सेहत

यदि होती है मसूड़ों में आए दिन तकलीफ और समस्या, तो इनसे छुटकारा पाने के लिए अपना इन घरेलू उपचारों को

दांतों और मसूड़ों से जुड़ी समस्याएं होना आम बात है लेकिन दांत और मसूड़ों में जब असहनी दर्द होने लगता है तो यह बहुत बड़ी मुसीबत का कारण बन जाता है। दर्द के कारण हमारा खाना पीना तक दुश्वार हो जाता है देखा जाए तो हमारा मुंह हमारा शरीर का बहुत महत्वपूर्ण हिस्सा है। ऐसे में दांत तथा मसूड़े भी हमारे शरीर का अहम हिस्सा है और इनका स्वस्थ रहना हमारे अच्छे स्वास्थ्य के लिए बहुत जरूरी है यह हमारे चेहरे की खूबसूरती को बढ़ाने के लिए तो जरूरी है ही लेकिन अन्य स्वास्थ्य परेशानियों के वजह से भी इससे का स्वस्थ रहना अत्यंत आवश्यक है। ऐसे में हमें अपने दांतों की साफ सफाई पर विशेष ध्यान देना चाहिए खानपान में लापरवाही मीठा अधिक खाना साफ सफाई पर ध्यान नहीं देने की वजह से हमारे दांत और मसूड़ों से संबंधित परेशानियां होने लगती हैं। जिसके कारण दांत में कीड़े लगने दर्द होना मसूड़ों में सूजन आना जैसे समस्याएं उत्पन्न होती है। ऐसे में दांत मसूड़ों की समस्या लगे रहने की वजह से हम बहुत परेशान हो जाते हैं और कुछ लोग ऐसे होते हैं जिन्हें तो डेंटिस्ट के पास जाने में भी डर लगता है। ऐसे में इन सब दर्द को ठीक करने के लिए आप कुछ घरेलू और आसान उपायों को भी आजमा सकते हैं। ऐसे में आज इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे हैं कि कौन से घरेलू नुस्खों को आजमा के आप अपने मसूड़ों के दर्द और दांतों के दर्द से छुटकारा पा सकते हैं।

मसूड़ों और दांतों की समस्या से निजात पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपचारों को

करें लॉन्ग के तेल का इस्तेमाल
अगर आप भी दांत के दर्द और मसूड़ों के दर्द से परेशान है तो आप लोग के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं इसके लिए आप लोगों के तेल को जो दांत दर्द कर रहा है उसके आसपास रुई के सहारे लगाएं उसे 10 से 15 मिनट तक लगा रहने दें इससे दर्द में तुरंत आराम आपको मिल जाएगा।

नमक के पानी से करें गरारे
आपको बता देना चाहते हैं कि यदि आपके दांतों में दर्द मसूड़ों में सूजन है तो आपको नमक के पानी के गरारे करने चाहिए आपको मसूड़ों और दांत के दर्द से राहत मिल जाएगी क्योंकि इससे मुंह के बैक्टीरिया बाहर निकल जाएंगे और मुंह के अंदर अगर सूजन भी है तो वह कम हो जाएगी।

करें नीलगिरी के तेल का इस्तेमाल
यदि आपके दांतों में परेशानी और मसूड़ों में भी परेशानी है तो आप नीलगिरी का तेल एक anti-inflammatory डिसइनफेक्ट है जो घट मसूड़ों का इलाज कर सकता है और नए गम से इस बनाने में भी मदद करता है इसलिए आप नीलगिरी का तेल का इस्तेमाल कर सकते है।

ग्रीन टी
आपको बता देना चाहते कि दांत के परेशानियों से छुटकारा पाने के लिए आप ग्रीन टी कभी इस्तेमाल कर सकते हैं ग्रीन टी वास्तव में बहुत सी बीमारियों को दूर करने के लिए बहुत कारगर है ऐसे में आप रोजाना ग्रीन टी का सेवन करें आपके मुंह संबंधी परेशानियां दूर हो जाएंगी।

करे पुदीने के एसेंशियल ऑयल का इस्तेमाल
यदि आपके द्वार में बहुत ज्यादा दर्द मसूड़ों में सूजन है तो आपको पुदीना के एसेंशियल ऑयल का इस्तेमाल करना चाहिए पिपरमिंट ऑयल मुंह में रोग पैदा करने वाले सूक्ष्म जीवों को पनपने नहीं देता है जिससे आपकी समस्या बढ़ेगी नहीं और कम हो जाएगी।

करे हल्दी जेल का इस्तेमाल
दांतो से जुड़ी परेशानियों को दूर करने के लिए आप हल्दी जेल का इस्तेमाल कर सकते हैं हल्दी में करक्यूमिन होता है जो आप अपने anti-inflammatory और एंटीऑक्सीडेंट गुणों के लिए जाना जाता है ऐसे में आप इसका इस्तेमाल करेंगे तो आपको आपने मुंह संबंधी सभी प्रश्न से छुटकारा मिलेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker