यदि बार-बार हो रहे हैं सीने में जलन और आ रही है खट्टी डकार, तो यह घरेलू उपाय है इसके रामबाण इलाज

बिजी लाइफ स्टाइल की वजह से तरह-तरह का बाहरी खाना खाने की वजह से पेट संबंधी परेशानियां, एसिडिटी की समस्या एक आम बात है। कई बार हम बहुत लंबे समय तक भूखे रह जाते हैं और उसके बाद अचानक ही तेल मसाले वाले स्पाइसी खाना खा लेते हैं। जिसकी वजह से हमारे पेट में जलन और एसिडिटी जैसी समस्याएं उत्पन्न हो जाती है एसिडिटी अर्थात कि पेट में दर्द ऐठन की शिकायत, सीने में जलन महसूस होना, खट्टी डकार बार बार आना, उल्टी लगना यह सब समस्या पेट संबंधी समस्या है। जिसकी वजह से हम बहुत परेशान हो जाते हैं यह परेशानी हमें बाहर का खाना खाने, ज्यादा ऑइली खाने स्पाइसी खाने, मसालेदार खाने और भुना हुआ खाना खाने की वजह से तथा जो लोग शराब पीते हैं उनको भी हमेशा एसिडिटी की समस्या होना आम बात है। इसके लिए कई बार हम दवाइयों का इस्तेमाल करते हैं लेकिन यह बहुत गलत होता है इसके लिए आप कुछ आसान घर के घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल कर सकते हैं। जिससे आपको एसिडिटी और जलन की समस्या से छुटकारा मिल सकता है अगर अचानक ही आपको यह समस्या उत्पन्न हो गई है तो आप इन घरेलू नुस्खों को आजमा कर अपने पेट संबंधी परेशानियों को दूर कर सकते हैं यह बहुत कारगर और आसान उपाय हैं जिसे आप बहुत ही सरलता से अपना सकते हैं और आपको यह जल्द ही एसिडिटी और जलन की समस्या से राहत दिलाएगा।

एसिडिटी और पेट संबंधी सारी परेशानियों के लिए अपनाएं इन घरेलू नुस्खों को

अदरक से करें यह घरेलू नुस्खे
अदरक में कुछ ऐसे औषधि गुण मौजूद होते हैं जो आपकी पेट संबंधी परेशानियों को दूर करने में आपकी बहुत मदद कर सकते हैं। बरसों से अदरक का इस्तेमाल कई तरह के पेट संबंधी और एसिडिटी समस्या के लिए उपयोग किया जा रहा है। अदरक में एंटी बैक्टीरियल और anti-inflammatory के गुण पाए जाते हैं जो आपको सीने में जलन और खट्टी डकार का बार बार आना और एसिडिटी की समस्या से आपको निजात दिला सकता है। अदरक का इस्तेमाल करने के लिए आप अदरक का एक छोटा टुकड़ा लेकर उसे थोड़ी देर तक जब आए फिर पानी के साथ निगल लें ऐसा करने से आपकी पेट संबंधी सारी परेशानियां दूर हो जाएंगे।

शहद की मदद से करेंगे नुस्खे
शायद एक ऐसा पदार्थ है जिसमें बहुत से औषधि गुण मौजूद है। शहद खराब बैक्टीरिया को मारने की भी क्षमता रखता है शहर में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और anti-inflammatory क्वालिटी पेट और गले की जलन से छुटकारा दिलाने में हमारी बहुत मदद करते हैं यह आप की खट्टी डकार आने की समस्या से भी आप को निजात दिलाते हैं शहद का इस्तेमाल करने के लिए आप दो चम्मच शहद को एक गिलास पानी में अच्छी तरह से मिलाकर पीले अगर आप खाली पेट शहद पानी पीते हैं तो फायदा आपको दोगुना प्राप्त होगा।

हल्दी की मदद करे ये नुस्खे
हल्दी का इस्तेमाल किचन में मसाले के तौर पर किया जाता है हल्दी भी एसिडिटी सीने में जलन और पेट संबंधी परेशानियों से राहत दिलाने के लिए हमारी बहुत मदद करती है। हल्दी में करक्यूमिन नामक का तत्व पाया जाता है जिसमें एंटीइन्फ्लेमेटरी और एंटीबैक्टीरियल के गुण मौजूद होते हैं। हल्दी का रोजाना सेवन करने से पेट और गले की जलन में काफी राहत मिलती है। इसका इस्तेमाल करने के लिए आप एक चम्मच हल्दी को पानी में मिलाकर इसका पेस्ट बना लें और इसी पेस्ट का सेवन करें आप चाहे तो पानी की जगह दहिया केले का भी इस्तेमाल आप कर सकते हैं इस सब से आपकी पेट संबंधी सारी परेशानियां दूर होंगी।

नारियल का पानी है कारगर
नायर का पानी ठंडक प्रदान करता है इसकी तासीर ठंडी होती है साथ ही इसमें बहुत से मिनरल्स और विटामिंस के गुण पाए जाते हैं कोकोनट वाटर में anti-inflammatory के गुण पाए जाते हैं जो कि आपकी सीने की जलन पेट में जलन और आतंकी समस्या से आपको निजात दिलाने में मदद करता है यदि आप सुबह खाली पेट नारियल के पानी का सेवन करते हैं तुझे आपके पेट संबंधी सारी परेशानियों को दूर कर देता है।

जीरा का सेवन करें
जीरे का इस्तेमाल हम रसोईघर मसाले के तौर पर करते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि भुने हुए जीरे का सेवन करने से पेट संबंधी सारी परेशानियों से निजात मिलता है। सीने की जलन को दूर कर देता है जीरा बहुत जल्दी असर करने वाला पदार्थ है यह हमें एसिडिटी से बहुत जल्द ही छुटकारा दिला देता है। इसके लिए आपको एक चम्मच जीरा को भून कर पीस लेना चाहिए फिर एक गिलास गर्म पानी में जीरा पाउडर मिलाकर पी लेना चाहिए यह जल्दी आपको पेट संबंधी सारी परेशानियों से छुटकारा दिलाएगा।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*