अगर बार-बार होती है खुजली तो करे इन घरेलू उपायों को, जड़ से खत्म हो जाएगा खुजली

वैसे तो देखा जाए तो खुजली की समस्या एक आम समस्या है। खुजली की समस्या किसी को भी आसानी से हो सकती है और इस वजह से आपकी बॉडी में रैशेज की भी समस्या हो सकती है। शरीर में इम्यून सिस्टम में गड़बड़ी के कारण भी खुजली की समस्या देखने को मिलती है। मौसम बदलने की वजह से यहां तक की स्किन इन्फेक्शन की वजह से भी खुजली की समस्या सबसे ज्यादा देखने को मिलती है। ऐसे में कई बारी खुजली की समस्या हमें बहुत ज्यादा परेशान कर देती है। खुजली छोटे-छोटे बीमारियों के कारण हो सकती जो शरीर पर खुजली के साथ-साथ जलन और फुंसी जैसे इसकी वजह बनती खुजली फैलाने वाली भी होती है जो हर किसी को फैल सकती है। ज्यादातर देखा जाए तो उंगली गर्दन ओं में कलाइयों में पैरों में और कमर के निचले हिस्से में खुजली की शुरुआत होती है। ऐसे में यदि आपको थोड़े ही समय में खुजली शुरू हुई है तो आप इसमें तुरंत ही ध्यान देकर अपने खुजली को रोकने की कोशिश करें इसके लिए आप डॉक्टर के पास भी जा सकते लेकिन डॉक्टर के पास जाने से पहले आप कुछ घरेलू नुस्खे और उपायों को आजमा कर भी खुजली को दूर कर सकते हैं तो चलिए जानते कौन से घरेलू नुस्खों को अपनाकर खुजली को दूर कर सकते हैं।।।

करें इन घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल

बेकिंग सोडा और नींबू
आपके शरीर में खुजली की समस्या को दूर करने के लिए आप बेकिंग सोडा और नींबू का इस्तेमाल कर सकते हैं नहाने से पहले आप अपने नहाने के लिए साफ पानी का इस्तेमाल करें इसके बाद आप इसमें एक चम्मच सोडा और थोड़ा नींबू का रस मिला दें। इस घरेलू उपाय का आप रोजाना हफ्ते में कम से कम दो से तीन बार इस्तेमाल करे आप की खुजली को ठीक करने के लिए बहुत कारगर है।

करें चंदन का इस्तेमाल
चंदन का इस्तेमाल करके भी आप अपनी खुजली की समस्या से निजात पा सकते हैं। चंदन की खुशबू तो कमाल की होती है साथ ही साथ यह शरीर को ठंडक भी प्रदान करती है खुजली की वजह से आपकी स्किन में जलन पैदा हो गई है तो यह भी उसको शांत करके अच्छा करने के लिए बहुत मदद करेगा साथ ही आप चाहे तो आप चंदन का लेप भी लगा सकते हैं या आपको बहुत फायदा पहुंचाएगा।

करे नीम का इस्तेमाल
नीम का इस्तेमाल करके भी आप अपनी पुरानी से पुरानी खुजली को भी दूर कर सकते हैं इसमें एंटीबैक्टीरियल के गुण होते हैं जो हमारे स्कीम में आए बैक्टीरियल इनफेक्शन को और खुजली को और साथ ही खाए जो खुजली पैदा करने वाले बैक्टीरिया उन्हें भी कंफर्म करने का काम करता है। इसके लिए आप या तो अपने नहाने वाले पानी में नीम की पत्तियों को उबालकर उस से नहा सकते हैं या फिर आप नीम के लेप भी लगा सकते हैं।

करें हल्दी का इस्तेमाल
हल्दी का इस्तेमाल करके ब्याव खुजली से छुटकारा पा सकते हल्दी को नीम के तेल में मिलाकर आप एक पेस्ट तैयार कर लें इसे खुजली वाली जगह पर लगाएं और उसे कुछ देर रहने लायक सा करने से आपको कुछ दिन में आराम मिल जाएगा।

नारियल का तेल
नारियल के तेल का इस्तेमाल पर खुजली को ठीक करने में कर सकते हैं इसके साथ ही नारियल का तेल लगाने से आप को ठंडक भी प्राप्त होगा और खुजली की जलन भी कम हो जाएगी।

लोंग के तेल का भी करें इस्तेमाल
उन के तेल से भी अब खुजली की समस्या से निजात पा सकते इसमें एंटीबैक्टीरियल और एंटी ऑक्सीडेंट के गुण मौजूद होते हैं जो कि खुजली को दूर करने के लिए बहुत कारगर है बस आपको इस बात की सावधानी बरतनी चाहिए आप लोग के तेल को नारियल के तेल के साथ मिलाकर लगा सकते हैं।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*