इन विटामिन्स की कमी की वजह से नहीं आती नींद, जाने कैसे करें इन विटामिन की पूर्ति

नींद नहीं आने की शिकायत बहुत से लोगों में देखने को मिलती है। लोग रात रात भर जागते रहते हैं लेकिन उन्हें नींद नहीं आती बहुत ही थकावट के बाद दिन भर काम करने के बावजूद भी रात को नींद नहीं आने की समस्या बहुत लोगों में देखने को मिलती है। और यह परेशानी बढ़ती चली जा रही है आजकल कि बिजी लाइफ स्टाइल के वजह से हमें काम में बहुत भागदौड़ करना पड़ता है। चिंता के वजह से हमें मानसिक शांति प्राप्त नहीं हो पाती है। इस वजह से भी कई बार नींद नहीं आने की शिकायत देखने को मिलती है। कई वर्षों से चिंता के वजह से ही लोगों को नींद नहीं आती है लेकिन जब आपका इस तरह से चिंता खत्म हो जाता तो आपको खुद ही चैन की नींद आने लग जाती है।लेकिन किसी परिस्थितियों में आपको बिना वजह ही नींद नहीं आती है और आप रात रात भर जागते हैं यह बहुत सी बीमारियों का कारण भी हो सकती है, इसलिए आपको इस बात को गंभीरता से लेने चाहिए ऐसे में विटामिंस की कमी के वजह से भी आपके शरीर में यह सब परेशानियां देखने को मिलती है लेकिन लोगों को इसके बारे में बिल्कुल भी पता नहीं होता तो आज सर्जिकल में हम आपको बताने जा रहे हैं कि आखिर यदि आपको नींद नहीं आने की परेशानी है तो इसके पीछे कौन से विटामिन की कमियों हो सकती है। क्योंकि किसी भी पोषक तत्व की कमी के वजह से शरीर मे परेशानी देखने को मिलती है अगर आपके शरीर में विटामिन डी की कमी है तो आपको नींद आने की परेशानी जरूर हो सकती है और इस बात का दावा डॉक्टर भी कहते है।

जाने कौन से विटामिन की कमी से होती है अनिद्रा की शिकायत

विटामिन ई भी हो सकती है इसका कारण
आपको बता दें कि शरीर में यदि आपके विटामिन ए की कमी है तो आपको नींद ना आने की परेशानी देखने को मिलती है आपको बता देना चाहते हैं कि विटामिन हमारे शरीर के लिए बहुत ज्यादा जरूरी होता है विटामिन ए एक तो बहुत अच्छा थी साली एंटीऑक्सीडेंट होता है जो कोशिकाओं के कार्यों को बहुत अच्छा करने के लिए काम करता है साथ ही या कोशिकाओं को श्रुति होने से भी बचाता है विटामिन ई में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट नींद से संबंधित समस्याओं को दूर करने के लिए बहुत कारगर है इसलिए यदि आपके शरीर में विटामिन ए की कमी है तो आप को अपने आहार में बादाम मूंगफली सनफ्लावर आदि को शामिल करना चाहिए।

विटामिन सी की भी हो सकती है कमी
विटामिन सी की कमी आपके शरीर में विभिन्न प्रकार की परेशानियां उत्पन्न कर देती है ऐसे में यदि आपको नींद नहीं आने की समस्या बहुत लंबे समय से हैं तो आपके शरीर में विटामिन सी की भी कमी हो सकती है विटामिन सी में एंटीऑक्सीडेंट्स का भरमार होता है ऐसे में यही हमारे शरीर के इम्यूनिटी सिस्टम को स्ट्रांग करके हमारे सैनिको रोगों से लड़ने के लिए मजबूत बनाता है इसके अलावा इससे बेहतर नींद भी आपको आ सकती है यदि आपके शरीर विटामिन सी की कमी है तो उसे पूरा करने के लिए आप विटामिन सी से भरे फलों फलों और सब्जियों का सेवन कर सकते हैं यह आपको फायदा पहुंचेगा।

विटामिन B12
विटामिन B12 की कमी के वजह से भी अनिद्रा की शिकायत देखने को मिलती है यदि आपको रात रात भर नींद नहीं आने की शिकायत है तो आप में विटामिन B12 की कमी भी हो सकती है या हमारे रेट भी बढ़ा ब्लड सेल्स को बढ़ावा देते हैं साथ ही शरीर में कई कार्यो में भी बहुत ज्यादा मदद करते हैं ऐसे में अगर शरीर में विटामिन B12 की कमी हो जाए तो नींद नहीं आने की परेशानी सबसे ज्यादा देखने को मिलती है और ऐसे में आपको अपने शरीर में विटामिन बी12 की पूर्ति जरूर करनी चाहिए इसके लिए आप अंडे मीट मछली जैसे चीजों का सेवन करें।

विटामिन बी सिक्स
विटामिन बी सिक्स की कमी के वजह से भी आपके शरीर में अनिद्रा की शिकायत देखने को मिलती है यह सब विटामिंस की कमियों के वजह से ही होता है इसलिए आपको ऐसे चीजों का सेवन करना शुरू कर देना चाहिए जिससे बी सिक्स की पूर्ति हो इसके लिए आप अकेला गाजर आलू जैसी चीजों को अपने डाइट में शामिल कर सकते हैं।

विटामिन डी भी हो सकता है कारण
यदि आपके शरीर में विटामिन डी की कमी हो गई है तो उसके वजह से भी आपको अनिद्रा की शिकायत देखने को मिलती है विटामिन डी हड्डियों के लिए फायदेमंद होता है और इसी वजह से नींद की कमी को दूर करने के लिए विटामिन डी की आवश्यकता सबसे ज्यादा होती है मूड को बेहतर करने के लिए विटामिन डी आपके लिए बहुत ज्यादा जरूरी होता है इसके साथ ही शरीर में सूजन को कंट्रोल करने के लिए भी आप बहुत मदद करता है यदि आपके शरीर में विटामिन डी की कमी हो गई है तो आपको कुछ समय सूरज की रोशनी में जरूर बैठना चाहिए साथ ही साथ डेहरी प्रोडक्ट्स जैसे दूध दही का सेवन ज्यादा करना चाहिए।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*