपीते का एक साथ सेवन करने से होता है ये नुकसान

फल हमारे स्वास्थ्य के लिए वैसे तो बहुत ज्यादा अच्छा होता है। इसमें बहुत से ऐसे पोषक तत्व है जो हमारे शरीर को बहुत लाभ पहुंचाते हैं, और अलग-अलग तरह के फल का अलग-अलग फायदा भी हमें प्राप्त होता है लेकिन कुछ फलों का एक साथ खाना आपको फायदे की जगह नुकसान पहुंचा सकता है। ऐसे में केले और पपीते का एक साथ सेवन करना आप को नुकसान पहुंचा सकता है। इन दोनों फलों को एक साथ आपको गलती से भी नहीं खाना चाहिए, नहीं तो यह आपके सेहत को बुरा प्रभाव दे सकता है। ऐसा आप अभी तक कर रहे हैं तो आपको रुक जाना चाहिए क्योंकि आपकी सेहत के लिए बिल्कुल भी अच्छा नहीं है। हम सभी जानते हैं की पपीता और केले में बहुत से पोषक तत्व मौजूद है लेकिन यह पोषक तत्व आपके लिए बुरे साबित होते हैं इसलिए भूल कर भी इन दोनों का एक साथ सेवन ना करें। डॉक्टर भी इस बात को कहते हैं की पपीता और केले का सेवन एक साथ बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए यह आप को नुकसान पहुंचा सकता है तो चलिए जानते हैं कि क्या है इसके पीछे का पूरा कारण।

जाने क्यों पपीता और केले का सेवन एक साथ नहीं किया जा सकता है
बहुत से डॉक्टर और न्यूट्रीशन इस बात को कहते हैं कि केला और पपीता का सेवन एक साथ करना आप को नुकसान पहुंचा सकता है या आपके पेट संबंधित विभिन्न प्रकार की परेशानियां उत्पन्न कर सकता है। जिन लोगों की पाचन शक्ति ज्यादा ही कमजोर होती है उन लोगों को तो इस मिश्रण का सेवन बिल्कुल भी नहीं करना चाहता। आप इसका सेवन अलग अलग तरीके से कर सकते हैं लेकिन एक सचिन का सेवन करना आप को नुकसान पहुंचा सकता है और बात की जाए यदि आयुर्वेद की तो आयुर्वेद के अनुसार भी केला और पपीता एक-दूसरे के विरोधी पल माने जाते दोनों की तासीर अलग-अलग प्रभाव डालती है और इनका एक का सेवन करना आप को नुकसान पहुंचा सकता है। इनका एक साथ सेवन करने से पाचन तंत्र से ज्यादा होने लगती है इसलिए आपको इसका सेवन करने से बचना चाहिए।

इन बीमारियों से ग्रसित लोगों को नहीं करना चाहिए पपीता और केला का एक साथ सेवन

अस्थमा से ग्रसित लोग ना करें
सेवन बहुत न्यूट्रिशन एंड हेल्थ एक्सपर्ट्स इस बात की सलाह देते हैं कि इन दोनों का एक साथ सेवन करना उन लोगों के लिए परेशानी खड़ी कर सकता है। जिन लोगों का अस्थमा या शहर से जुड़ी बीमारियां भी है इसके पीछे का कारण यह है कि पपीते मे तत्व होता है जिससे कुछ लोगों को एलर्जी की शिकायत भी होती है। ऐसे पपीता का सेवन करने से सांस लेने की परेशानी बढ़ जाती है साथ ही केला और पपीता एक साथ खाने से भी बिल्कुल बचना चाहिए नहीं तो यह परेशानी और भी ज्यादा बढ़ा सकती है।

गर्भवती महिला ना करें सेवन
जो महिला गर्भवती हैं उन लोगों को पपीता और केले का सेवन करने से बचना चाहिए उन्हें भूल कर भी पपीता और केले को एक साथ नहीं खाना चाहिए नहीं तो उनके लिए बहुत बड़ी परेशानी खड़ी हो सकती है।

भूलकर भी पिलिया के लोग ना करें सेवन
पीलिया के लोगों को पपीता और केले की सलाह नहीं देनी चाहिए दरअसल इसे मौजूद पैटर्न और बीटा कैरोटीन पीलिये की समस्या को और ज्यादा बढ़ाने में मदद करते है, जिससे घाव जल्दी नहीं भरते हैं और आपके लिए ज्यादा मुसीबत खड़ी हो सकती है।

सर्दी और जुकाम में ना करें सेवन
लोगों को सर्दी जुखाम है उन लोगों को भूल कर भी केले और पपीते का एक साथ सेवन नहीं करना चाहिए शाम के समय तो भूलकर भी इसका सेवन करने से आपको बचना चाहिए नहीं तो यह आपकी सर्दी जुकाम को और ज्यादा बढ़ा सकता है।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*