रोज खाते है अंडा तो हो जाये सावधान, हो सकती है ये बीमारियां

हम सभी बहुत अच्छी तरह से जानते हैं कि अंडा खाना हमारे स्वास्थ्य के लिए कितना अच्छा होता है। एक्सपर्ट्स और डॉक्टर भी इस बात की राय देते हैं कि रोजाना अंडे का सेवन जरूर करना चाहिए अंडे में बहुत अधिक मात्रा में प्रोटीन विटामिन मिनरल्स मौजूद होते हैं जो हमारे सेहत के लिए बहुत अच्छे होते हैं। अंडे हमारे शरीर में इमुनिटी पावर को बढ़ाने में भी मदद करते साथ ही साथ शरीर की कमजोरी खून की कमी जैसी समस्याओं को दूर करने के लिए भी बहुत कारगर है जो लोग जिम करते हैं। उन लोगों के लिए तो अंडे का सेवन करना बहुत फायदेमंद होता है। अंडा हमारे स्वास्थ्य के लिए सबसे अच्छा माना गया है लेकिन अभी आपको हम बता दे कि रोजाना अंडे के सेवन करने से आपको कुछ बीमारियों का खतरा आजकल बढ़ रहा है। रिसर्च में इस बात का खुलासा किया गया है कि दिन में एक या एक से ज्यादा अंडे अगर दिल्ली रोजाना आप खाएंगे तो या आपके शरीर में टाइप टू डायबिटीज का खतरा को बढ़ा देगा और यह खतरा आपको 60 फीसदी तक बढ़ा सकता है। ऐसे में आपको सोच समझकर अंडे का सेवन करना चाहिए नहीं तो यह डायबिटीज जैसी गंभीर बीमारी का रूप ले सकता है और आपको मुसीबत में डाल सकता है आज इस आर्टिकल में हम आपको इसके बारे में पूरा सच बताएंगे—-

रिसर्च से पता चला
आपको हम बता देना चाहते हैं कि रिसर्च में पता चला है कि अंडे से टाइम डायबिटीज टू का खतरा बढ़ जा रहा है। रिसर्च करने वालों का मानना है कि चीन के स्वास्थ्य पोस्टर सर्वेक्षण में 8000 से ज्यादा लोगों में इस बात पर रिसर्च किया गया है। जिन लोगों ने सबसे ज्यादा अंडे खाए हैं वे शारीरिक रूप से कम सक्रिय थे उनमें सीरम कोलेस्ट्रॉल का लेवल अधिक देखा जा रहा था और उन्होंने हाई सेट और एनिमल प्रोटीन का सेवन किया था। रिसर्च में पर यह भी पता चला है क्या अंडे की जर्दी में पाए जाने वाला कोलीन ऑक्सीकरण और सूजन के जोखिम को भी बढ़ा सकता है। जो अंडे की सफेदी में पाए जाने वाले रसायनों से कार्बोहाइड्रेट के अवशोषण को रोकता है दुनिया भर में कई घरों में अंडा नाश्ते के लिए इस्तेमाल किया जाता है और रोजाना ही हर घर में बच्चों से लेकर बूढ़े तक इस अंडे का सेवन करते हैं क्योंकि यह प्रोटीन का सबसे बड़ा स्रोत माना जाता है।

ज्यादा अंडे खाने वाले हो जाए सतर्क
यह बात पूरी तरह से सच है कि अंडे का रोजाना सेवन करने से डायबिटीज का खतरा बहुत बढ़ जाता है ऐसा इसलिए क्योंकि एक बड़े अंडे में लगभग 200 मिलीग्राम कोलेस्ट्रोल मौजूद होता है ऐसे में यह डायबिटीज के मरीजों के लिए खराब है इसलिए इन लोगों को सोच समझकर अंडे का सेवन करना चाहिए अत्यधिक मात्रा में इसका सेवन करने से डायबिटीज होने का खतरा बहुत बढ़ जा रहा है।

अंडा खाने का सही तरीका जान ले
यदि आप अंडा खाना ही चाहते हैं इसका सेवन करना चाहते तो आप इसे खाने का सही तरीका जान लें इसे खाने के लिए आप इसे उबालकर नमक मिर्ची और धनिया पत्ती के साथ पर उसे और फिर आप दो अंडे का उपयोग करके वेजिटेबल आमलेट भी बना सकते हैं यह आपको नुकसान नहीं पहुंचाएगा।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*