तेज दिमाग और याददाश्त को दुरुस्त रखने के लिए डाइट में शामिल करें ये चीजें

हर व्यक्ति चाहता है कि उसका दिमाग सबसे ज्यादा तेज हो और उसकी याददाश्त भी मजबूत हो। हष्ट पुष्ट शरीर आपके पास हो और दिमाग ना हो तो यह भी आपके लिए अच्छा नहीं है ऐसे इंसान कभी कभी दूसरों के लिए परेशानी का सबब भी बन जाता है। इसलिए आपको फिटनेस के साथ-साथ अपने दिमाग का भी पूरा ध्यान देना चाहिए। दिमाग का स्वस्थ्य रहना भी आपके लिए बहुत ज्यादा जरूरी है, तभी आप कोई भी काम सही तरीके से कर सकेंगे। दिमाग की सेहत ठीक नहीं रहने से आपके शरीर के सभी अंगों के कार्य भी प्रभावित होने लगेंगे ऐसे में आप कई बार ऐसा होता है कि समय के साथ-साथ हमारी मेमोरी और याददाश्त कमजोर होती चले जाती हैं, हमें भूलने की बीमारी सी होने लगती है, पढ़ाई लिखाई में मन भी नहीं लगता और दिमाग भी नहीं लगता है और इसी वजह से हम किसी काम में दिमाग नहीं लगा पाते हैं। ऐसे में अपने दिमाग को तेज करके याददाश्त मजबूत करने के लिए आप तरह-तरह की चीजों का उपाय करते लेकिन के फल स्वरुप भी आपको कोई फायदा नहीं होता। यह सब चीजें आपके अच्छे खान-पान पर निर्भर करती है यदि आप अपनी डाइट में कुछ हेल्दी चीजों को ऐड कर लेंगे तो यह आपकी याददाश्त और दिमाग को तेज करने में बहुत मदद करेगा तो आज इस आर्टीकल मे हम बताने जा रहे कि कुछ चीजों को अपनी डाइट में शामिल करके आप अपनी याददाश्त को कर सकते हैं बहुत तेज।

इन चीजों को करें अपनी डाइट में शामिल

करें कद्दू के बीज का सेवन
कद्दू की सब्जी तो आप सब ने खाई होगी लेकिन आपको हम बता दें कि कद्दू के बीज का सेवन भी आपके लिए फायदेमंद होगा। कद्दू के बीज बहुत फायदेमंद होते है,, दिमाग को मेमोरी को तेज करने के लिए कद्दू के बीज का प्रयोग आप कर सकते हैं। दिमाग की सेहत के लिए कद्दू के बीजों का सेवन करना आपके लिए बहुत फायदेमंद बताया गया हैं। इसमें जिक बहुत अधिक मात्रा में तो जो आपकी मेमोरी पावर को बढ़ाता है साथ ही थिंकिंग स्किल्स जाने सोचने की क्षमता को भी बहुत बेहतर करने के लिए बहुत कारगर है।

करें अखरोट को शामिल
याददाश्त तेज करने के लिए आप बहुत से ड्राई फ्रूट का सेवन कर सकते हैं लेकिन याद भी आप ज्यादा और मेमोरी को तेज करना चाहते हैं तो आप अखरोट का सेवन जरूर करें। इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड भरपूर मात्रा में मौजूद होता है जो मस्तिष्क के स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है इसलिए आप इसे अपनी डाइट में जरूर शामिल करें।

ओमेगा 3 फैटी एसिड युक्त पदार्थों का करे सेवन
आप ओमेगा 3 फैटी एसिड को भी अपने रोजाना के डाइट में शामिल कर सकते हैं यह आपके मस्तिष्क और आपके ब्रेन को तेज करके आपके याददाश्त को भी तेज करने में बहुत मदद करता है। मछलियों में ओमेगा-3 फैटी एसिड भरपूर मात्रा में पाया जाता जो दिमाग और नर्वस सिस्टम को बहुत अच्छा बनाने के लिए बहुत कारगर है।

करे चाय और कॉफी का सेवन
चाय और कॉफी में भी दिमाग तेज किया जा सकता है यह बात सुनकर आप पूरी तरह से हैरान होंगे,, लेकिन यह आपकी याददाश्त तेज करने के लिए बहुत कारगर है बॉस रिसर्च में इस बात का खुलासा हुआ है कि कॉपी मस्तिष्क के साथ-साथ दिल के स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा है।

करे डार्क चॉकलेट का सेवन
जी हां आज हम बात कर रहे हैं डार्क चॉकलेट के बारे में डार्क चॉकलेट भी ऐसे सुपरफूड्स में से एक है जो आपके दिमाग को और आपकी याददाश्त को तेज करने के लिए बहुत कारगर है विशेषज्ञों का कहना है कि डार्क चॉकलेट की हर बाइट आपके दिल को स्वस्थ करने और ब्रेन फंक्शन को बूस्ट करने के लिए बहुत कारगर है डार्क चॉकलेट में कई तरह के घुलनशील फाइबर, मिनरल्स, मौजूद होते जो ओलिक एसिड, स्टेयरिक एसिड है यह सभी आपके दिमाग को तेज करने के लिए कारगर है।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*