यदि आप भी आम को फ्रिज के अंदर रखते है तो भूलकर भी ना करें यह गलती, स्वास्थ्य के लिए होता है हानिकारक

गर्मियों का मौसम आ गया है और अब बाजारों में तरह-तरह के स्वादिष्ट आम मिलेंगे आप जहां स्वाद में बहुत ज्यादा अच्छे होते हैं। जिसकी वजह से यह लोकप्रिय फलों में से एक है। आम सबसे ज्यादा गर्मियों में खाए जाने वाला फल है बाजारों में तरह-तरह के आम मिलते हैं। सभी का अपना अलग स्वाद होता है और सभी में अलग-अलग पोषक तत्व मौजूद होते हैं गर्मियों में इसे थाना लोग बहुत ज्यादा पसंद करती हैं सभी घरों में इसे बड़ी चाव के साथ खाया जाता है लेकिन आज हम बात करने जा रहे हैं कि आप आम को स्टोर कैसे कर सकते हैं बहुत से लोग अपने घरों में जब आम खरीद कर लाते हैं तो उसे फ्रिज में रख कर इस चोर करते हैं लेकिन आपको बता दें कि यह बहुत ज्यादा हानिकारक साबित हो सकता है। इसके अलावा कुछ लोग आम को बाहर रखते हैं कि गर्मी से आम और अच्छी तरह से पक जाए ऐसे बहुत सारे लोगों के मन में यह सवाल जरूर उठता है कि आखिर आम को कहां रखना ज्यादा अच्छा होता है। फ्रिज में रखना है या बाहर के वातावरण में रखना तो आज इस आर्टिकल में हम आपको फ़ूड एक्सपर्ट के अनुसार बताएंगे कि फ्रिज में रखना चाहिए या फिर खुले में आम को रखना ज्यादा बेहतर होता है साथ ही जाने आम कुछ दूर करने का सही और बेहतर तरीका।

भूलकर भी आम को ना रखें फ्रिज में
आपको बता दें कि बहुत से ऐसे लोग हैं जो आम खरीद कर लाते हैं तो वह अपने फ्रिज में रख देते हैं लेकिन बिल्कुल भी फ्रीज में आम को नहीं रखने चाहिए बहुत से ऐसे रिसर्च हुए हैं उसमें इस बात का खुलासा हुआ है कि बाकी दूसरे बुधवार पलों को रूम टेंपरेचर पर ही रखना अच्छा होता है अगर आप आम को फ्रिज में नार्मल टेंपरेचर पर रखते हैं तो इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट एक्टिव रहते हैं और यह हेल्थ को कई फायदे भी पहुंच जाते हैं इसलिए फ्रिज में रखने की बजाय इसे room-temperature में रखना ज्यादा फायदे में साबित होता है।

आम को स्टोर करके रखने का सही तरीका
आपने बहुत जैसे पोषक तत्व मौजूद है जो हमारे शरीर के लिए बहुत ज्यादा अच्छे होते हैं ऐसे में आम का स्वाद भी बने रहना भी जरूरी होता है आज सबसे ज्यादा स्वादिष्ट पलों में से एक है ऐसे में इसकी स्वाद और गुणवत्ता दोनों बनाए रखना सबसे ज्यादा जरूरी होता है यह सब उसके स्टोर करने के तरीके पर निर्भर करता है इसलिए चलिए जानते हैं किसको किस प्रकार करना चाहिए आम को—

■आप पके हुए आम को फ्रिज में रख सकते हैं इसमें कोई भी खराबी नहीं है लेकिन आप अच्छी तरह से पके हुए होने चाहिए और आप पांच दिनों तक फ्रिज में आम कोस दूर करके रख सकते हैं।

■यदि आपके पास कच्चे आम है जो पूरी अच्छी तरह से पके नहीं है तो उन्हें बिल्कुल भी फ्रिज में कभी भी ना रखें यह कभी भी फ्रिज में अच्छी तरह से पक एंगे नहीं और इसका असर आपके स्वाद पर पड़ेगा।

■जब भी आप के आम कच्चे हैं और आप भी न पकाना चाहते हैं तो आप ही ने कभी भी रूम टेंपरेचर पर ही पकाए तभी इसका स्वाद पूरी तरह से बना रहेगा और यह अच्छी तरह से पकएंगे भी।

■यदि आपको ठंडे ठंडे आम खाने की इच्छा है तो आप पूरी तरह से पके हुए आम को खाने के कुछ समय पहले फ्रिज में रख कर ठंडा कर सकते हैं।

■यदि आप चाहते हैं कि आप के आप बहुत जल्दी पक जाए तो आप रूम टेंपरेचर पर ही किसी पेपर बैग में डालकर इसे अच्छी तरह से रख दें ऐसा करने से आप बहुत जल्दी पक जाते हैं।

■आपको बता दें कि कभी भी आप आम को स्टोर कर रहे हैं तो इस बात का ध्यान रखें कि दूसरे फल और सब्जियों के साथ आपको बिल्कुल भी ना रहे रखें ऐसा करने से दूसरे फल और सब्जियों से आम के स्वाद में अंतर आ जाता है।

■आम को अगर आपको स्टोर करके रखना है तो आप इसे छोड़ कर काट कर एक एयरटाइट कंटेनर में रख सकते हैं आप फ्रीजर में 6 महीने तक भी स्टोर करके रख सकते हैं यह अच्छी तरह से रहेंगे कभी भी खराब नहीं होंगे।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*