पाचन से जुड़ी है समस्या तो ऐसे करें केसर का सेवन, पाचन हो जाएगा दुरुस्त

केसर सबसे ज्यादा महंगा मसाले में से एक है किधर एक ऐसा पदार्थ है। जिससे स्वाद बढ़ाने के लिए सबसे ज्यादा गुणकारी और लाभदायक माना जाता है। यह रंग और सुंदरता को भी बढ़ाता है केसर के सेहत को भी बहुत फायदे हैं और शुद्र दृष्टि से भी के सर को बहुत ज्यादा फायदेमंद माना गया है। केसर का वैज्ञानिक नाम क्रॉससेट आईवॉच है आयुर्वेद में केसर को औषधि गुण से भरपूर माना जाता है। केसर में एक अलग ही प्रकार की प्राकृतिक आकर्षक खुशबू मानी जाती है। केसर के समय शरीर में बहुत सी विंग शारीरिक समस्याओं को दूर करने के लिए भी किया जाता है ज्यादातर देखा जाए तो केसर में anti-inflammatory, एंटीऑक्सीडेंट, फाइबर, मैग्नीज, विटामिन सी, पोटेशियम, आयरन, प्रोटीन और विटामिन ए, जैसे तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते जो शरीर के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद है। ऐसे में आपको बता दें कि केसर सबसे ज्यादा पेट संबंधी परेशानी को दूर करने के लिए कारगर है पाचन की समस्या जिनके पाचन तंत्र में रहती है अपच की शिकायत जिनको रहती है उनके लिए केसर बहुत ज्यादा फायदेमंद है।

केसर के सेवन से मिलते हैं अनेक फायदेमन्द
नींद की समस्या को करता है जिन जिन लोगों को अनिद्रा की शिकायत रहती है नींद नहीं आती उनके लिए केसर का सेवन बहुत ज्यादा लाभदायक है नींद आने की समस्या को दूर करने के लिए आपके सर को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें क्योंकि इसमें प्रोटीन मौजूद होता है जो आपकी नींद को अच्छा करता है।

आंखों की समस्या के लिए है बहुत कारगर
आंखों की समस्या यदि आपको होती है जैसे कि जलन खुजली लाल हो जाना जैसी समस्या है तो आप को केसर का सेवन करना चाहिए सर में एंटी ऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो आंखों के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद है।

त्वचा के लिए भी है फायदेमंद है
त्वचा के लिए केसर का सेवन बहुत ज्यादा फायदेमंद के सर मैं एंटीबैक्टीरियल गुण मौजूद है जो चेहरे पर किसी भी प्रकार के इंफेक्शन दाग पिंपल्स को दूर करने के लिए बहुत कारगर इसलिए आप इसे अपनी डाइट में जरूर शामिल करें इसके अलावा केसर को दूध में मिलाकर से अपने चेहरे पर लगाने से आपके चेहरे पर निखार आएगा।

त्वचा की रंगत सुधारने के लिए कारगर
जिन लोगों का चेहरा गोरा था पहले और अब काला पड़ता जा रहा है उन लोगों के लिए केसर का सेवन बहुत ज्यादा फायदेमंद है या आपके चेहरे की रंगत वापस ले आएगा बस आप को दूध के साथ केसर को मिलाकर उसका सेवन नियमित तौर पर करना होगा।

गर्भवती महिलाओं के लिए भी है फायदेमंद
गर्भवती महिलाओं के लिए भी आप बहुत ज्यादा फायदेमंद है क्योंकि इसमें बहुत से ऐसे गुण मौजूद है जो होने वाले शिशु के लिए बहुत ज्यादा लाभदायक है इसलिए गर्भवती महिलाओं को तो इसका सेवन रोज नियमित तौर पर जरूर करना चाहिए।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*